Shakib Al Hasan Farewell Test- शाकिब अल हसन की विदाई टेस्ट से कब होगी? आ गई तारीख, इस द‍िन खेलेंगे आख‍िरी मैच

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Shakib Al Hasan Last Test Match: बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन घरेलू दर्शकों के सामने अपना आख‍िरी टेस्ट मैच खेलेंगे. शाकिब को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 अक्टूबर से शुरू हो रहे पहले मैच के लिए बांग्लादेश की टीम में शामिल किया गया है. कानपुर में भारत के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट से पहले शाकिब ने सााउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर अपना अंतिम टेस्ट खेलने की इच्छा जताई थी, बशर्ते बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम हो. इस दौरान शाकिब ने एक भावुक संदेश भी जारी किया था.

शाकिब पर एक छात्र की हत्या में शामिल होने का आरोप है, लेकिन घटना के समय बांग्लादेश का यह अनुभवी खिलाड़ी कनाडा में एक टी20 लीग में हिस्सा ले रहा था. BCB के नए अध्यक्ष फारूक अहमद ने शाकिब के अनुरोध को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि बोर्ड कोई सुरक्षा एजेंसी नहीं है और वह उन्हें किसी तरह की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता.

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के खेल सलाहकार आसिफ महमूद ने कहा कि शाकिब को उनके राजनीतिक रुख के स्पष्ट होने के बाद सुरक्षा प्रदान की जाएगी. बदले में शाकिब ने बांग्लादेश में हुई उथलपुथल पर अपनी चुप्पी के लिए बिना शर्त माफी मांगी थी, बांग्लादेश में राजनीत‍िक अस्थ‍िरता की वजह से ही प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटा दिया गया था. वह देश छोड़कर चली गई थीं.

Advertisement

शाकिब ने 9 अक्टूबर केा फेसबुक पेज पर ल‍िखा- सबसे पहले मैं उन सभी छात्रों को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया, भेदभाव विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया और विद्रोह के दौरान शहीद या घायल हुए, कोई भी बलिदान किसी प्रियजन के नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है, कोई भी चीज किसी बच्चे या भाई को खोने के नुकसान को नहीं भर सकती है, आप में से जो लोग इस दौरान मेरी चुप्पी से आहत हुए हैं, मैं आपकी भावनाओं का सम्मान करता हूँ और ईमानदारीपूर्वक माफी मांगता हूं.

Sakib

इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश के फैन्स को अपना संदेश भी दिया- आप सभी जानते हैं कि मैं जल्द ही अपना आखिरी मैच खेलूंगा... मैं आप सभी के बीच अलविदा कहना चाहता हूं. विदाई के क्षणों में मैं उन लोगों से हाथ मिलाना चाहता हूं जिनकी तालियों ने मुझे बेहतर खेलने के लिए प्रेरित किया. मैं उन लोगों से मिलना चाहता हूं, जिन्होंने मेरे अच्छा खेलने पर खुशी मनाई और जब मैं अच्छा नहीं खेला तो उनकी आंखों में आंसू आ गए. मुझे विश्वास है कि इस विदाई के मौके पर आप सभी मेरे साथ होंगे.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद बांग्लादेश की टीम यूएई के लिए रवाना होगी, जहां उसे अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेलनी है. चूंकि शाकिब वनडे टीम का भी हिस्सा हैं, इसलिए टीम के जाने से वह भी देश से चले जाएंगे.

Advertisement

ऐसा है शाकिब का इंटरनेशनल क्रिकेट रिकॉर्ड
37 साल के दिग्गज शाकिब ने अब तक बांग्लादेश के लिए 71 टेस्ट खेले और 37.78 की औसत से 4609 रन बनाए. वहीं बॉलिंग में 246 विकेट निकाले. वे बांग्लादेश के सबसे कामयाब क्रिकेटर्स में रहे हैं. शाकिब ने 247 वनडे और 129 टी20 मुकाबले खेले हैं. वनडे में शाकिब के नाम पर 7570 रन और 317 विकेट दर्ज हैं.

शाकिब ने 129 टी20 इंटरनेशनल में 2551 रन बनाए हैं और उन्होंने 149 विकेट भी चटकाए. शाकिब को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का भी अनुभव है. उन्होंने IPL में 71 मुकाबले खेले, जिसमें 793 रन बनाए और 63 विकेट भी लिए.

मीरपुर में 21 अक्टूबर को होने वाले पहले टेस्ट के लिए बांग्लादेश की टीम: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), शादमान इस्लाम, महमूदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेट कीपर), जाक‍िर अली, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा.
नोट: खालिद अहमद हाल ही में भारत दौरे पर गई टीम से बाहर किए गए एकमात्र खिलाड़ी हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mathura News: लारेंस बिश्नोई और हाशिम बाबा गैंग का शार्प शूटर मुठभेड़ में गिरफ्तार, पैर में लगी गोली

स्वर्णिम भारत न्यूज़ टीम,मथुरा। रिफाइनरी व दिल्ली पुलिस ने गुरुवार तड़के लॉरेंस बिश्नोई व हाशिम बाबा गैंग का अंतरराज्यीय शार्प शूटर को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है। पैर में गोली लगने से वह घायल हो गया है। उसके कब्जे से बिना नंबर की बाइक, एक पिस्ट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now