T20 World Cup 2024 Final- 28 गेंदों पर बनाने थे 27 रन, छह विकेट थे हाथ में... T20 वर्ल्ड कप में फिर भी हार गई साउथ अफ्रीका

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर चैम्पियन बन गई है. रोहित शर्मा की सेना ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी. भारतीय टीम ने 7 रनों से जीत दर्ज कर टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया. इस मुकाबले में इतना रोमांच था कि भारत ने हारी हुई बाजी को जीत लिया. कारण, एक समय ऐसा आया था जब दक्षिण अफ्रीका को 28 गेंदों पर सिर्फ 27 रन बनाने थे और 6 विकेट भी हाथ में थे. ऐसा लग रहा था मानो ये मैच भारत के हाथ से निकल गया. लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और मैच को दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से निकाल लाए.

दरअसल, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 177 रनों का टारगेट दिया था. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही. कारण, दक्षिण अफ्रीका ने 12 रनों पर 2 विकेट गंवा दिए थे. ओपनर रीजा हेंड्रिक्स और कप्तान एडेन मार्करम महज 4-4 रन बनाकर आउट हो गए. इसको बाद क्विंटन डिकॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने 38 गेंदों पर 58 रनों की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला. लेकिन नौंवें ओवर में अक्षर पटेल ने इस जोड़ी को विराम दिया और स्टब्स 31 रन बनाकर आउट हो गए.

यह भी पढ़ें:जीत लिया जग सारा! 17 साल बाद हम फिर बने T20 के वर्ल्ड चैम्पियन, देशभर में जश्न

अर्शदीप ने तोड़ी डिकॉक और क्लासेन की जोड़ी

फिर डिकॉक ने हेनरिक क्लासेन के साथ मिलकर 36 जोड़े और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. लेकिन जब स्पिनर्स के खिलाफ डिकॉक और क्लासेन ने पैर जमाए तो रोहित ने तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को लगाया. ऐसे में डिकॉक उनके जाल में फंसे और विकेट देकर चलते बने. यहां डिकॉक 39 रन बनाकर चलते बने. लेकिन जब क्लासेन ने बल्ला चलाया तो लगा कि मैच भारत के हाथ से निकल जाएगा. हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर अपनी टीम को 151 के स्कोर तक ले गए. करोड़ों फैंस की धड़कने तेज हो गईं और लगा कि अब भारत मैच हार जाएगा.

Advertisement

17वें ओवर में विकेट से भारतीय टीम का बढ़ा हौंसला

दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत के बेहद करीब थी और उसे जीत के लिए 28 गेंदों पर सिर्फ 27 रन चाहिए थे. टीम के पास छह विकेट भी थे. क्रीज पर हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की जोड़ी जम चुकी थी. लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों का जादू चला और 17वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक ने क्लासेन को पंत के हाथों कैच करवा दिया. इस विकेट के बाद मैच भारत के पक्ष में आता दिखा. 18वें ओवर में बुमराह ने यानसेन को आउट किया और इसके बाद मैच पर भारत की पकड़ मजबूत हो गई. फिर 19वां ओवर करने आए अर्शदीप भले ही विकेट न ले सके लेकिन उन्होंने सिर्फ 4 रन दिए. इससे दक्षिण अफ्रीकी टीम पर दबाव बढ़ गया.

यह भी पढ़ें:हाथों में वर्ल्डकप, कंधे पर तिरंगा... टीम इंडिया ने ऐसे मनाया जीत का जश्न, देखें PHOTOS

आखिरी ओवर में सूर्या ने पकड़ा जोरदार कैच

अब जीतने के लिए आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर डेविड मिलर और केशव महाराज की जोड़ी थी. हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर डाला. पंड्या ने पहली ही गेंद पर मिलर को लॉन्गऑफ पर कैच करवा दिया. सूर्याकुमार यादव ने बहुत की शानदार कैच पकड़ा. मिलर के आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका का हौंसला टूट गया. इस ओवर में पंड्या को 8 रन देकर दो विकेट मिले. और फिर देखते ही देखते टीम 7 रनों से हार गई.

Advertisement

आखिरी 5 ओवर में ऐसे गेंदबाजों ने पलटी बाजी

20वां ओवर - पंड्या - 8 रन दिए - 2 विकेट
19वां ओवर - अर्शदीप - 4 रन दिए
18वां ओवर - बुमराह - 2 रन दिए - 1 विकेट
17वां ओवर - पंड्या - 4 रन दिए - 1 विकेट
16वां ओवर - बुमराह - 4 रन दिए

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Team India Schedule After T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के बाद अब क्या है भारतीय टीम का शेड्यूल? अब 8 महीने में खेलनी है इतनी सीरीज

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now