Paris Olympics 2024 Opening Ceremony Highlights- पेरिस ओलंपिक का रंगारंग आगाज, सीन नदी के किनारे हुई ओपनिंग सेरेमनी, सिंधु-अचंत ने की भारतीय दल की अगुवाई

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony Updates: इस बार ओलंपिक खेल फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहे हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 काभव्य आगाज 26 जुलाई को हुआ, वहीं इसका समापन 11 अगस्त को होना है. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी पर सबकी निगाहें थीं, जोसीन नदी के क‍िनारे हुई है.

बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपना पांचवांओलंपिक खेलने जा रहेटेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल ओपनिंग सेरेमनीमें भारतीय दल का नेतृत्व किया. ये दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने स्पोर्ट्स से ओलंपिक की ओपन‍िंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक बनने वाले पहले खिलाड़ी हैं. ओपनिंग सेरेमनी के साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 की आधिकारिक रूप से शुरुआत हो गई है.

♦1.27AM: पेरिस ओलंपिक के स्पर्धा के पहले दिन (शनिवार, 27 जुलाई) भारत का कार्यक्रम (भारतीय समयानुसार)

बैडमिंटन
शाम 7:10 बजे - पुरुष एकल ग्रुप मैच: लक्ष्य सेन बनाम केविन कॉर्डन (ग्वाटेमाला)
रात 8 बजे - पुरुष युगल ग्रुप मैच: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी एवं चिराग शेट्टी बनाम लुकास कोर्वी एवं रोनन लाबर (फ्रांस)
रात 11:50 बजे- महिला युगल ग्रुप मैच: अश्विनी पोनप्पा एवं तनीषा क्रास्टो बनाम किम सो येओंग एवं कोंग ही योंग (कोरिया)

Advertisement

मुक्केबाजी
रात 12:05 बजे- महिलाओं के 54 किग्रा शुरुआती दौर का मुकाबला: प्रीति पवार vsथी किम अन्ह वो (वियतनाम)

हॉकी
रात 9 बजे- पूल बी मैच: भारत बनाम न्यूजीलैंड-

नौकायन
दोपहर 12:30 बजे- पुरुष एकल स्कल्स: पंवार बलराज

टेबल टेनिस
शाम 7:15 बजे - पुरुष एकल पहला दौर: हरमीत देसाई बनाम जैद अबो (यमन)

टेनिस
दोपहर 03:30 बजे- पुरुष युगल के पहले दौर का मैच: रोहन बोपन्ना एवं एन श्रीराम बालाजी बनाम एडवर्ड रोजर-वैसलीन और फैबियन रेबौल (फ्रांस)

निशानेबाजी
दोपहर 12:30 बजे-10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन: संदीप सिंह / इलावेनिल वालारिवन
दोपहर 12:30 बजे- 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन: अर्जुन बबूता / रमिता जिंदल
दोपहर 2 बजे- 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन: अर्जुन सिंह चीमा
दोपहर 2 बजे- 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन: सरबजोत सिंह
शाम 4 बजे- 10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन: मनु भाकर
शाम 4 बजे- 10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन: रिदम सांगवान

मेडल इवेंट (क्वालिफाई करने पर)
* ब्रॉन्ज मेडल- 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम- दोपहर 2.00 बजे
* गोल्ड मेडल- 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम- दोपहर 2.30 बजे

♦ 1.25AM:लॉस एजेंलिस गेम्स 2028 के मेजबान देश होने के नातेयूएसए फ्लोटिंग परेड में आखिरी से दूसरे स्थान पर रहा. वहीं मौजूदा ओलंपिक गेम्स के मेजबान देश होने के नाते फ्रांस की बारी सबसे अंतमेंं आई.

Advertisement

♦ 1.09AM:पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरानसर्बियाई टीम भी परेड में शामिल हुई. हालांकि सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को स्पॉट नहीं किया गया.

♦ 1.02AM:पाकिस्तानी दल ने भी परेड में भाग लिया, जिसका नेतृत्व भाला फेंक खिलाड़ी अरशद नदीम ने किया. पाकिस्तान की नाव पर 3 महिलाओं सहित कुल 7 एथलीट सवार थे.

♦ 12.58AM:प्रसिद्ध फ्रांसीसी रैपर रिम'के ने भी पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में अपने स्पेशल परफॉर्मेंससे प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया.

♦ 12.16AM:भारतीय फैन्स का इंतजार खत्म हुआ. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल के नेतृत्व में नाव पर सवारभारतीय खिलाड़ियों एवं अधिकारियों ने दर्शकों का अभिवादन स्वीकारते हुए इस फ्लोटिंग परेड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. इस सेरेमनी में 78 सदस्यीय भारतीय दल ने भाग लिया. वैसेपेरिस ओलंपिक में भारत के 117 खिलाड़ी भाग लेने जा रहे हैं.

Team India arrive at Paris Olympics 2024 opening ceremony.

♦ 12.12AM:बारिश के बीच ओपनिंग सेरेमनी जारी है. फ्लोटिंग परेड में मिस्र के खिलाड़ियों की बारी आई. कुछ ही मिनटों में भारतीय दल की भी बारी आएगी.

♦ 12.03AM:फ्लोटिंग परेड में 52वां नंबर क्यूबाका रहा. वहीं भारत का नंबर 84 है. इसी बीच ओपेरा गायिका मरीना वियोटी और सिंगरअया नाकामुरा ने भी परफॉर्म किया.

Advertisement

♦ 12.00AM:टोक्यो ओलंप‍िक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे, जो उसका ओलंप‍िक खेलों के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इसमें भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का पहला एथलेटिक्स गोल्ड भी शामिल है. पेरिस में देश के कुल 112 एथलीट 16 खेलों में 69 मेडल इवेंट में भाग लेंगे. पांच रिजर्व एथलीट भी पेरिस में होंगे.

♦ 11.53 PM: पेरिस ओलंपिक में दिए जाने वाले हरेक मेडल में एफिल टॉवर के लोहे के टुकड़े जड़े गए हैं. 20वीं सदी में एफिल टॉवर के जीर्णोद्धार के दौरान इन टुकड़ों को मूल टॉवर से हटाकर संरक्षित किया गया था. एक बार जब कच्चे लोहे से अतिरिक्त कार्बन हटा दिया जाता है, तो जो लोहा बचता है वह लगभग शुद्ध और बेहद मजबूत होता है.

♦ 11.49PM:फ्लोटिंग परेड के बीच कलाकारों का धांसू परफॉर्मेंस भी देखने को मिला है. लगभग 80 कलाकारों ने प्रसिद्ध फ्रांसीसी कैबरेनृत्य 'कैन-कैन' का प्रदर्शन किया.

♦ 11.35PM: लेडी गागा के शो के बाद फ्लोटिंग परेड फिर से शुरू हुई. बांग्लादेश, बेल्जियम जैसे देशों के खिलाड़ी परेड में शामिल हुए. इसके बाद भारत के पड़ोसी देश चीन का नंबर आया.

♦ 11.30PM: फ्लोटिंग परेड के बीच मेंलेडी गागा का यादगारपरफॉर्मेंस देखने को मिला है.लेडी गागा ने फ्रांस की दिवंगतअभिनेत्री जिजी जीनमैरे का फेमस सॉन्ग 'मॉन ट्रुक एन प्लम्स' प्रस्तुत किया. जीनमैरे की साल 2020 में 96 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी.

Advertisement

♦ 11.20PM:मेजबान होने के नाते फ्रांस की बारी आखिर में आएगी, जबकि अमेरिकी दल परेड में आखिरी से दूसरे स्थान पर रहेगा क्योंकि लॉस एंजेलिस2028 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने जा रहा है. इसके अलावा बाकी के देशवर्णमाला के क्रमानुसार परेड में भाग लेंगे.

♦ 11.15PM:चूंकि सेरेमनी सीन नदी के किनारे हुईहै. ऐसे में खिलाड़ियों नेएथलेटिक ट्रैक पर पारंपरिक मार्च करने की बजाय अपने साथियों के साथ नाव परेड में हिस्सा लिया. परेड का नेतृत्व ग्रीस ने किया. फिर परेड में दूसरे स्थान पर शरणार्थी ओलंपिक टीम रही, जिसमें 37 सदस्य शामिल हैं. इसके बाद अफगानिस्तान का नंबर आया.

♦ 10.55 PM: टोक्यो ओलंपिक 2020 में यूएसए 39 गोल्ड समेत 113 मेडल जीते थे. इस बार भी यूएसए का दल काफी स्ट्रॉन्ग दिख रहा है और उसके पदक तालिका में शीर्ष पर रहने की उम्मीद है. पेरिस ओलंपिक में यूएसए के ध्वजवाहक टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ और बॉस्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स हैं. वे सफेद ब्लेजर और नीली डेनिम में स्पॉट किए गए.

Advertisement

बता दें कि पेरिस ओलंप‍िक में भारत ने 117 ख‍िलाड़‍ियों का दल भेजा है. इन 117 सदस्यों के दल में तीन खेलों एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के आधे खिलाड़ी शामिल हैं. इन 69 खिलाड़ियों में से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं.पेरिस ओलंप‍िक की ओपन‍िंग सेरेमनी में भारतीय पुरुष ख‍िलाड़ी कुर्ता बंडी सेट पहनकर उतरे.जबकि महिला ख‍िलाड़ी भारत के तिरंगे झंडे को दर्शाती हुई मैचिंग साड़ी में दिखीं. पारंपरिक इकत से प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड वाले परिधानों को तरुण तहिलियानी ने डिजाइन किया है. पेरिस ओलंपिक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय दल को शुभकामनाएं दी हैं.

देखा जाए तो पहली बार ओलंपिक की ओपन‍िंग सेरेमनी स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं की गई.ओलंप‍िक की शुरुआत 1896 में एथेंस में हुई थी, ऐसे में यह 128 साल के इत‍िहास में पहली बार हुआकि इन खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे होगी, जो पेर‍िस के बीच से होकर बहती है.

ओपन‍िंग सेरेमनी में लगभग 100 नावों पर सवार होकर 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी सीन नदी से होकर गुजरे. इस दौरान एथलीटपेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं. फ्लोटिंग परेड जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज पुल से शुरू हुईऔर ट्रोकाडेरो पर समाप्त हुई.फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और एक्टर थॉमस जॉली पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक समारोहों की बतौर आर्ट‍िस्ट‍िक डायरेक्टर देखरेख कर रहे हैं.

Advertisement

इन स्टार्स का हुआपरफॉर्मेंस

इस सेरेमनी में सेल‍िन ड‍ियोन, लेडी गागा, अया नाकामुरा और गोजिरा शामिल हुए. ड‍ियोन का कई सालों में यह पहला परफॉरमेंस रहा.स्टिफ पर्सन सिंड्रोम से सही होने के बाद उन्होंने मंच पर प्रदर्शन नहीं किया था. जिसके कारण उसे कई लाइव शो रद्द करने पड़े थे. मूवी टाइटैनिक का फेमस सॉन्ग "माई हार्ट विल गो ऑन" सेल‍िन ड‍ियोन ने ही गाया था, जो आज भी लोगों की जुबां पर छाया हुआ है. इस सेरेमनी में कई फ्रांसीसी कलाकारों नेप्रस्तुति दिया, इनमें पियानो वादक सोफियाने पामार्ट और गायिका जूलियट अरमानेट शामिल हैं. वहीं गायक फिलिप कैटरिन और ड्रमर सेरोन, ओपेरा गायिका मरीना वियोटी और हेवी मेटल बैंड गोजिरा का जलवा भी दिखा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now