Team India, Archery Paris Olympics 2024- तीरंदाजी में खत्म नहीं हो सका 36 सालों का सूखा, ओलंपिक में मेडल जीतने सेचूकेभजन-दीपिका

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीयतीरंदाजोंसे मेडल की आस थी, लेकिन वे उम्मीदों पर खरेनहीं उतर पाए. 3 अगस्त (शनिवार) को दीपिका कुमारी और भजन कौर से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन दोनों तीरंदाज मेडल राउंड तक भी नहीं पहुंच सकीं.भजन कौर वूमेन्स इंडिविजुअल इवेंटकेप्री-क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशियाई तीरंदाजडियांडा चोइरूनिसा से हार गईं. पांच सेट के बाद स्कोर 5-5 से बराबर था.ऐसे में भजन कौर औरडियांडा चोइरूनिसा के बीच शूटऑफ हुआ. शूटऑफ में डियांडा ने 9 का स्कोर किया, वहीं भजन 8 का स्कोर ही बना सकीं.

दूसरी तरफ दीपिका कुमारी को क्वार्टर फाइनल में कोरिया की नाम सु-ह्योन ने 6-4 से हरा दिया. दीपिका ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जर्मनी की मिशेलक्रोपेन को 6-4 से हराकर मेडल की उम्मीद जगाई थीं, लेकिन अंतिम-8 मैच में वो कोरिया के खिलाफ अपना बेस्ट प्रदर्शन नहीं कर सकीं. दीपिका की हार के साथ ही तीरंदाजी इवेंट में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई. इससे पहले मेन्स इंडिविजुअल, मेन्स टीम, वूमेन्स टीम और मिक्स्ड टीम में भारतीय चुनौती पहले ही समाप्त हो चुकी थीं.

36 सालों से तीरंदाजी में मेडल का इंतजार

भारत तीरंदाजी में केवल सिडनी ओलंपिक 2000 में क्वालिफाई नहीं कर पायथा. इसके अलावा उसने सभी ओलंपिक खेलों में भाग लिया है. तीरंदाजी को ओलंपिक में 1988 में शामिल किया गया था और तब से भारतीय तीरंदाज लगभग हर ओलंपिक खेल में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन अभी तक पोडियम तक पहुंचने में नाकाम रहे हैं. कहने का अर्थ यह है कि भारत ओलंपिकके तीरंदाजी इवेंट्स में 36 सालों से अब तक एक भीमेडल नहीं जीत पाया है.

Advertisement

deepika

देखा जाए तो लंदन ओलंपिक 2012 के बाद यह पहला अवसर रहा, जबकि भारत के6 खिलाड़ियों ने खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ में भाग लिया.धीरज बोम्मादेवरा, तरुणदीप राय, प्रवीण जाधव, भजन कौर, दीपिका कुमारी, अंकिता भकत पेरिस ओलंपिक 2024में शिरकत कर रहे थे. बता दें कि भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था, जिसके चलतेइस बार भारतीय तीरंदाज 5 स्पर्धाओं में भाग ले रहे थे. अनुभवी तरुणदीप राय और दीपिका कुमारी का ये चौथा ओलंपिक रहा.

टोक्यो ओलंपिक में भारत के सभी पुरुष तीरंदाज शीर्ष 30 में जगह नहीं बना पाए थे, जिससे भारतीय टीम को 9वीं वरीयता मिली थी. भारत की एकमात्र महिला तीरंदाज दीपिका ने 9वां स्थान हासिल किया था. भारत को तब अपने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि इस बार भारतीय तीरंदाजों के प्रदर्शन में सुधार आया, लेकिन मेडल का सूखा जारी रहा.

धीरज-भकत ने किया शानदार प्रदर्शन लेकिन...

तीरंदाजी स्पर्धामें भारत के लिएसराहनीय प्रदर्शनअंकिता भकत औरधीरज बोम्मादेवरा ने किया. अंकिता-धीरज मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए. ब्रॉन्ज मेडलमैच में अंकिता-धीरज को यूएसए के ब्रैडी एलिसन और केसी काफहोल्ड ने 2-6 से हराया. अमेरिकी जोड़ी ने पहले दो सेट जीत लिए थे. इसके बाद भारतीय जोड़ी ने वापसी करते हुए तीसरा सेट जीता, लेकिन फिर चौथे सेट में बाजी एक बार फिर यूएसए के हाथ लगी. भारतीय जोड़ी को इससे पहले सेमीफाइनल में कोरिया के हाथों 2-6 से पराजित होना पड़ा था. हालांकि पदक से चूकने केबावजूद अंकिता-धीरज ने इतिहास रच दिया. पहली बार ओलंपिक में तीरंदाजी के किसी स्पर्धा मेंभारतीय खिलाड़ी सेमीफाइनल में पहुंचे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Team India Squad for Bangladesh Series: ऋषभ पंत की वापसी, सरफराज-जुरेल पर भरोसा कायम... टीम इंडिया के सेलेक्शन की 5 बड़ी बातें

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now