Sanath Jayasuriya Sri Lanka Team- सनथ जयसूर्या ने पलट दी किस्मत... लगातार हार के बाद विनिंग ट्रैक पर सवार श्रीलंका, भारत-न्यूजीलैंड सब फेल!

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का शुमार क्रिकेट जगत के महानतम खिलाड़ियों में होता है. जयसूर्या ने लगभग 22 साल के अपनेकरियर में श्रीलंका के लिए कई मैच जिताऊ परफॉर्मेंस दिए. 1996 वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का हिस्सा रहे जयसूर्या ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से ओपनिंग की परिभाषा ही बदल दी थी. उस वर्ल्ड कप में जयसूर्या और रोमेश कालूवितरणा कीतूफानी बैटिंग को फैन्स कभी नहीं भूल सकतेहैं...

जयसूर्या की कोचिंग में श्रीलंका कर रही कमाल

अब सनथ जयसूर्या बतौरकोच अपनाजलवा बिखेर रहे हैं. जयसूर्या को इस साल टी20 वर्ल्ड कपके बाद श्रीलंका का हेड कोच नियुक्त किया था. बतौर कोच जयसूर्या ने अपनी टीम की किस्मत पलट दी है.जयसूर्या की कोचिंग में श्रीलंकाई टीम शानदार खेल दिखा रही है. श्रीलंका ने चंद दिनों पहले ही वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी. उससे पहले उसने न्यूजीलैंड को घरेलू टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजित कियाथा. देखा जाए तो 15 साल बाद श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में हराया.

सनथ जयसूर्या की कोचिंग में ही श्रीलंका ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से मात दी थी. भारत के खिलाफ श्रीलंका की यह जीत काफी यादगार रही. श्रीलंका ने 27 साल बाद भारत को अपने घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में शिकस्त दी. इससे पहले अगस्त 1997 में अर्जुन रणतुंगा की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम ने सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को हराया था. यही नहीं जयसूर्या के मार्गदर्शन मेंश्रीलंका ने इस साल इंग्लैंड को ओवल टेस्ट मैच में 8 विकेट से पराजित किया, जोअंग्रेजों केखिलाफ इस टीम की 10 सालों में पहली टेस्ट जीत रही.

Advertisement

जयसूर्या की कोचिंग में श्रीलंका केऐतिहासिक प्रदर्शन:
इंग्लैंड के विरुद्ध इंग्लैंड में टेस्ट जीत
भारत के विरुद्ध वनडे सीरीज में 2-0 से जीत
न्यूजीलैंड के खिलाफटेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत
वेस्टइंडीज के विरुद्ध टी20 सीरीज में 2-1 से जीत

Sri Lanka's head coach Sanath Jayasuriya attends a practice session on the eve of their first Test cricket match against New Zealand at the Galle...

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम काइतिहास काफी स्वर्णिमरहा है. श्रीलंकाई टीमअर्जुन रणुतंगा की कप्तानी में 1996 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत चुकी है. साथ ही 2007 और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में इस टीम ने फाइनल का भी सफर तय किया. उधर 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका ने खिताबी जीत हासिल की. हालांकि पिछले कुछ सालों से श्रीलंकाई टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है.

कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, तिलकरत्ने दिलशान, रंगना हेराथ जैसे दिग्गजखिलाड़ियों के संन्यास के चलते टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई. वनडेवर्ल्ड कप 2023 में तो श्रीलंका काप्रदर्शन काफी खराब रहा था और वह अपने नौ मैचों में से केवल दो में जीत हासिल कर पाई थी. फिर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी श्रीलंकाई टीम का परफॉर्मेंस औसत दर्जे का रहा. तब वो ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी. अब जसूर्या की कोचिंग में श्रीलंकाई टीम को संजीवनी मिली है.

ऐसा रहा जयसूर्याका इंटरनेशनल रिकॉर्ड

55 साल के सनथ जयसूर्या ने 2011 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. जयसूर्या नेश्रीलंका के लिए 110 टेस्ट मैचों में 6,973 रन बनाए, जिसमें 14 शतक और 31 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं 445 वनडे मैचों में जयसूर्या के नाम पर 32.36 के एवरेजसे 13,430 रन दर्ज हैं. वनडे इंटरनेशनल में जयसूर्या केबल्ले से 28 शतक और 68 अर्धशतक निकले. जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए 31 टी20 मैचों में भी भाग लिया, जिसमें उन्होंने 629 रन बनाए. इंटरनेशनल क्रिकेट में जयसूर्या ने गेंदबाजी में भी कहर बरपाया और कुल440विकेटचटकाए.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

रूस: पीएम मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियन से की मुलाकात

News Flash 23 अक्टूबर 2024

रूस: पीएम मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियन से की मुलाकात

Subscribe US Now