SL vs IND T20 Series- नए कप्तान, नए कोच... भारतीय-श्रीलंका टी20 सीरीज में दिखेंगी ये 5 नई चीजें

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 27 जुलाई (शनिवार)को पल्लेकेल में खेला जाना है. इस मुकाबले के जरिए दो बार के वर्ल्ड कप विजेता गौतम गंभीर मुख्य कोच के रूप में, जबकि सूर्यकुमार यादव खेल के इस छोटे फॉर्मेट में बतौर कप्तान अपनी नई पारी शुरू करेंगे. यहटी20 मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

भारतीय टीम के लिएयह टी20 सीरीज काफी अहमियत रखने जा रहीहै. राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहते हुए भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 और टी20 वर्ल्ड कप 2024 केफाइनल में जगह बनाई. टी20 वर्ल्ड कप 2024में भारतीय टीम तो खिताब जीतने में भी कामयाब रही.ऐसे में नए हेड कोच गंभीर को अब इन सफलताओं को नए मुकाम पर पहुंचाना होगा. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम भी बदलाव के दौर से गुजर रही है और वो भारत को कड़ी टक्कर देना चाहेगी. देखा जाए तो इस टी20 सीरीज में पांच नई चीजें देखने को मिलने वाली हैं.

दोनों ही टीमों में नए कप्तान: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की समाप्ति के साथ हीरोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लियाथा. ऐसे में सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम काकप्तान बनाया गया है. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीमने ऑलराउंडरचरिथ असलंका को टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खराब प्रदर्शन के चलते ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा ने श्रीलंका की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी.

Advertisement

दोनों ही टीमों में नए कोच: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की समाप्ति के साथ ही राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया था. द्रविड़ के बाद गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बने हैं और उनका ये पहला असाइनमेंट हैं. दूसरी ओर श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड (SLC) ने पूर्व ओपनरसनथ जयसूर्या को अपनी टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया है. जयसूर्या अगस्त-सितंबर में श्रीलंका के इंग्लैंड दौरे तक इस पद पर बने रहेंगे.

कोहली-रोहित के रिटायरमेंट के बाद लंका का पहला दौरा: विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खिताबी जीत के साथ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह दिया था. हालांकि ये दोनों दिग्गज वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते रहेगें. कोहली-रोहित के टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट के बाद भारतीय टीम पहली बार श्रीलंकाई टूर पर पहुंची है.

एक ही मैदान पर तीनों टी20 मैच: श्रीलंका दौरे पर ऐसा पहली बार हो रहा है, जब भारतीय टीम टी20 सीरीज के सभी मैच पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियममें खेलेगी. वैसे भी पल्लेकेल में अब तक भारत ने सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है. इससे पहले 7 अगस्त 2012 को इस ग्राउंड पर भारत और श्रीलंका के बीच टी20 मैच हुआ था. उस मैच में भारतीय टीम ने 39 रनों से धमाकेदारजीत हासिल की थी.

Advertisement

टी20 चैम्पियन रहते भारत की श्रीलंका के खिलाफ पहली सीरीज:भारतीय टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड चैम्पियन रहते श्रीलंका के खिलाफ एक से ज्यादा मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है. इससे पहले 10 फरवरी 2009 को भारत और श्रीलंका के खिलाफ पहली बार टी20 मैच हुआ था, जिसमें भारत ने तीन विकेट से जीत हासिल की थी. उस समय भी भारतीय टीम टी20 में वर्ल्ड चैम्पियन थी.

श्रीलंका दौरे के लिए भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका की 16 सदस्यीय टी20 टीम: चरिथ असलंका (कप्तान), पथुम निसंका, कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, दिनेश चांडीमल, कामिंदु मेंडिस, दासुन शनाका, वानिंदु हसारंगा, डुनिथ वेलालगे, महीश तीक्ष्णा, चामिंदु विक्रमसिंघे, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, असिथा फर्नांडो, बिनुरा फर्नांडो.

भारत-श्रीलंका का शेड्यूल
27जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: 20 हजार के लिए विवाद, प्रॉपर्टी डीलर को दफ्तर में घुसकर मारी गोली

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now