ICC World Test Championship 2025- WTC फाइनल में फिर हो सकती है भारत-ऑस्ट्रेलिया की जंग, जानें ताजा समीकरण

<

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC)के मौजूदा सीजनमें दिलचस्प मुकाबलोंका दौर जारी है. फिलहाल इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज हो रही है. वहीं पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपने घर में दो टेस्ट मैच खेल रही है. भारतीय टीम भी अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगी.बांग्लादेश के बादभारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर पांच टेस्ट मैच खेलने हैं.

क्या फिर होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल?

यानी WTC के मौजूदा सीजनमें भारत को कुल दस टेस्ट मैच खेलने हैं, जोकाफी अहम हैं. यदि भारत को लगातार तीसरी बारवर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप(WTC) के फाइनल में पहुंचना है तो उन्हें इन मुकाबलोंमें शानदार प्रदर्शन करना होगा. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की ताजा अंकतालिका पर नजर डालें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक बार फिर से फाइनल मुकाबले के आसार बनते नजर आ रहे हैं. फाइनल मुकाबला जून 2025 में क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में खेला जाना है.

WTC टेबल में भारत पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है.हालांकि कौन सी दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी, येकहना अभी थोड़ी जल्दबाजी होगी क्योंकि वेस्टइंडीज को छोड़कर बाकी की आठ टीमें फाइनल की रेस में बनी हुई हैं. यदि कोई टीम 60 प्रतिशत अंकों पर अपना अभियान समाप्त करती है तो उसके फाइनल में पहुंचने के ज्यादा आसार रहेंगे.भारत ने पिछली बार 58.8 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था. तब फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 209 रनों से हार झेलनी पड़ी थी.

Advertisement

भारतीय टीम फिलहाल 68.52प्रतिशत अंकों के साथटॉप पर है.भारत के अब तक 9मैच में छहजीत, दो हार और एक ड्रॉ से 74अंक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर काबिज कंगारू टीमके 12 मैच में 8जीत, तीनहार एवं एक ड्रॉसे 90अंक हैं. उसका अंक प्रतिशत 62.50 है. न्यूजीलैंड की टीम WTC टेबल मेंतीसरे स्थान पर है. देखा जाए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के 2023-25 ​​चक्र में अब तक 27 में से केवल 13 सीरीज खेली गई हैं. ऐसे मेंकई टीमों के पास अंक तालिका में ऊपर जाने का अवसर है. आइएसभी 9 टीमों की मौजूदा स्थिति पर एक नजर डालते हैं...

1. भारत (68.52 प्रतिशत): वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर काबिजभारत को नवंबर में पांच टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. उस दौरे से पहले उसे बांग्लादेश के खिलाफ 2 और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन घरेलू टेस्ट खेलने हैं. इन 10 टेस्ट मैचों में भारत यदि पांच जीतता है और एक को ड्रॉ कराता है, तो भारत को 64 अंक मिलेंगे, जो उन्हें 60% से ऊपर रखेगा.

2. ऑस्ट्रेलिया (62.50 प्रतिशत): कंगारू टीम फिलहाल दूसरे नंबर पर है, लेकिन उसकी अंतिम रैंकिंग काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगी कि वे भारत के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर कैसा प्रदर्शन करते हैं. 60% से ज्यादा अंकों पर समाप्त करने के लिए उन्हें सात टेस्ट मैचों में 47 अंक चाहिए, जो वे चार जीत या तीन जीत एवं तीन ड्रॉ के साथ प्राप्त कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया को अपनी धरती पर भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैच खेलने हैं, वहीं श्रीलंका दौरे पर उसे दो टेस्ट मैच खेलने हैं.

Advertisement

3. न्यूजीलैंड (50.00 प्रतिशत): कीवी टीमके अब तक छह टेस्ट मैचों में तीन जीत और तीन हार के साथ 50 प्रतिशत अंकहैं. यदि न्यूजीलैंड अपने बचे हुए आठ टेस्ट मैचों में पांच जीत लेता है और उसके दो मैच ड्रॉ भी हो जाते हैं तो वह60 प्रतिशत अंकों पर फिनिश करेगा. लेकिन यह बहुत मुश्किल काम लगता है क्योंकि उसे बाकी के आठटेस्ट मैचों में से तीन भारत और दो श्रीलंका में खेलने हैं. इसके अलावा उसे अपने घर पर इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की मेजबानी करनी है.

WTC

4. श्रीलंका (50.00 प्रतिशत): श्रीलंकाई टीम के प्रतिशत अंक न्यूजीलैंड के ही समान है, लेकिन उसने केवल दो सीरीज खेली है. इस चक्र में उसके पास नौ और टेस्ट हैं. उसे 60% पॉइंट हासिल करने के लिए छह जीत या पांच जीत एवंतीन ड्रॉ की जरूरत होगी. श्रीलंकाई टीम फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. फिर उसे न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो टेस्ट मैच खेलने हैं.

5. साउथ अफ्रीका (38.89 प्रतिशत): अब तक छह टेस्ट मैचों सेसाउथ अफ्रीका ने केवल 28 अंक हासिल किए हैं, जिसमें पिछले सप्ताह वेस्टइंडीज के खिलाफ हासिल हुई 1-0 कीजीत भी शामिल है. 60% अंक तक पहुंचने के लिए उसे बाकी केछह टेस्ट मैचों में 59 पॉइंटचाहिए, जिसका मतलब है कि उसे पांच जीत दर्ज करने होंगे. बता दें कि अफ्रीकी टीम को श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ अपने घर पर दो-दो टेस्ट मैच खेलने हैं, जबकिबांग्लादेश दौरे पर उसकेदो मुकाबले होंगे.

Advertisement

6. पाकिस्तान (36.66 प्रतिशत): श्रीलंका और बांग्लादेश की तरह पाकिस्तान टीम ने भी मौजूदा चक्र में केवल दो सीरीज खेली है. उसके पास बांग्लादेश, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीजमें घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने का मौका है. साथ हीपाकिस्तान को साउथ अफ्रीकी धरती पर भी टेस्ट सीरीज खेलनी है. 60% अंकों तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान को अपने बचे हुए नौ टेस्ट मैचों में कम से कम छह जीतने और दो ड्रॉ करने होंगे. या सात जीत के साथ भी वे ऐसा कर सकते हैं.पाकिस्तान को बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो-दो, जबकि इंग्लैंड के विरुद्धतीन टेस्ट मैच खेलने हैं.

7. इंग्लैंड (36.54 प्रतिशत): अगर स्लो ओवर रेट कारण 19 पेनल्टी पॉइंट नहीं काटे गए होते, तो इंग्लैंड के 48.72 प्रतिशत अंक होते. अब उसे60% अंक हासिल करने के लिए बाकी के नौ में से आठ टेस्ट जीतने होंगे. अगर वह 8 टेस्ट जीतताहैऔर एक को ड्रॉ कराताहैतो उसे कुल100 अंक मिलेंगे. अगर वह सभी नौ टेस्ट मैच जीत लेताहै, तो बतौर पेनल्टी 6 पॉइंट कटने पर भी वो60 प्रतिशत अंक तक रह सकताहै. इंग्लैंड को श्रीलंका, पाकिस्तान और न्यूजीलैंडसे तीन-तीन टेस्टमैच खेलने हैं.

8. बांग्लादेश (25.00 प्रतिशत): बांग्लादेश के पास चार सीरीज बची है, लेकिन उनमें से सिर्फ एक सीरीज उसे घर (बनाम साउथ अफ्रीका) पर खेलनीहै. 60% अंक हासिल करने के लिए उसेआठ टेस्ट मैचों में कुल 75 पॉइंटचाहिए, जिसका मतलब है कि उसे छह जीत और एक ड्रॉ की जरूरत है. यह काफी मुश्किल टास्ट लगताहै. बांग्लादेश को साउथ अफ्रीका, भारत, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ दो-दो टेस्ट मैच खेलने हैं.

Advertisement

9. वेस्टइंडीज (18.52 प्रतिशत): वेस्टइंडीज की टीमने पहले ही चार सीरीज खेल ली हैऔर उसके महज18.52 प्रतिशतअंक हैं. अगर वहअपने अंतिम चार टेस्ट जीत लेताहै, तो भी वह 43.59% अंकोंपर ही समाप्त होगा. वेस्टइंडीज को बांग्लादेश के खिलाफ 2 (घर में) और पाकिस्तान के विरुद्ध भी 2 (बाहर) टेस्ट मैच खेलने हैं.

रैंकिंग का निर्धारणजीत प्रतिशत के आधार पर

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा चक्र है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी प्वाइंट्स सिस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलेंगे.

वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे.चूंकि प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर परनिर्धारण होता है.

भारत के अगले 10 टेस्ट मैचों का शेड्यूल:

बांग्लादेश का भारत दौरा (2024)

पहला टेस्ट- चेन्नई- 19 से 23 सितंबर
दूसरा टेस्ट- कानपुर- 27 सितंबर से 1 अक्टूबर

Advertisement

न्यूजीलैंड का भारत दौरा (2024)

16-20 अक्टूबर: पहला टेस्ट, बेंगलुरु
24-28 अक्टूबर: दूसरा टेस्ट, पुणे
1-5 नवंबर: तीसरा टेस्ट, मुंबई

भारतका ऑस्ट्रेलिया दौरा (नवंबर-जनवरी 2025)

22-26 नवंबर: पहला टेस्ट, पर्थ
6-10 दिसंबर: दूसरा टेस्ट, एडिलेड
14-18 दिसंबर: तीसरा टेस्ट, ब्रिस्बेन
26-30 दिसंबर: चौथाटेस्ट, मेलबर्न
03-07 जनवरी: पांचवा टेस्ट, सिडनी

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bangladesh Test Squad vs India: भारत के ख‍िलाफ टेस्ट सीरीज के ल‍िए बांग्लादेश टीम का ऐलान, इस धाकड़ गेंदबाज को नहीं मिला मौका

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now