NEET पेपर लीक के लिए आरोपियों ने बनाया था व्हाट्सएप ग्रुप, छात्रों को देते थे ऑफर, ATS का खुलासा

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

एटीएस ने खुलासा किया कि नीट पेपर लीक मामले में आरोपियों ने परीक्षा की घोषणा के तुरंत बाद छात्रों को इस परीक्षा के लिए आकर्षित करने के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया था. जिन छात्रों को पेपर लीक के जरिये परीक्षा पास करनी होती थी, वे इस ग्रुप में जुड़ सकते थे. परीक्षा की घोषणा के बाद से ही कैंडिडेट्स को आकर्षित करने के लिए व्हाट्सएप पर यह ग्रुप बना दिया गया था.

WhatsApp ग्रुप में बताए गए छात्रों को नकल कराने के कई तरीके

जब किसी परीक्षा की घोषणा होती है तो यह गिरोह प्रदेश के विभिन्न जिलों में व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर छात्रों को नकल कराकर परीक्षा में पास कराने का वादा करता था. इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े छात्रों को इस परीक्षा में चार चरणों में मदद करने का आश्वासन दिया गया था. ग्रुप में बताया गया कि छात्रों के लिए पेपर लीक करना, डमी अभ्यर्थियों को पेपर के लिए भेजना, परीक्षा केंद्र तय करना, दिए गए पेपर को पिछले दरवाजे से स्वीकार करना और उसका सही उत्तर देना और उसे वापस परीक्षा केंद्र में रखने जैसे ऑप्शन दिए गए. छात्रों परीक्षा पास करने के लिए इनमें से जिस ऑप्शन को चुना, रकम भी उसी हिसाब से दी गई.

पेपर लीक के चार तरह के थे ऑफर: जैसा सौदा-वैसा रेट

Advertisement

Offer 1- एग्जाम से पहले पेपर लीक करना
Offer 2- डमी कैंड‍ि‍डेट को पेपर के लिए भेजना
Offer 3-दिए गए पेपर को बैक डोर से एक्सेप्ट करना
Offer 4- पेपर के सही उत्तर देना, वापस परीक्षा केंद्र में रखना

छात्रों सेऐंठी गई लाखों की रकम

इस गिरोह के व्हाट्सएप ग्रुप की चैट भी पुलिस के हाथ लगी है और कई छात्रों ने आरोपियों को लाखों रुपये एडवांस में दिए हैं. चैट में कुछ छात्र आरोपियों से पैसे की मांग भी कर रहे हैं. जांच में पता चला कि राज्य के बाहर के बच्चों से भी पैसे लिये गये थे. एक छात्र से लाखों की रकम ऐंठी जा चुकी है और जांच में पता चला है कि यह गिरोह पहले भी कई परीक्षाओं में गड़बड़ी कर चुका है. पुलिस भी उसी हिसाब से जांच कर रही है. पुलिस की ओर से प्रारंभिक जानकारी दी गई है कि इसमें अन्य आरोपी भी शामिल हैं और महाराष्ट्र एंटी टेररिज्म स्क्वाड ने इस अपराध का खुलासा किया है. हालांकि सूत्रों ने बताया कि इस मामले की आगे की जांच लातूर पुलिस कर रही है.

नीट पेपर लीक मामले में अभी तक 25 लोग गिरफ्तार

पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में बिहार में अनियमितताओं और पेपर लीक का मामला सामने आया. इसके साथ ही कुछ उम्मीदवार सार्वजनिक रूप से सामने आए हैं, उन्होंने दावा किया है कि उन्हें परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर मिल गया था. इन आरोपों के कारण कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए और कई उच्च न्यायालयों के साथ-साथ सर्वोच्च न्यायालय में भी याचिकाएं दायर की गईं.नीट यूजी परीक्षा पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने अभी तक 25 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. नीट पेपर लीक में पटना के 13, झारखंडे के देवघर से 5, गुजरात के गोधरा से 5 और महाराष्ट्र के लातूर से 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Petrol Diesel Price: कम हो गए इस राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम, अब एक लीटर के लिए देने होंगे इतने रुपये

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य का बजट पेश किया। वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए कई बड़े एलान किए, लेकिन इसमें लोगों के लिए सबसे खास रहा पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती करना।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now