WTC Latest Updates- साउथ अफ्रीका की जीत से WTC टेबल मेें उथल-पुथल, बांग्लादेश बाहर, जानें टीम इंडिया का समीकरण

4 1 2
Read Time5 Minute, 17 Second

बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मीरपुर के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने मेजबान बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया. अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 106 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने खेल के चौथे दिन (24 अक्टूबर) हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीका ने 10 साल बाद एशियाई महाद्वीप में टेस्ट जीत हासिल की है. इससे पहले एशियाई महाद्वीप में साउथ अफ्रीका को आखिरी टेस्ट जीत 2014 में श्रीलंका के खिलाफ गॉल में मिली थी.

साउथ अफ्रीका को बंपर फायदा, बांग्लादेश बाहर

मीरपुर टेस्ट में यादगार जीत के बाद साउथ अफ्रीकाको वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के पॉइंट्स टेबल में बंपर फायदा हुआ है. अफ्रीकी टीम अब WTCअंकतालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है. साउथ अफ्रीका का अंक प्रतिशत (PCT) बढ़कर 47.62 हो गया है. अफ्रीकी टीम अंकतालिका में न्यूजीलैंड (44.44 ) और इंग्लैंड (43.06 ) से आगे निकल गई हैहै.उधर बांग्लादेश की टीम इस हार के बावजूद WTC टेबल में सातवें स्थान पर बनी हुई है, हालांकि उसका पीसीटी 34.38 से घटकर 30.56 हो गया है.

अब बांग्लादेशी टीम फाइनल की दौड़ से भी बाहर हो गईहै. देखा जाए तो साउथ अफ्रीकी टीम को मौजूदा चक्र में पांच और मुकाबले खेलने हैं. यदि अफ्रीकी टीमइन पांचों मुकाबलों में जीत हासिल कर लेती है, तो वह अधिकतम 69.44 प्रतिशत अंक हासिल कर सकती है जो उसे अगले साल लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह दिलाने के लिए पर्याप्त होगा. चार मैच जीतने पर भी साउथ अफ्रीका 61.11 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल के लिए तगड़ी दावेदारी पेश करेगा.

Advertisement

भारतीय टीम के क्या समीकरण?

बता दें कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में फिलहाल पहले स्थान पर है. उसके अब तक 12 मैचों में 8 जीत, 3 हार और एक ड्रॉ से 98 अंक हैं. उसके अंकों का प्रतिशत 68.06 है. भारत को मौजूदा चक्र में 7 मैच और खेलने हैं. भारतीय को नवंबर में पांच टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. उससे पहले वह पुणे और मुंबई में न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच खेल रही है. भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए इन सात मैचों में कम से कम 3 में तो जरूर जीत हासिल करनी होगी. यदि वो 4 मैच जीतती है, तो जगह पूरी तरह पक्की होगी. 3 टेस्ट जीतने की स्थिति में भारत को अन्य किसी टीम की जीत या हार पर निर्भर रहना पड़ सकता है.

WTC टेबल में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. कंगारू टीम के 12 मैच में 8 जीत, तीन हार एवं एक ड्रॉ से 90 अंक हैं. उसका अंक प्रतिशत 62.50 है. उधऱ श्रीलंकाई टीम तीसरे स्थान पर है. श्रीलंका के नौ मैचों में 55.56 प्रतिशत अंक और 60 पॉइंट हैं. वहीं साउथ अफ्रीका चौथे, न्यूजीलैंड पांचवें और इंग्लैंड छठे पायदान पर है. जबकि बांग्लादेश सातवें, पाकिस्तान आठवें और वेस्टइंडीज नौवें नंबर पर है. कहने का अर्थ यह है कि WTC टेबल में पाकिस्तान सिर्फ वेस्टइंडीज से आगे है.

Advertisement

wtc

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा चक्र है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी पॉइंट्स सिस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 पॉइंट मिलेंगे.

वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. WTC टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों को दिया दीवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। केंद्र सरकार के बाद राजस्थान सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। वित्त विभाग ने डीए बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं। डीए 50 से बढ़ाकर 53 प्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now