India vs Bangladesh 1st Test, Day 2 LIVE- भारत की दूसरी पारी में खराब शुरुआत, सस्ते में आउट हुए कप्तान रोहित शर्मा

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs Bangladesh 1st Test, Day 2 Live Updates: भारतीय और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार (19 सितंबर) से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शुरू हुआ. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम आज (20 स‍ितंबर ) 376 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेशी टीम भी 149 रनों पर स‍िमट गई. इस तरह भारत को पहली पारी में 227 रनों की लीड म‍िली है.

अब दूसरी पारी में भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही है और उसका स्कोर एक विकेट पर 20 रन के करीब है. शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल बैटिंग कर रहे हैं. भारत को पहला झटका तीसरे ही ओवर में लग गया, जब कप्तान रोहित शर्मा तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की गेंद पर जाकिर हसन को कैच थमा बैठे. रोहित ने 5 रन बनाए.

इस खबरमें हम आपको चेन्नई में खेले जा रहे पहले दिन के टेस्ट मैच का ताजा हाल और महत्वपूर्ण अपडेट्स बताएंगे. ऐसे में मैच से जुड़ी जानकारी के लिए इस पेज को र‍िफ्रेश करते रहें.

बांग्लादेश की पहली पारी की हाइलाइट्स

बांग्लादेश की पहली पारी में 149 पर ऑलआउट हो गई. उनकी ओर से सबसे ज्यादा 32 रन शाक‍िब अल हसन ने बनाए. वहीं भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 व‍िकेट ल‍िए. बुमराह के अलावा आकाश दीप, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद स‍िराज को 2-2 व‍िकेट म‍िले.

Advertisement

बांग्लादेश की पहली पारी की शुरुआत की खराब रही. उनके शुरुआती 5 व‍िकेट 40 रनों पर ग‍िर गए थे. बांग्लादेश को पारी के पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने झटका द‍िया. बुमराह की गेंद शादमान इस्लाम (2) छोड़ना चाह रहे थे, लेकिन गेंद अंदर की तरफ आई और वह क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद आकाश दीप का जादू शुरू हुआ. उन्होंने बांग्लादेशी पारी के नौवें ओवर में लगातार 2 गेंदों पर जाक‍िर हसन (3) और मोम‍िनुल हक (2) को क्लीन बोल्ड किया. एक समय वह हैट्र‍िक लेने की स‍िचुएशन में थे, परमुश्फिकुर रहीम ने इसे रोक द‍िया.

बांग्लादेश का चौथा व‍िकेट कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (20) रन बनाकर मोहम्मद स‍िराज की गेंद पर स्ल‍िप पर खड़े व‍िराट कोहली के हाथों आउट हुए. इसके कुछ देर बाद ही अनुभवी मुश्फ‍िकुर रहमान (8) रनों पर बुमराह की गेंद केएल राहुल को कैच थमा बैठे. इस तरह बांग्लादेशी टीम का स्कोर 40/5 हो गया.

इसके बाद शाक‍िब अल हसन और ल‍िटन दास (22) ने 51 रनों की साझेदारी की. ल‍िटन दास जडेजा की गेंद पर सब्सटीट्यूट ध्रुव जुरेल को कैच थमाया. अपने अगले ही ओवर में जडेजा ने शाक‍िब (32 ) को पंत के हाथों कैच आउट करवाया.लोअर ऑर्डर में खेलने आए हसन महमूद (9) और तस्कीन अहमद को बुमराह ने अपना श‍िकार बनाया. अंत‍िम व‍िकेट स‍िराज ने नाह‍िद राणा (11) का झटका.

Advertisement

भारत की पहली पारी की हाइलाइट्स

भारत की ओर से रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (113) ओर रवींद्र जडेजा (86) बल्लेबाजी में स्टार रहे. वहीं बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा 5 व‍िकेट 24 साल के हसन महमूद ने ल‍िए.

चेन्नई टेस्ट के पहले दिनभारतीय पारी के शुरुआती बेहद खराब रही. भारत के तीन व‍िकेट तो 34 रनों पर ग‍िर गए. तीनों व‍िकेट रोहित (6), गिल (0), कोहली (6) रहे, उनको हसन महमूद ने आउट क‍िया. ऋषभ पंत (39) लय में लग रहे थे, लेकिन वह भी हसन महमूद का श‍िकार बने. यशस्वी जायसवाल विकेट पर डटे रहे जि‍न्होंने 56 रनों की पारी खेली, लेकिन वह 144 के स्कोर पर नाह‍िद हुसैन की गेंद पर स्ल‍िप पर खड़े शादमान इस्लाम को कैच थमा बैठे. फ‍िर इसी स्कोर पर केएल राहुल 52 गेंदों पर 16 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और रवींद्र जडेजा ने भारत की पारी संभाली.

मैच के दूसरे द‍िन रवींद्र जडेजा ने 86 रनों से आगे अपनी पारी बढ़ाई, लेकिन वह इस स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और तस्कीन अहमद की गेंद पर ल‍िटन दास को कैच थमा बैठे. जब जडेजा आउट हुए तो टीम इंडिया कास्कोर 343/7 हो गया. जडेजा और अश्व‍िन के बीच 199 रनों की पार्टनरश‍िप हुई. जडेजा इसके साथ ही अपने टेस्ट कर‍ियर का पाचवां शतक लगाने से भी चूक गए.

Advertisement

जडेजा के बाद आकाशदीप बल्लेबाजी करने आए, जो कुछ द‍िलकश शॉट खेलने के बाद 17 रन बनाकर बांग्लादेशी कप्तान शांतो को तस्कीन अहमद की गेंद पर कैच थमा बैठे. आकाशदीप जब आउट हुए तो भारतीय टीम का स्कोर 367/8 हो गया. इसके बाद रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (113) के स्कोर पर आउट हुए और टीम का स्कोर 374/9 हो गया. कुछ देर बाद ही जसप्रीत बुमराह (7) पर आउट हो गए. इस तरह भारतीय टीम 376 रनों पर स‍िमट गई.

हसन महमूद के पांच व‍िकेट के अलावा तस्कीन अहमद ने 3 व‍िकेट ल‍िए. वहीं मेहदी हसन म‍िराज और नाह‍िद राणा को 1-1 सफलता मिली. हसन महमूद बांग्लादेश के पहले इस गेंदबाज बन गए ज‍िन्होंने भारत की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में पांच व‍िकेट ल‍िए हों.

भारत 17 सीरीज सेहै अपराज‍ित

भारत का घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड शानदार रहा है. साल 2012 से घर में टीम इंड‍िया ने धांसू खेल द‍िखाया है. तब से भारत अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज में नहीं हारा. यानी नवंबर 2012 से भारत लगातार 17 घरेलू टेस्ट सीरीज में अपराजित है. दूसरी ओर बांग्लादेशी टीम पाकिस्तान को 2-0 से सीरीज में रौंदने के बाद भारत आई है. ऐसे में उसका हौसला बुलंद है.

Advertisement

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच हेड टू हेड
कुल मैच 13
भारत जीता 11
बांग्लादेश जीता 0
ड्रॉ 2

भारत का चेन्नई में प्रदर्शन (टेस्ट)
कुल मैच: 34
भारत जीता: 15
ड्रॉ: 7
भारत हारा: 11
टाई 1

भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज
2000: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता
2004: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2007: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता (2 मैच की सीरीज)
2010: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2015: बांग्लादेश मेजबान: 0-0 (ड्रॉ)
2017: भारत मेजबान: भारत 1-0 से जीता
2019: भारत मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2022: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज.
बांग्लादेशी टीम: शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद और नाहिद राणा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बीजेपी-कांग्रेस-बीजेपी... मनोहर लाल के भतीजे रमित खट्टर की कुछ ही घंटों में घर वापसी, बोले- जबरदस्ती पहना दिया पटका

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, करनाल। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के भतीजे रमित खट्टर पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामलि हुए, कुछ देर बाद फिर से बीजेपी में आ गए। रमित खट्टर के कांग्रेस में शामिल हो ने पर राजनीति गर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now