Rajasthan SI Paper Leak- रामू रायका ने 7 दिन पहले ही RPSC से पेपर निकालकर बेटे-बेटी को दिए थे, दोबारा परीक्षा लेने पर आए 0 नंबर

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के पूर्व सदस्य रामूराम रायका सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा (Sub-Inspector Recruitment Exam) का पेपर पेपर सेट करनेवाले एक्सपर्ट से परीक्षा पत्र घरलेकर लाया था. 7-8 दिन पहले हैंड रिटेन पेपर लाकर रायका ने अपनी बेटी शोभा रायका और बेटा देवेश रायका को दे दिया था. शोभा ने टॉप करते हुए 5वीं रैंक हासिल की, तो बेटे देवेश को 37वीं रैंक मिली.

रामू राम रायका की गिरफ्तारी पर SOG के ADG वीके सिंह ने बताया, शोभा और देवेश को कुछ नहीं आने पर गिरफ्तार किया तो खुलासा हुआ कि RPSC सदस्य रहते पिता रामूराम रायका ने आयोग से ही दोनों पेपर निकाल लिए थे.

SOG ने जब परीक्षा ली ती टॉपर बेटी शोभा को हिंदी में 100 में से 34 और सामान्य ज्ञान में 100 में से 24 नंबर आए. परीक्षा में निगेटिव नंबर देने पर ज़ीरो आ रहा था. 37वीं रैंक लाने वाले बेटे को दोनों पेपरों में 67 और 69 आए, मगर निगेटिव मार्किंग में वह भी परीक्षा में फेल हो रहा है.

हिंदी भी ठीक से नहीं लिख पाई शोभा

पांचवां स्थान लाकर टॉप करनेवाली बेटी शोभा तो राजस्थान के राज्यपाल का नाम तक नहीं बता पाई और ठीक से हिंदी भी नहीं लिख पा रही थी. जबकि सिलेक्शन होने के बाद अपने रसूख के बल पर रामूराम रायका ने अपने दोनों बच्चों की पोस्टिंग सबसे अच्छी जगह जयपुर कमिश्नरेट में करा रखी थी.

Advertisement

एसओजी ने अबतक 38 सब-इंस्पेक्टरों को गिरफ़्तार किया है, जबकि एक दर्जन रडार पर हैं. इस मामले में 65 लोगों की गिरफ़्तारी हो चुकी हैं, जबकि 60 से ज्यादा पर कार्रवाईहो सकतीहै.

बेरोजगारों में भारी रोष

उधर, इतने बड़े पैमाने पर पेपरलीक होने पर भी राजस्थान सरकार एसआई भर्ती परीक्षा 2021 रद्द नहीं कर रही है. इससे बेरोजगारों में भारी रोष है. गौरतलब है कि गिरफ्तार पूर्व सदस्य रामूराम रायका ने देवासी समाज के एक सम्मेलन में कहा था, ''हम इंटरव्यू में ऐसे ही लोगों को पास करा देते हैं.''

इससे पहले आरपीएससी के सदस्य बाबूलाल कटारा को एसओजी ने सेकेंड ग्रेड टीचर परीक्षा के पेपरलीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

यह भी पढ़ें: राजस्थान SI पेपर लीक में बहुत बड़ा एक्शन, पूर्व RPSC मेंबर, टॉपर बेटी और बेटा भी गिरफ्तार

राजस्थान में एसओजी ने 5 ट्रेनी एसआई परीक्षा के पेपर लीक मामले में संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किए हैं. इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. इन सभी को पहले पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था. सभी पांचों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 7 सितंबर तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया.

गिरफ्तार आरोपियों में राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य रामूराम रायका के बच्चे शोभा रायका और देवेश रायका भी शामिल हैं. अन्य तीन में मंजू देवी, अविनाश पलसानिया और विजेंद्र कुमार शामिल हैं. सभी पांच को राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) से हिरासत में लेकर पूछताछ के लिए एसओजी कार्यालय लाया गया.

Advertisement

राजस्थान पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा-2021 मामले में अब तक 61 आरोपियों के खिलाफ तीन अलग-अलग आरोप पत्र पेश किए जा चुके हैं. 61 आरोपियों में 33 ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर हैं, 4 चयनित उम्मीदवार हैं जो सेवा में शामिल नहीं हुए और 24 उनके सहयोगी हैं जो पेपर लीक गिरोह से भी जुड़े थे. बयान के अनुसार, 65 अन्य आरोपियों की तलाश जारी है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

AAP दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं अरविंद केजरीवाल

News Flash 15 सितंबर 2024

AAP दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं अरविंद केजरीवाल

Subscribe US Now