कैंसिल हुई फ्लाइट्स का हफ्तेभर में रिफंड, एयरलाइंस को किराया न बढ़ाने की सलाह... टर्मिनल हादसे के बाद बड़े फैसले

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को हुई भारी बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया. टर्मिनल-1 पर पार्किंग की छत गिरने से एक शख्स की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए. हादसे के चलते टर्मिनल-1 को बंद कर दिया गया है और उड़ानों को टी-2 और टी-3 पर डायवर्ट कर दिया गया है. एविएशन मिनिस्ट्री ने इस हादसे के बाद एक रिव्यू मीटिंग की है और एयरलाइंस को दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

वॉर रूम स्थापित करेगा मंत्रालय

शुक्रवार को हुई दुर्घटना के चलते टर्मिनल1 बंद होने के बाद टी2 और टी3 टर्मिनलों के सुचारू संचालन के लिए एविएशन मिनिस्ट्री 24/7 वॉर रूम स्थापित करेगी. मंत्रालय की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की कड़ी निगरानी में एक 24/7 वॉर रूम स्थापित किया जाएगा. यह वॉर रूम रद्द की गई उड़ानों का पूरा रिफंड सुनिश्चित करेगा या उपलब्धता के अनुसार वैकल्पिक ट्रैवल रूट टिकट प्रदान करेगा.

टर्मिनल बंद होने के कारण न बढ़ाया जाए किराया

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने टी1 टर्मिनल बंद होने के बाद समीक्षा बैठक की. उन्होंने एयरलाइंस को टर्मिनल बंद होने के कारण हवाई किराया न बढ़ाने की सलाह जारी की है. सभी रिफंड 7 दिनों की निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरे किए जाएंगे. यात्रियों को तत्काल सहायता के लिए फोन नंबर सहित अन्य विवरण प्रदान किया जाएगा. वॉर रूम हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं:

Advertisement

इंडिगो एयरलाइन
टी2 टर्मिनल: 7428748308
Т3 टर्मिनल: 7428748310

स्पाइसजेट
टी3 टर्मिनल: 0124 - 4983410/0124 - 7101600
9711209864

हवाई अड्डों की स्ट्रक्चरल मजबूती की होगी जांच

नागरिक उड्डयन मंत्रालय सभी हवाई अड्डों की स्ट्रक्चरल मजबूती की जांच करेगा. आईआईटी दिल्ली के स्ट्रक्चरल इंजीनियरों को दिल्ली टी1 पर हुई घटना का तुरंत आकलन करने के लिए कहा गया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) को स्ट्रक्चरल मजबूती की गहन जांच करने के लिए सभी छोटे और प्रमुख हवाई अड्डों को एक सर्कुलर जारी करने का निर्देश दिया गया है.

ये निरीक्षण अगले 2 से 5 दिनों के भीतर पूरे किए जाएंगे. रिपोर्ट नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सौंपी जाएगी. निष्कर्षों के आधार पर ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों में दीर्घकालिक नीतियों को प्राथमिकता के आधार पर तैयार किया जाएगा.

'ऐसा लगा जैसे बादल फटा हो'

घटनास्थल पर मौजूद एक चश्मदीद ने बताया, 'सुबह 5:30 बजे बिजली कड़की और ऐसा लगा जैसे बादल फटा हो. देखा तो छत गिरी पड़ी थी जिसके नीचे 8-10 गाड़ियां भी दबी हुई थीं. एक-दो के मरने की भी खबर है और कई घायल भी हुए हैं.' उसने बताया कि देखने से कभी नहीं लगा कि यह छत गिर सकती है.

हादसे से उड़ानों पर पड़ा असर

Advertisement

हादसे की वजह से टर्मिनल-1 से उड़ानें अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं. एहतियात के तौर पर चेक-इन काउंटर को रोक दिया गया है. मौके पर दमकल की गाड़ियां रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंचीं. अब तक कुल 28 उड़ानें प्रभावित हुई हैं. खराब मौसम की वजह से रात 12 बजे से अभी तक कुल 28 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं जबकि 12 पहुंचने वाली फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: गांवों से अवैध कब्जे हटाने के निर्देश, पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने अधिकारियों से कही ये बात

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने अधिकारियों को राज्य के विभिन्न गांवों में सरकारी ईमारतों के निर्माण के लिए रखे स्थानों को अवैध कब्जे से मुक्त करवाने के निर्देश दिए। मंत्री ने विभाग के क्षेत्रीय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now