केजरीवाल को CBI कर सकती ही गिरफ्तार, तिहाड़ में पूछताछ के बाद शुरू की प्रक्रिया

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से संबंधित मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब सीबीआई गिरफ्तार कर सकती है. एक्साइज पॉलिसी केस में केंद्रीय जांच एजेंसी ने तिहाड़ जेल में उनसे पूछताछ की है. एजेंसी ने उनसे सोमवार को भी पूछताछ की थी और जानकारी के मुताबिक, आज भी एजेंसी की टीम ने तिहाड़ का दौरा किया था. पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू की गई.

इससे पहले खबर आई कि सीएम केजरीवाल को सीबीआई ने तिहाड़ जेल से अरेस्ट कर लिया है. हालांकि, उनकी लीगल टीम ने स्पष्ट किया कि उनकी गिरफ्तारी नहीं की गई है. एजेंसी ने सिर्फ उनसे पूछताछ की है.

चूंकि अरविंद केजरीवाल पहले से ही ईडी के मामले में न्यायिक हिरासत में हैं, इसलिए उनकी औपचारिक गिरफ्तारी अदालत के सामने ही हो सकती है. मसलन, अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की प्रक्रिया सीबीआई द्वारा शुरू कर दी गई है और बुधवार को सुबह 10 बजे जब उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा, तो सीबीआई उन्हें आधिकारिक रूप से गिरफ्तार कर लेगी और उन्हें हिरासत में ले लेगी.

सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अहम बातें:

  • बुधवार को सीबीआई द्वारा कोर्ट मेंसीएम केजरीवाल कीऔपचारिक गिरफ्तारी की जाएगी.
  • सीबीआई ने बुधवार कोकोर्ट में केजरीवाल को पेश करने के लिए प्रोडक्शन वारंट मांगा है.
  • सीबीआई केजरीवाल से हिरासत में पूछताछ की इजाजतमांगेगी. मसलन उनकी रिमांड की मांग करेगी.
  • केजरीवाल के बयानों में अन्य लोगों के बयानों के साथ विरोधाभास का हवाला देते हुए हिरासत मांगी जाएगी.

AAP सांसद संजय सिंह का बड़ा आरोप

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया है कि सरकार अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बड़ी साजिश रच रही है. उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ सीबीआई ने झूठा मुकदमा गढ़ा है.

AAP सांसद संजय सिंह ने कहा, "अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने की पूरी संभावना है.इससे पहले केंद्र की BJP सरकार ने CBI के साथ मिलकर केजरीवाल जी के खिलाफझूठा मुकदमा तैयार करके उन्हें गिरफ्तार करने की साजिश रची है."

संजय सिंह ने कहा,"पूरा देश बीजेपी और केंद्र सरकार का अत्याचार और अन्याय देख रहा है.पूरा देश अरविंद केजरीवाल के साथ बीजेपी की ज्यादती के खिलाफखड़ा है और एक साथ मिलकर अन्याय के खिलाफआवाज उठाएगा."

सीएम केजरीवाल की जमानत हाई कोर्ट ने रद्द की

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब तक दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद थे. इस केस में उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया था. हालांकि, लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें अंतरिम जमानत मिली थी. बाद में उन्हें फिर से जेल जाना पड़ा. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें हाल ही में जमानत दी थी लेकिन आज मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट से उन्हें तब बड़ा झटका लगा, जब हाई कोर्ट ने निचली अदालत की जमानत आदेश पर रोक लगा दी.

Advertisement

आदेश सुनाते हुए दिल्ली हाई कोर्टने कहा, "निचली अदालत को ऐसा कोई निष्कर्ष नहीं देना चाहिए था, जो हाई कोर्टके निष्कर्ष के विपरीत हो." हाई कोर्ट ने यह भी कहा था,"निचली अदालत द्वारादस्तावेजों और तर्कों का उचित तरीके से मूल्यांकन नहीं किया गया."

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

NEET UG Paper Leak Case: CBI ने गोधरा में नीट उम्मीदवारों और स्कूल के मालिक के दर्ज किए बयान, दो निजी स्कूलों का भी किया दौरा

पीटीआई, गोधरा। नीट-यूजी पेपर लीक की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने गुरुवार को उन तीन उम्मीदवारों के बयान दर्ज किए, जिन्होंने गुजरात के गोधरा के पास एक निजी स्कूल में आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए एक आरोपित को भुगतान किया था।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now