फाइनल में हीरो की तरह एंट्री... फिर वर्ल्ड चैम्पियन और संन्यास! कोहली ने दिलाई धोनी की याद

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

भारतीय क्रिकेटटीम ने T-20 वर्ल्ड कप के खिताबीमुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात दी.फाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार 76 रन बनाएं. खिताबी मुकाबले से पहलेपूरे वर्ल्ड कप में विराट का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा.7 मैचों में वह सिर्फ 75 रन ही बना पाए थे.

कोहली की ही तरह 2011 फाइनल में धोनी ने की थी शानदार बल्लेबाजी

जिस तरह फाइनल मुकाबले से पहले विराट कोहली फेल रहे थे, उसी तरहसाल 2011 के वनडेवर्ल्ड कप के दौरान खिताबी मुकाबले से पहलेमहेंद्र सिंह धोनी का भी प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा था. पूरे वर्ल्डके दौरान उन्हें रन बनाने में परेशानी हुई. हालांकि कोहली की ही तरह धोनी ने भी फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत दिलाई थी.

फाइनल मुकाबले में बेसिक्स की तरफ लौटे कोहली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खिताबी मुकाबले से पहले कोहली एग्रेसिव अप्रोच अपनाने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान वह लगातारा फेल हो रहे हैं. ऐसे फाइनल में उन्होंनेएग्रेसिव अप्रोच से किनारा किया और अपने बोसिक्स पर गए.जब विकेट गिरने शुरू हुए तो उन्होंने काफी संयम से अपनी पारी कोआगे बढ़ाया. पहले 50 रन48 बॉल में बनाए.फिर अगले 26 रन बनाने में सिर्फ 11 गेंदे ली. इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ दी मैच केअवॉर्ड से नवाजा गया.

Advertisement

कोहली ने भगवान को किया शुक्रिया

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान विराट कोहली अलग इंसान नजर आएं. अभी कुछ दिनोंपहले आईपीएल के दौरान विराट कोहली नेउनके स्ट्राइक रेट पर आलोचना करने वालों को आड़े हाथों लिया था. इस बार कोहली बदले-बदले नजर आएं. हमने कोहली का एक बहुत ही आत्म-आलोचनात्मक रूप देखा. उन्होंने खुद ही स्वीकार किया किपिछले कुछ मैचों में वह उतने कॉन्फिडेंट नहीं थे और मैदान पर अच्छा महसूस नहीं कर रहा थे.

विराट कोहली ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा किहम खुश है कि हमने कर दिखाया. इस इमोशन को एक्सपलेन करना काफी मुश्किल है. मुझे पता है कि मैं किस तरीके के माइंडसेट में था. मैं पिछले कुछ मैचों में उतना कॉन्फिडेंट नहीं था. मैं वहां अच्छा भी महसूस नहीं कर रहा था. जब भगवान कआशीर्वाद देना होता है तो वह ऐसा रास्ता दिखाते हैं जो आप-हम सोच भी नहीं सकते हैं. इसलिए मैं इस वक्त काफी विनम्र हूं. भगवान का काफी शुक्रगुजार हूं और नतमस्तक हूं. ऐसा ही कुछ धोनी भी टीम और खुद के विश्लेषण में कहा करते थे.

कोहली ने युवाओं को पास किया बैटन

2014 वर्ल्ड कप की दौरान धोनी ने तो धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल को खत्म करने के लिए युवा कोहली को मौका देने का फैसला किया था. इसके पीछे आने वाले वक्त में युवाओं को मौके देने का संदेश छिपा था. अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 का फाइनल मुकाबला जीते के बादविनम्र कोहली ने फैसला किया इस फॉर्मेट में में उनका समय समाप्त हो गया. अब वक्त आ गया कि युवाओं को मौका दिया जाए.

Advertisement

कुछ ऐसा हीधोनी ने अगस्त 2020 मेंरिटायरमेंट के लिए किया.कई लोगों ने भविष्यवाणी की थी कि कोहली 2024 के फाइनल में धोनी जैसी पारी खेलेंगे और उन्होंने वैसा ही किया.और जब बैटन पास करने की बात आई, तो कोहली ने धोनी की नकल करते हुए गेंद को दूर धकेल दिया और स्ट्राइक युवा ब्रिगेड को दे दी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: अहमदाबाद में कांग्रेस दफ्तर पर पत्थरबाजी, बजरंग दल और वीएचपी कार्यकर्ताओं पर लगा आरोप; राहुल गांधी के बयान का जताया विरोध

एएनआई,अहमदाबाद।बीते सोमवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा हिंदुओं को लेकर दिए गए बयान के बाद से ही राजनीति गर्मायी हुई है। राहुल गांधी के बयान पर सत्ता पक्ष के सभी मंत्रियों ने उन पर निशाना साधा है। राहुल गांधी के बयान के बाद कई

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now