Refurbished स्मार्टफोन कैसे तैयार करती हैं कंपनियां, क्या ये होते हैं डिफेक्टिव?

Refurbished Smartphone: Refurbished स्मार्टफोन्स के बारे में बहुत सारे लोगों को सही जानकारी नहीं होती है. दरअसल ज्यादातर लोगों को लगता है कि Refurbished स्मार्टफोन्स खराब होते हैं और यही वजह है कि कंपनियां इन्हें सस्ती कीमत में बेच देती हैं. हालां

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

Refurbished Smartphone: Refurbished स्मार्टफोन्स के बारे में बहुत सारे लोगों को सही जानकारी नहीं होती है. दरअसल ज्यादातर लोगों को लगता है कि Refurbished स्मार्टफोन्स खराब होते हैं और यही वजह है कि कंपनियां इन्हें सस्ती कीमत में बेच देती हैं. हालांकि ऐसा नहीं है. Refurbished स्मार्टफोन्स को के लिए अलग से एक प्रोसेस होता है जो कंपनियां फॉलो करती हैं. इस प्रोसेस के बाद ही कंपनी आपको ये स्मार्टफोन बेचती हैं. तो चलिए आज हम आपको इस प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

Refurbished स्मार्टफोन कैसे तैयार किए जाते हैं?

कंपनियां refurbished स्मार्टफोन को कई चरणों में तैयार करती हैं:

1. इकट्ठा करना:

ग्राहक द्वारा लौटाए गए, पुराने या खराब स्मार्टफोन इकट्ठा किए जाते हैं. इनमें प्रदर्शन टूटे हुए, पानी से क्षतिग्रस्त या अन्यथा खराब स्मार्टफोन शामिल हो सकते हैं.

2. जांच:

प्रत्येक फोन का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या इसे ठीक किया जा सकता है. technician क्षति का स्तर और मरम्मत के लिए आवश्यक घटकों की पहचान करते हैं.

3. मरम्मत:

technician टूटे हुए या क्षतिग्रस्त घटकों को नए, OEM (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) भागों से बदलते हैं. इसमें स्क्रीन, बैटरी, चिपसेट, कैमरा और अन्य घटक शामिल हो सकते हैं.

4. सफाई और परीक्षण:

फोन को पूरी तरह से साफ और धूल से मुक्त किया जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी कार्य ठीक से कर रहे हैं, फोन का कठोर परीक्षण किया जाता है.

5. ग्रेडिंग:

मरम्मत के बाद, फोन को उसकी स्थिति के आधार पर ग्रेड दिया जाता है. ग्रेड "A" से "C" तक होते हैं, "A" सबसे अच्छा और "C" सबसे खराब होता है.

6. पैकेजिंग और बिक्री:

Refurbished फोन को नए पैकेजिंग में पैक किया जाता है, जिसमें चार्जर और अन्य आवश्यक सामान शामिल होते हैं. इन फोन को आमतौर पर मूल कीमत से कम कीमत पर बेचा जाता है.

क्या Refurbished स्मार्टफोन में डिफेक्ट हो सकता है?

हाँ, refurbished स्मार्टफोन में कुछ मामलों में डिफेक्ट हो सकता है.

हालांकि, reputable विक्रेताओं से खरीदे गए refurbished फोन में आमतौर पर वारंटी होती है जो किसी भी खराबी को कवर करती है.

यहां कुछ बातें दी गई हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए:

विक्रेता की प्रतिष्ठा: केवल विश्वसनीय विक्रेताओं से refurbished फोन खरीदें. वारंटी: सुनिश्चित करें कि फोन में अच्छी वारंटी है. रिटर्न पॉलिसी: यह जान लें कि क्या आप फोन को वापस कर सकते हैं यदि आप इससे खुश नहीं हैं. ग्रेडिंग: उच्च ग्रेड वाला फोन चुनें. परीक्षण: खरीदने से पहले फोन का अच्छी तरह से परीक्षण करें.

Refurbished स्मार्टफोन खरीदने के फायदे:

कम कीमत: आप नए फोन की तुलना में काफी कम पैसे में refurbished फोन खरीद सकते हैं। पर्यावरण के अनुकूल: Refurbished फोन खरीदकर आप इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करने में मदद करते हैं। अच्छी गुणवत्ता: अच्छे विक्रेताओं से खरीदे गए refurbished फोन अक्सर उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं।

निष्कर्ष:

Refurbished स्मार्टफोन पैसे बचाने और पर्यावरण की मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

लेकिन, खरीदारी करने से पहले अपनी रिसर्च करना और reputable विक्रेता से खरीदना महत्वपूर्ण है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी ED, जांच एजेंसी ने दिया ये तर्क

राज्य ब्यूरो, रांची। मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के आरोपित पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren bail) को हाई कोर्ट से मिली जमानत से ईडी (ED) विचलित नहीं है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now