चीन इस देश में बना रहा है सीक्रेट मिलिट्री बेस... तालिबान के खिलाफ तैयारी या कोई और इरादा है?

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

तालिबान की घटिया हरकतों से परेशान चीन ने ताजिकिस्तान में सीक्रेट मिलिट्री बेस बनाया है. यह खुलासा सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ है. असल में चीन ने ताजिकिस्तान में काफी ज्यादा निवेश कर दिया है. ताजिकिस्तान पड़ोसी मुल्क है चीन का. चीन चाहता है कि अपने निवेश को बचाए रखने के लिए वह मिलिट्री फुटप्रिंट बढ़ाना चाहता है.

चीन ने ताजिकिस्तान में जो निवेश किया है, उसे अफगानिस्तानी तालिबान से खतरा है. इसलिए चीन वहां मिलिट्री बेस बना रहा है. इसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं था. लेकिन अब सैटेलाइट तस्वीर आने के बाद यह खुलासा हो चुका है. चीन ने इस सीक्रेट मिलिट्री फैसिलिटी को 13 हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर बनाया है.

यह भी पढ़ें: मोदी-पुतिन की मीटिंग से आई नई खुशखबरी... नासिक में बनेगा Su-30 Fighter Jet

China, Taliban, Tajikistan, Secret Military Base

यहां पर चीन और ताजिकिस्तान दोनों देशों की सेनाओं का मिश्रण है. वॉच टावर्स हैं. दोनों देश लगातार संयुक्त मिलिट्री ड्रिल भी कर रहे हैं. दोनों ही देशों ने इस मिलिट्री बेस का कोई आधिकारिक जिक्र नहीं किया है. लेकिन यह पुराना सोवियत आउटपोस्ट था, जिसे फिर से डेवलप किया जा रहा है. धीरे-धीरे निर्माण होता जा रहा है.

Advertisement

चीन ने भर दिया ताजिकिस्तान को लेकर खाली वैक्यूम

4 जुलाई 2024 को चीन का राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ताजिकिस्तान का तीसरा दौरा किया था. जिसके बाद से लगातार इन दोनों देशों के अधिकारियों और नेताओं के बीच बैठकें हुई हैं. इंग्लैंड स्थित इंटरनेशनल अलर्ट नाम के एनजीओ के कंट्री डायरेक्टर परविज मोलोजोनोव ने कहा कि ताजिकिस्तान में एक वैक्यूम था, जिसे चीन ने भर दिया है.

यह भी पढ़ें: समंदर से 50 फीट ऊपर उड़ते हुए यूक्रेन तक गई रूस की कैलिबर क्रूज मिसाइल... देखिए Video

China, Taliban, Tajikistan, Secret Military Base

तालिबान के आने पर बढ़ी ताजिकिस्तान को लेकर चिंता

जब अफगानिस्तान की हालत बिगड़ी और साल 2021 में तालिबान ने उस पर कब्जा किया. अपनी सरकार बनाई. तब चीन को इस बात की चिंता थी कि कहीं ताजिकिस्तान की सुरक्षा को तालिबान से कोई खतरा न हो. क्योंकि ताजिकिस्तान के पास अफगानिस्तान से सटी 1287 किलोमीटर लंबी सीमा है.

चीन ने पहुंचाया हथियार और तकनीक, ताकि सीमा सुरक्षित रहे

इसके बाद चीन ने ताजिकिस्तान को हथियार और तकनीक दी. ताकि वह अपनी सीमा पर एडवांस लाइन ऑफ डिफेंस बना सके. चीन ने तालिबान के राजदूत को भी मान्यता दी. आतंकी समूह के प्रमुख से अच्छे संबंध बनाने का प्रयास भी किया. लेकिन वह यह नहीं चाहता था कि उइगर मुसलमानों का जिक्र सामने आए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: तीन दिन में दो गहरे भूकंप... पाताल की गहराई में हो रही तेज हलचल, क्या जल्द आएगी बड़ी आपदा

China, Taliban, Tajikistan, Secret Military Base

मुसलमानों के खिलाफ उठाए गए कदम से भी है खतरा

चीन में उइगर मुसलमानों ने कई सरकार विरोधी प्रदर्शन किए हैं. इसका असर तालिबान के आकाओं पर हो सकता था. ताजिकिस्तान ने पिछले महीने ही हिजाब पहनने को प्रतिबंधित कर दिया. ताजिकिस्तान में हाल ही में विश्वास संबंधी कानून में 36 बदलाव किए हैं. ताकि उनके देश की राष्ट्रीय सांस्कृतिक विरासत बची रहे. अंधविश्वास और कट्टरपंथ पर रोक लगाया जा सके.

मुसलमानों के लिए बनाए गए सख्त नियमों की वजह से दिक्कत

इतना ही नहीं, ताजिकिस्तान में कई मस्जिद बंद कर दिए गए हैं. पुलिस लंबी दाढ़ी वाले लोगों को पकड़ कर उन्हें जबरदस्ती कटवाने को कह रही है. कहा गया है कि इमाम जो भी बात कहेंगे वो सरकार के बनाए नियमों और गाइडलाइंस के मुताबिक होना चाहिए. बच्चे प्रार्थनाघरों में बिना अनुमति नहीं जा सकेंगे. जो भी माता-पिता अपने बच्चों को धार्मिक पढ़ाई करने के लिए विदेश भेजेंगे उन्हें जुर्माना देना होगा. इसके अलावा महिलाओं के पहनावे, कपड़ों के रंग, लंबाई को लेकर 367 पेज का मैन्यूअल भी जारी किया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: राजेंद्र नगर में छात्रों ने निकाला कैंडल मार्च

News Flash 03 अगस्त 2024

दिल्ली: राजेंद्र नगर में छात्रों ने निकाला कैंडल मार्च

Subscribe US Now