IND vs NZ 1st Test Day 3 Scorecard LIVE- रचिन रवींद्र का धांसू शतक... बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया बैकफुट पर

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs New Zealand 1st Test Day 3Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जा रहा है. आज मुकाबले का तीसरा द‍िन है. अभी न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में बल्लेबाजी कर रही है. टिम साउदी और रचिन रवींद्र नाबाद डटे हुए हैं. न्यूजीलैंड टीम का स्कोर 310 रनों को पार कर चुका हैऔर उसके 7 व‍िकेट गिरे हैं.

मुकाबले में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में महज 46 रनों पर ऑलआउट हो गई. यह भारत का अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है.न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. इस बार दोनों टीमों के बीच 13वीं टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है. जबकि कीवी टीम की कमान टॉम लैथम संभाल रहे हैं.
इस मुकाबलेसे जुड़े अपडेट के लिए इस पेज को र‍िफ्रेश करते रहें.

न्यूजीलैंड की पहलीपारी की हाइलाइट्स: न्यूजीलैंड के 7 व‍िकेट ग‍िरे

न्यूजीलैंड की पहली पारी में शुरुआत शानदार रही. कप्तान टॉम लैथम और डेवोन कॉन्वे ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े. कुलदीप यादव ने लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा. लैथम ने 13 रनों का योगदान दिया. इसके बाद कॉन्वे और विल यंग (33 रन) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े. इस अर्धशतकीय पार्टरनरशिप का अंत रवींद्र जडेजा ने किया, जिन्होंने यंगको कुलदीप यादव के हाथों आउट कराया.

Advertisement

कुछ देर बाद ही डेवोन कॉन्वे के रूप मेंभारतीय टीम को तीसरी सफलता मिल गई. कॉन्वे को ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. कॉन्वे ने 105 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. कॉन्वे के आउट होने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 154/3 रन था. इसके बाद डेरिल मिचेल और रचिन रवींद्र ने खेल के दूसरे दिनकीवी टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया.

जब तीसरे द‍िन का खेल शुरू हुआ तो न्यूजीलैंड को चौथा झटका मोहम्मद स‍िराज ने दिया. उन्होंने डेर‍िल म‍िचेल (18) को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करवाया. इसके कुछ देर बाद ही पांचवें व‍िकेट के रूप मेंव‍िकेटकीपर टॉम ब्लंंडेल (5) रन बनाकर 204 के स्कोर पर आउट हुए. फ‍िर जडेजा की फ‍िरकी एक बार चली और उन्होंने ग्लेन फ‍िल‍िप्स (14) को अपनी फ‍िरकी में फंसाकर क्लीन बोल्ड कर द‍िया. जडेजा ने इसके बाद मैट हेनरी (8) को अपनी 'आर्म बॉल' में फंसाकर क्लीन बोल्ड कर दिया.

भारतीय टीम की पहलीपारी की हाइलाइट्स: भारत46 रन पर ऑलआउट

बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम ने बेहद शर्मनाक खेल द‍िखाया और पूरी टीम महज 46 रनों पर 31.2 ओवर्स में ऑलआउट हो गई. यह भारत का अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. वहीं भारत की धरती पर यह सबसे कम क‍िसी टीम का स्कोर है.

Advertisement

मैच में टॉस भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीता.न्यूजीलैंड ने शुरुआती 6 ओवर्स में काफी कसी गेंदबाजी की और भारतीय टीम महज 9 रन ही बना सकी. शुरुआती दवाब का असर रोहित पर द‍िखा और वह ट‍िम साउदी की अंदर आती गेंद पर महज 2 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद व‍िराट कोहली (0) और सरफराज खान भी (0) पर आउट हो गए. एक समय भारत का स्कोर 9-0 था, वहीं 10 रन आते-आते तीन विकेट ग‍िर गए.

यह भी पढ़ें:टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर ध्वस्त, बेंगलुरु टेस्ट में रोहित ब्रिगेड 46 रन पर ढेर, बने शर्मनाक रिकॉर्ड्स

इसके बाद ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल (13) ने कुछ देर तक पारी संभाली. लेकिन जायसवालविलियम ओरोर्के की गेंद पर एजाज पटेल को कैच थमा बैठे. भारतीय टीम को इस तरह 31 रन पर चौथा झटका लगा. इसके कुछ देर बाद ही केएल राहुल (0) भी पांचवे विकेट के रूप में 33 रन पर आउट हो गए. टीम इंड‍िया के स्कोर में महज 1 रन और जुड़ा था और गैरज‍िम्मेदाराना शॉट खेलकर रवींद्र जडेजा भी डक पर आउट हो गए. लंच के बाद आए रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (0) पहली ही गेंद पर मैट हेनरी की गेंद पर ग्लेन फ‍िल‍िप्स को कैच दे बैठे.

Advertisement

भारतीय पारी के दौरान के केवल ऋषभ पंत थोड़ी लय में लग रहे थे लेक‍िन वह भी 20 रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर कप्तान टॉम लैथम का कैच थमा बैठे. वह आउट होने वाले आठवें ख‍िलाड़ी रहे. जसप्रीत बुमराह (1) आउट होने वाले नौवें ख‍िलाड़ी रहे. न्यूजीलैंड की ओर सेमैट हेनरी को 5, टिम साउदी, को 1 और विलियम ओरोर्के को 4 व‍िकेट म‍िले.

भारत में टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर
46 - IND vs NZ, बेंगलुरु, 2024*
62 - NZ v IND, मुंबई, 2021
75 - IND v WI, दिल्ली, 1987
76 - IND v SA, अहमदाबाद, 2008
79 - SA v IND, नागपुर, 2015

टेस्ट मैचों में भारत का सबसे कम स्कोर
36 बनाम AUS, एडिलेड, 2020
42 बनाम ENG, लॉर्ड्स, 1974
46 बनाम NZ, बेंगलुरु, 2024*
58 बनाम AUS, ब्रिस्बेन, 1947
58 बनाम ENG, मैनचेस्टर, 1952

बेंगलुरु पहला द‍िन बार‍िश से धुला

पहले द‍िन बार‍िश के कारण धुला मैच कल (16 अक्टूबर) मैच का पहला दिन था. लेक‍िन बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच का पहला द‍िन बार‍िश के कारण धुल गया. बार‍िश का कहर इस कदर था कि टॉस भी नहीं हो सका.मैदान पर पूरे द‍िन बार‍िश की वजह से कवर्स मौजूद थे. कई बार ऐसा अपडेट भी आया क‍ि मैच शुरू हो सकता है, लेक‍िन करीब ढाई बजे मैच के प्रसारण के दौरान पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटेर सबा करीम ने घोषणा की 16 अक्टूबर का खेल रद्द हो गया है.

भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट इत‍िहास
जब भी न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई और उसने यहां टेस्ट सीरीज खेली है, तब-तब उसे रोना ही पड़ा है. फैन्स को यहां सीधे-सरल शब्दों में बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है.

Advertisement

कीवी टीम ने पहली बार 1955 में भारत का दौरा किया था, तब उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी. इस सीरीज के तीन मुकाबले ड्ऱॉ रहे थे. इसके बाद न्यूजीलैंड टीम 1965 में भारत आई और इस बार भी उसे एक भी टेस्ट जीतने का मौका नहीं मिला. तब भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था. 3 टेस्ट ड्रॉ रहे थे.

फिर 4 साल बाद यानी 1969 में एक बार कीवी टीम ने भारत का दौरा किया और इस बार भारतीय जमीन पर उसने पहला टेस्ट जीता. इस बार न्यूजीलैंड 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी. एक मैच इस बार भी ड्रॉ रहा था.

कुल सीरीज: 12
भारत जीता: 10
न्यूजीलैंड जीता: 00
ड्रॉ: 2

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड
कुल टेस्ट मैच: 36
भारत जीता: 17
न्यूजीलैंड जीता: 2
ड्रॉ: 17

न्यूजीलैंड टीम को प‍िछली सीरीज में हार म‍िली
भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज नवंबर 2021 में हुई थी. यह सीरीज भारतीय जमीन पर ही हुई थी, जहां न्यूजीलैंड को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हार झेलनी पड़ी थी. यदि ओवरऑल टेस्ट सीरीज और मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इसमें भी भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी नजर आता है. यह दोनों रिकॉर्ड नीचे देख सकते हैं.

Advertisement

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल सीरीज रिकॉर्ड
कुल टेस्ट सीरीज: 23
भारत जीता: 12
न्यूजीलैंड जीता: 7
ड्रॉ: 4

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड
कुल टेस्ट मैच: 62
भारत जीता: 22
न्यूजीलैंड जीता: 13
ड्रॉ: 27

बेंगलुरु टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीतबुमराह, मोहम्मद सिराज

बेंगलुरु टेस्ट के लिए न्यूजीलैंडटीम: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के

न्यूजीलैंड का भारत दौरा
16 अक्टूबर: पहला टेस्ट, बेंगलुरु
24 अक्टूबर: दूसरा टेस्ट, पुणे
1 नवंबर: तीसरा टेस्ट, मुंबई

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

23-24 अक्टूबर को रूस की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, BRICS सिमट में होंगे शामिल

News Flash 18 अक्टूबर 2024

23-24 अक्टूबर को रूस की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, BRICS सिमट में होंगे शामिल

Subscribe US Now