कभी परचून की दुकान चलाई, शहद बेचा, फिर बना अरबों का मालिक... खनन माफिया हाजी इकबाल की पूरी कहानी

4 1 32
Read Time5 Minute, 17 Second

यूपी के सहारनपुर का पूर्व बसपा एमएलसी और खनन माफिया मोहम्मद इकबाल उर्फ हाजी इकबाल (Mohammad Iqbal alias Haji Iqbal) चर्चा में है. दरअसल, इकबाल की ग्लोबल यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग और जमीन ईडी ने कुर्क कर ली है, जिसकी कीमत 4440 करोड़ रुपए है. मोहम्मद इकबाल की पहले भी अरबों की संपत्ति जब्त की जा चुकी है. ऐसे में सवाल है कि आखिर उसके पास इतनी संपत्ति कहां से आई और कैसे हाजी इकबाल ने इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया.

मिर्जापुर के रहने वाले कुछ बुजुर्ग लोगों का कहना है कि एक जमाने में मोहम्मद इकबाल आर्थिक तंगी से गुजर रहा था. उसने एक परचून की दुकान खोली थी, जो शुरू में तो नहीं चल पाई, फिर धीरे-धीरे दुकान चलने लगी. इसी के साथ मोहम्मद इकबाल ने शहद बेचने का काम शुरू किया. दुकान चलाते और शहद बेचते-बेचते इकबाल की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक होने लगी. इसी बीच मोहम्मद इकबाल ने राजनीति में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया.

कभी परचून की दुकान चलाई, शहद बेचा, फिर बना अरबों का मालिक... हाजी इकबाल की फैमिली की कहानी

यह भी पढ़ें: UP: 4440 करोड़ की जमीन और यूनिवर्सिटी बिल्डिंग जब्त, फरार खनन माफिया मोहम्मद इकबाल पर ED का एक्शन

प्रदेश में जब बसपा की सरकार थी तो हाजी इकबाल बसपा में शामिल हो गया. मोहम्मद इकबाल का जहां घर है, वह एक घाड क्षेत्र है. इस इलाके में गर्मियों में सूखा पड़ जाता है और बारिश के मौसम में बाढ़ आ जाती है.इस इलाके मेंखनन का कारोबार अधिक होता है. वहां मोहम्मद इकबाल ने धीरे-धीरे खनन में अपना हाथ जमाना शुरू कर दिया. खनन का कारोबार इतना बढ़ गया था कि मोहम्मद इकबाल ने बसपा सरकार में रहते हजारों करोड़ का साम्राज्य खड़ा कर लिया.

Advertisement

पहले इकबाल के नाम से जानते थे लोग

मोहम्मद इकबाल को पहले सभी इकबाल के नाम से जानते थे, लेकिन जब बसपा ज्वाइन कर ली, तो इसके बाद मोहम्मद इकबाल के नाम से पहचान बनी. मोहम्मद इकबाल उर्फ हाजी इकबाल ने जब खनन का कारोबार खड़ा कर लिया और अरबों की संपत्ति बना ली तो ग्लोकल यूनिवर्सिटी शुरू की. ये यूनिवर्सिटी इकबाल ने अपने लड़के के नाम से चैरिटेबल ट्रस्ट बनाकर शुरू की.

कभी परचून की दुकान चलाई, शहद बेचा, फिर बना अरबों का मालिक... हाजी इकबाल की फैमिली की कहानी

हाजी इकबाल बसपा सरकार में रह चुका है एमएलसी

खनन माफिया मोहम्मद इकबाल बसपा की पार्टी में MLC रह चुका है. उसने भारत के साथ-साथ विदेशों में भी अच्छा खासा कारोबार फैला रखा है. प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई तो मोहम्मद इकबाल के बुरे दिन शुरू हो गए. जैसे ही भाजपा ने खनन कारोबारियों और आय से अधिक संपत्तियों की जांच कर कार्रवाई शुरू की तो मोहम्मद इकबाल भारत छोड़कर दुबई भाग गया.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में खनन कारोबार में इकबाल एक बड़ा नाम रहा है. अधिक संपत्ति और धन दौलत के मामले में वह बड़ा माफिया रहा है. बसपा सरकार में चीनी मिल को कौड़ियों के दाम खरीदने में भी इकबाल का नाम सामने आया था, जिसमें अरबों की संपत्ति इकट्ठी कर ली थी.

Advertisement

भाजपा सरकार बनने के बाद संपत्तियों पर बैठी जांच

साल 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद इन्हीं संपत्तियों पर जांच बैठ गई और वह जांच करीब 4 साल तक चली. उस समय सहारनपुर में एसएसपी आकाश तोमर पदस्थ थे, जिन्होंने सबसे पहले 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति को कुर्क किया था. इसके कुछ समय बाद 500 करोड़ से अधिक की संपत्ति पर कार्रवाई की गई.

कभी परचून की दुकान चलाई, शहद बेचा, फिर बना अरबों का मालिक... हाजी इकबाल की फैमिली की कहानी

धीरे-धीरे मोहम्मद इकबाल और उसके परिवार के खिलाफ लोगों को धमकाने व अवैध कब्जा करने और अवैध खनन करने व दुष्कर्म जैसे गंभीर मामलों में केस दर्ज हुए. इसमें इकबाल को अरेस्ट करने का आदेश जारी हो गया. इकबाल को गिरफ्तार किया जाता, उससे पहले ही साल 2022 में इकबाल इंडिया छोड़कर दुबई चला गया.

इकबाल के कई मकानों पर चल चुका है बुलडोजर

सरकार ने एक्शन लेते हुए इकबाल के कई मकानों पर बुलडोजर चला दिया. कई पर नोटिस चस्पा कर कब्जे में ले लिया. धीरे-धीरे इकबाल की पूरी फैमिली संकट में आ गई. इकबाल के बेटों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, जो अभी जेल में हैं.

अब ED ने इकबाल के बेटे के नाम पर चल रही ट्रस्ट की ग्लोबल यूनिवर्सिटी की 4440 करोड़ की संपत्ति को अटैच कर कुर्क किया है. सहारनपुर के जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने कहा कि जैसे ही हमें कोई आदेश मिलेंगा, उसके आधार पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

25 जून 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): मीन राशि वालों का आर्थिक पक्ष रहेगा मजबूत, जानें अन्य राशियों का हाल

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now