दो महीनों तक अफसरों की छुट्टियां कैंसिल, बनेगा इमरजेंसी कंट्रोल रूम... दरिया बनी दिल्ली का रेस्क्यू प्लान तैयार

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह झमाझम बारिश से कई जगहों पर जलभराव हो गया. दिल्ली की कई सड़कें जलमग्न हो गई हैं. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बारिश के बाद स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने और जलभराव की समस्या को दूर करने के आदेश दिए. इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्टेटिक पंप लगाए जाएं.

इमरजेंसी मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए एलजी सक्सेना ने छुट्टी पर गए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत ड्यूटी पर लौटने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उपराज्यपाल ने अगले 2 महीने तक अधिकारियों की छट्टियां भी कैंसिल कर दी हैं. उन्होंने कहा कि अगले 2 महीने तक किसी को छुट्टी मनाने की जरूरत नहीं है.

एलजी ने कियाराजधानी में तैयारियों की कमी का जिक्र

उपराज्यपाल ऑफिस के मुताबिक एलजी सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में तैयारियों की कमी और इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम की कमी पर भी फोकस किया. इस मीटिंग में दिल्ली जल बोर्ड, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और दिल्ली पुलिस जैसे नागरिक निकायों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.

नालों से गाद निकालने का काम पूरा नहीं हुआ

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि नालों से गाद निकालने का काम पूरा नहीं हुआ है और बाढ़ नियंत्रण आदेश अभी जारी नहीं किया गया है. एलजी कार्यालय ने कहा कि उपराज्यपाल ने अधिकारियों से अगले सप्ताह में आपातकालीन आधार पर नालों से गाद निकालने का काम शुरू करने के निर्देश दिए. एलजी ने अधिकारियों से जलभराव की स्थिति के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा. साथ ही कहा कि कंट्रोल रूम में वरिष्ठ अधिकारी चौबीसों घंटे मौजूद रहे. एलजी ने कहा कि सड़कों से पानी निकालने के लिए स्टेटिक पंप और फील्ड स्टाफ तैनात करने के भी निर्देश दिए.

Advertisement

अफसरों को दिए ये निर्देश

अधिकारियों ने बताया कि सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग को हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में अपने समकक्षों के साथ संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है, ताकि हथिनीकुंड बैराज से बारिश का स्तर और मानकों का आकलन किया जा सके, उन्होंने कहा कि एलजी ने राजस्व विभाग को अत्यधिक बारिश की स्थिति में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के तहत आपदा प्रतिक्रिया प्रकोष्ठ को एक्टिव करने और किसी भी आपातकालीन उपाय के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की सहायता लेने के निर्देश दिए हैं.

दिल्ली के कई इलाकों में भरा पानी, यातायात प्रभावित

दिल्ली पुलिस ने कहा कि हमें सुबह से ही ट्रैफिक समस्याओं, जलभराव और पेड़ों के उखड़ने के बारे में कई कॉल मिले हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर घुटनों तक पानी भर गया. कुछ इलाकों में मेट्रो स्टेशनों पर भी पानी भर गया, जिससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई. पुलिस के मुताबिक जलभराव के कारण अणुव्रत मार्ग पर 100 फुटा रेड लाइट और लाडो सराय रेड लाइट दोनों कैरिजवे पर यातायात प्रभावित है. रिंग रोड पर धौलाकुआं फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण नारायणा से मोती बाग की ओर और इसके विपरीत दोनों दिशाओं में यातायात स्लो चल रहा है. आजाद मार्केट अंडरपास में जलभराव के कारण वीर बंदा बैरागी मार्ग पर दोनों कैरिजवे पर भी यातायात प्रभावित है. अरविंदो मार्ग पर एम्स फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण आईएनए से एम्स की ओर और इसके विपरीत दोनों दिशाओं में यातायात जाम है. वाई-पॉइंट सलीमगढ़ और निगमबोध घाट के पास जलभराव के कारण शांतिवन से आईएसबीटी की ओर और आउटर रिंग रोड पर यातायात धीमा है. तिलक ब्रिज डब्ल्यू-पॉइंट के नीचे जलभराव के कारण, ए-पॉइंट से डब्ल्यू-पॉइंट और इसके विपरीत दोनों कैरिजवे में डब्ल्यू-पॉइंट तिलक ब्रिज रोड पर यातायात बाधित है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सियाह-नील-सुर्ख़: रंगों को कैसे जस्टिफ़ाई करती हैं भवेश दिलशाद की ग़ज़लें?

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now