Team India Strength, IND vs BAN Series- बांग्लादेश को रौंदकर भारतीय टीम हुई और मजबूत... सीरीज में बढ़ गई ये 5 ताकतें

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Team India Strength after IND vs BAN Series: बांग्लादेश क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई और करीब एक महीने में 2 टेस्ट और 3 टी20 मैच खेलकर खाली हाथ ही घर लौटी है. भारतीय टीम ने दोनों ही सीरीज में 2-0 और फिर 3-0 से क्लीन स्वीप किया है. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 सीरीज में जिस तरह से बांग्लादेश को हराया है, उसे यह मेहमान टीम इतिहास में शायद ही कभी भुला पाएगी.

इस टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम और भी काफी ज्यादा मजबूत हुई है. इस सीरीज में भारतीय टीम की 5 ताकतें काफी बढ़ गई हैं. इनमें कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिसने टीम का सिरदर्द दूर किया है. जैसे परफेक्ट ओपनर का मिलना. कुछ ऑलराउंडर्स और तेज गेंदबाज का मिलना. आइए जानते हैं वो 5 ताकतें, जो इस सीरीज में बढ़ी हैं...

ओपनिंग का मसला सुलझा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ओपनिंग की थी. मगर खिताब जीतने के बाद दोनों ने ही टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया था. ऐसे में टीम मैनेजमेंट का सबसे बड़ा सिरदर्द यही था कि ओपनिंग में अब कौन मोर्चा संभालेगा?

मगर संजू सैमसन ने इस समय का हल निकाल दिया है. उन्होंने इस बांग्लादेश सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. तीसरे टी20 में संजू ने 47 गेंदों पर ताबड़तोड़ 111 रनों की पारी खेली. इसमें 8 छक्के और 11 चौके जमाए. उनके साथ अभिषेक शर्मा ने ओपनिंग की थी. मगर छाप नहीं छोड़ सके.

Advertisement

ऐसे में उनका विकल्प शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल भी हो सकते हैं. हालांकि संजू की दावेदारी मजबूत ही दिख रही है. संजू ने तीसरे मैच के बाद कहा था कि 3 हफ्ते पहले ही कोच गौतम गंभीर ने उन्हें बताया था कि इस सीरीज में ओपनिंग करनी है. संजू इस सीरीज में सबसे ज्यादा 150 रन बनाने वाले प्लेयर रहे हैं.

मिडिल ऑर्डर हुआ मजबूत

बांग्लादेश सीरीज से यह भी क्लियर हो गया है कि बल्लेबाजी में भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर अब काफी मजबूत दिख रहा है. टीम में कप्तान सूर्यकुमार यादव नंबर-3 पर आते हैं. उनके बाद बाकी नंबर्स के लिए नीतीश कुमार रेड्डी, रिंकू सिंह, रियान पराग और हार्दिक पंड्या को किसी भी पोजिशन पर उतारा जा सकता है.

यह सभी प्लेयर मिडिल ऑर्डर में किसी भी नंबर पर खेलने को आतुर रहते हैं. इस सीरीज में यह इन सभी ने साबित भी किया है. दूसरे मैच में नीतीश ने नंबर- पर आकर ही 34 गेंदों पर 74 रनों की आतिशी पारी खेली थी. इसी मैच में रिंकू सिंह ने नंबर-5 पर 29 गेंदों पर 53 रन जड़े थे.

ऑलराउंडर्स की भरमार

मिडिल ऑर्डर में ही ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने अपना जलवा बिखेरा है. पंड्या ने इस सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा 118 रन बनाए हैं. साथ ही गेंदबाजी में एक विकेट भी लिया. इस तरह पंड्या को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. इस सीरीज में एक खास बात भी सामने आई है.

Advertisement

भारतीय टीम में ऑलराउंडर्स की भरमार देखने को मिली है. तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक के अलावा नीतीश भी जलवा बिखेरते दिखते हैं. नीतीश ने इस सीरीज में कुल 3 विकेट झटके हैं. जबकि कुल 90 रन भी जड़े हैं. स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने 3 और रियान पराग ने 1 विकेट लिया. ल नपराग ने तीसरे मैच में नंबर-4 पर आकर 13 गेंदों पर 34 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

कप्तान-कोच का फ्यूचर प्लान उजागर

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट सीरीज में 2-0 से और फिर उसके बाद टी20 सीरीज में 3-0 से जिस तरह क्लीन स्वीप किया, उससे टीम इंडिया के कोच गौतम गंभीर और कप्तान के फ्यूचर प्लान के संकेत मिलते दिखते हैं. टेस्ट-वनडे में रोहित शर्मा और टी20 में सूर्यकुमार यादव कप्तान हैं.

कप्तान और कोच का प्लान टेस्ट हो, वनडे या टी20 सभी फॉर्मेट में विपक्षी टीमों पर हावी होकर खेलने की दिखाई दे रही है. टेस्ट और टी20 दोनों ही सीरीज के आखिरी मुकाबलों में जिस तरह से भारतीय टीम ने आक्रामक खेल दिखाया है, उससे यह साफ पता चलता है.

मिल गया टीम को रफ्तार का किंग

मयंक यादव के रूप में इस सीरीज से भारतीय टीम को एक तेज रफ्तार गेंदबाज मिल गया है. मयंक के पास लगातार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने की काबिलियत है. उन्होंने इसी सीरीज से डेब्यू किया है. मयंक ने करियर का पहला ही ओवर मेडल डाला है. उन्होंने इस सीरीज में कुल 4 विकेट झटके हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इजरायली मिलिट्री बेस पर हिजबुल्लाह का अटैक, ड्रोन हमले में IDF के 4 सैनिकों की मौत

Hezbollah Drone Attack: इजरायल के लेबनान में जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह लगातार हमलावर हो रहा है. अब हिजबुल्लाह ने इजरायल पर बड़ा ड्रोन हमला किया है और 4 इजरायली सैनिकों को मार गिराया है, जबकि 60 से ज्यादा सैनिक घायल ह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now