IND Vs NZ 1st Test- न्यूजीलैंड से घर में कभी नहीं हारी भारतीय टीम... 13वीं सीरीज का पहला मैच कल से

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

India Vs New Zealand 1st Test: बांग्लादेश को टेस्ट और टी20 सीरीज में रौंदने के बाद अब भारतीय टीम अपने ही घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. पहला मुकाबला कल (16 अक्टूबर) से बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा, जो सुबह 9.30 से शुरू होगा.

न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. इस बार दोनों टीमों के बीच 13वीं टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है. जबकि कीवी टीम की कमान टॉम लैथम संभाल रहे हैं.

जसप्रीत बुमराह IN, कौन होगा OUT? न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय प्लेइंग-11

पहली दो सीरीज में कीवी टीम को करारी हार मिली

कीवी टीम ने पहली बार 1955 में भारत का दौरा किया था, तब उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी. इस सीरीज के तीन मुकाबले ड्ऱॉ रहे थे. इसके बाद न्यूजीलैंड टीम 1965 में भारत आई और इस बार भी उसे एक भी टेस्ट जीतने का मौका नहीं मिला. तब भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था. 3 टेस्ट ड्रॉ रहे थे.

Advertisement

फिर 4 साल बाद यानी 1969 में एक बार कीवी टीम ने भारत का दौरा किया और इस बार भारतीय जमीन पर उसने पहला टेस्ट जीता. इस बार न्यूजीलैंड 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी. एक मैच इस बार भी ड्रॉ रहा था.

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट सीरीज में रिकॉर्ड

कुल सीरीज: 12
भारत जीता: 10
न्यूजीलैंड जीता: 00
ड्रॉ: 2

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड

कुल टेस्ट मैच: 36
भारत जीता: 17
न्यूजीलैंड जीता: 2
ड्रॉ: 17

पिछली सीरीज में कीवी टीम को पटखनी दी थी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज नवंबर 2021 में हुई थी. यह सीरीज भारतीय जमीन पर ही हुई थी, जहां न्यूजीलैंड को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हार झेलनी पड़ी थी. यदि ओवरऑल टेस्ट सीरीज और मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इसमें भी भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी नजर आता है. यह दोनों रिकॉर्ड नीचे देख सकते हैं.

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल सीरीज रिकॉर्ड

कुल टेस्ट सीरीज: 23
भारत जीता: 12
न्यूजीलैंड जीता: 7
ड्रॉ: 4

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड

कुल टेस्ट मैच: 62
भारत जीता: 22
न्यूजीलैंड जीता: 13
ड्रॉ: 27

Advertisement

टेस्ट सीरीज के लिए भारत-न्यूजीलैंड के स्क्वॉड:

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप.

ट्रैवलिंग रिजर्व: हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा

न्यूजीलैंड की टीम: टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विल ओ'रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउथी, केन विलियमसन और विल यंग.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar News: नवादा में भोजपुरी गायिका अनुपमा यादव के साथ बदसलूकी और मारपीट, मुखिया समेत कई पर FIR दर्ज

संवाद सूत्र, वारिसलीगंज (नवादा)। बिहार के नवादा में वारिसलीगंज प्रखंड के नारोमुरार गांव में सोमवार की रात दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भोजपुरी गायिका अनुपमा यादव व उनके सहयोगियों के साथ अभद्र व्यवहार और मारपीट का मामला स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now