पुणे में जीका वायरस के मामलों के बाद हड़कंप, 6 केस मिले, मरीजों में दो प्रेग्नेंट महिलाएं, कई इलाकों में कराई जा रही है फॉगिंग

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस फैल रहा है. शहर में संक्रमण के 6 मामले सामने आए हैं. खास बात यह है कि इनमें दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पुणे के एरंडवाने इलाके की 28 साल की गर्भवती महिला में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है. महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा एक और 12 सप्ताह की गर्भवती महिला के जीका वायरस से संक्रमित होने का पता चला है. फिलहाल, दोनों महिलाओं की हालत स्थिर है.

गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक

दरअसल, गर्भवती महिलाओं के जीका वायरस का शिकार होने पर भ्रूण में माइक्रोसेफेली हो सकता है. यह ऐसी स्थिति होती है, जिसमें मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है.

अमेरिका

बेटी सहित डॉक्टर भी हुए संक्रमित

पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला केस एरंडवाने इलाके में ही सामने आया था, जब 46 साल के डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. डॉक्टर के बाद उनकी 15 साल की बेटी का सैंपल भी पॉजिटिव पाया गया था. इसके अलावा दो संक्रमित मुंधवा इलाके में मिले हैं, इनमें से एक 47 साल की महिला और दूसरा 22 साल का शख्स है.

Advertisement

फॉगिंग-फ्यूमिगेशन कर रहा नगर निगम

पुणे नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग सभी मरीजों की निगरानी कर रहा है. अधिकारियों के मुताबिक एहतियात के तौर पर संक्रमित मच्छरों को रोकने के लिए फॉगिंग और फ्यूमिगेशन जैसे उपाय किए जा रहे हैं.

युगांडा में सामने आया था जीका का पहला केस

बता दें कि जीका वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. इस मच्छर को डेंगू और चिकनगुनिया जैसे वायरस फैलाने के लिए भी जाना जाता है. इस वायरस की पहचान सबसे पहले 1947 में युगांडा में हुई थी.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hathras Satsang Stampede: हाथरस कांड पर छलका अनिज विज का दर्द, कहा- ये हृदय विदारक घटना; इस बात को लेकर भी जताई चिंता

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अंबाला। हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में भगदड़ के दौरान लगभग 121 लोगो की हुई मृत्यु के संबंध में अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि ये हृदय विदारक घटना है और लगभग 121 लोगों की मृ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now