बलिया वसूली कांड... हर दिन पांच लाख की अवैध कमाई पर CM योगी ने बदल डाला पुलिस महकमा, SP-ASP नपे, सीओ सहित 10 सस्पेंड

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश के बलिया में बिहार-यूपी बॉर्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली के मामले में सीएम योगी ने सख्त एक्शन लिया है.दो पुलिसकर्मियों कीगिरफ्तारी के बाद जिले के एसपी और एएसपी पर भी इसकी गाज गिरी है और उन्हें पद से हटा दिया है. इतना ही नहीं उस इलाके के सीओ को भी सस्पेंड कर दिया है.

दरअसल लगातार पुलिसकर्मियों द्वारा अवैधवसूली की शिकायत मिलने के बाद भरौली चेक पोस्ट पर एडीजी और डीआईजी ने संयुक्त रूप से छापेमारी की थी. इस दौरान ट्रकों से अवैध रूप से वसूली करते दो पुलिसकर्मियों को मौके से ही गिरफ्तार किया गया था. उनके साथ वसूली में लिप्त में 16 दलालों को भी पकड़ा गया था.

सीएम योगी ने बदल दिया जिले का पुलिस महकमा

यह मामला सामने आने के बाद सरकार ने पूरी कोरंटाडीह चौकी को सस्पेंड कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक यूपी-बिहार बॉर्डर पर शराब, पशु तस्करी, लाल बालू की तस्करी में पुलिसकर्मियों के अवैध वसूली की लगातार शिकायतें मिल रही थी.

मामला सामने आने के बाद अवैध वसूली के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सीएम योगी ने बलिया के एसपी और एएसपी को पद से हटा दिया है जबकि सीओ को सस्पेंड कर दिया गया है.इसके अलावा सीओ, एसएचओ और चौकी इंचार्ज की संपत्ति की विजिलेंस जांच के भी आदेश दिए गए हैं.

Advertisement

चेक पोस्ट से हर दिन पांच लाख की उगाही

बता दें कि छापेमारी में मौके से कांस्टेबल हरदयाल सिंह को गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद खुलासा हुआ कि हर ट्रक से 500 रुपये वसूले जाते थे और वहां से रात को लगभग 1000 ट्रक गुजरते थे. इस हिसाब से हर दिन वहां 5 लाख रुपये की अवैध कमाई की जाती थी.

छापमारी के दौरान हेड कांस्टेबल विष्णु यादव और कांस्टेबल दीपक मिश्रा मौके से फरार हो हए. जानकारी के मुताबिक ये पुलिसकर्मी निजी लोगों को दलाल बनाकर वसूली कर रहे थे. इस अवैध वसूली मामले में छापेमारी के बाद अब तक कुल 16 दलाल गिरफ्तार किए गए हैं. बिहार के बक्सर से आने वाले ट्रकों से यूपी सीमा में दाखिल होने के लिए ये वसूली की जा रही थी. दलालों से 37360 रुपए, 14 बाइक, 25 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं.

नरही थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी के खिलाफ केस दर्ज

अवैध वसूली के इस मामले में नरही थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी (करंटाडीह) के खिलाफ केस दर्ज किया गया है जिसमें कुल 7 पुलिसकर्मियों को आरोपी बनाया गया है. इस मामले की जांच आजमगढ़ के एएसपी को दी गई है. शुरआती जांच में दोषी पाए जाने पर नरही के थानाध्यक्ष पन्नेलाल और चौकी प्रभारी (करंटाडीह) राजेश प्रभाकर को सस्पेंड किया गया है.

Advertisement

इन पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड

इसके अलावा हेड कांस्टेबल चंद्रजीत यादव, औरंगजेब खान, कांस्टेबल परविंद यादव, सतीश गुप्ता, पंकज यादव, ज्ञानचंद, धर्मवीर पटेल, नरही के नाइट अफसर सब इंस्पेक्टर मंगला प्रसाद, हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, कांस्टेबल हरिदयाल सिंह, दीपक मिश्रा, बलराम सिंह, उदयवीर, प्रशांत सिंह, ड्राइवर ओमप्रकाश समेत10 कांस्टेबल को सस्पेंड किया गया है. वसूली में शामिल सिपाहियों के आवासों को भी सील कर दिया गया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बिहार में चली तबादला एक्सप्रेस, आरा-सासाराम सहित 10 जिलों में डीएम बदले; 43 IAS अफसर इधर से उधर

राज्य ब्यूरो, पटना।राज्य सरकार ने शनिवार की रात भारतीय प्रशासनिक सेवा के 43 अधिकारियों का तबादला कर दिया। बेगूसराय, समस्तीपुर, भोजपुर, लखीसराय समेत एक दर्जन जिलों के डीएम बदल दिए गए।

वैभव श्रीवास्तव को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का निदेशक बन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now