India vs Sri Lanka T20 Series- संजू सैमसन या ऋषभ पंत... गौतम गंभीर किसे देंगे टी20 सीरीज में चांस? ऐसे हैं दोनों के आंकड़े

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 27 जुलाई (शनिवार) को पल्लेकेल में खेला जाना है. यह मुकाबला पूर्व भारतीय ओपनरगौतम गंभीर के लिए भी काफी खास रहने जा रहा है. भारतीय टीम के हेड कोच के तौर पर गंभीर का यह पहला मुकाबला होगा. इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे. वहीं चरिथ असलंका श्रीलंकाई टीम की बागडोर संभालेंगे.

पंत-सैमसन में किसेमिलेगा मौका?

देखा जाए तो श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में परफेक्ट प्लेइंग-11 चुनना गौतम गंभीर के लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं होगा. विकेटकीपिंग स्लॉट को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन है, जिसके लिए संजू सैमसन और ऋषभ पंत रेस में हैं. टी20 वर्ल्डकप विजेता टीम के अधिकतर खिलाड़ी श्रीलंका दौरे पर आए हैं. ऐसे में पंत और सैमसन में से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा क्योंकि यह दोनों ही आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में भले ही दो स्थान खाली हैं, फिर भी इन दोनों में से किसी एक को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में उतारना भी आसान नहीं होगा. ऋषभ पंत ने टी20 विश्व कप में 171 रन बनाए. वहीं संजू सैमसन को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला जबकि वह टीम का हिस्सा थे.

Advertisement

श्रीलंका के खिलाफयह टी20 सीरीज भारतीय टीम के लिए इसलिए महत्वपूर्ण बन गई है क्योंकि मुख्य कोच के रूप में गंभीर कीयह पहली सीरीज है, जबकि टीम के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव हैं. गंभीर के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए यह निश्चित है कि टीम कॉम्बिनेशनमें उनकी बात को अधिक तवज्जो दी जाएगी.

gambhir

ऋषभ पंत जब दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद टीम से बाहर थे तब विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ईशान किशन, संजू सैमसन, जितेश शर्मा और ध्रुव जुरेल को आजमाया गया. अगर पंत और सैमसन के आंकड़ों पर गौर करें तो वह काफी हद तक समान नजर आते हैं.

ऐसा है संजू का टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड

संजू सैमसन ने अब तक 28टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 21.14के एवरेज और 133.33 के स्ट्राइक रेट से 444रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक लगाए. संजू ने इनमें से 27 मैच 2020 के बाद खेले हैं, जबकि उन्होंने 2015 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू कर लिया था. उन्होंने खुद स्वीकार किया हैकि 21.14 का उनका एवरेज उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं है. संजू ने टी20 इंटरनेशनल में 16 कैच लपकने के अलावा चार स्टम्पिंग किए हैं.

पंत ने टी20I में भीकिया है कमाल

दूसरी तरफ ऋषभ पंत ने अभी तक 74 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 126.55 के स्ट्राइक रेट और 22.70 की औसत से 1158 रन बनाए हैं. पंत ने टी20 इंटरनेशनल में तीन अर्धशतक लगाए. पंत ने टी20 इंटरनेशनल में 40 कैच लेने के साथ ही 10 स्टम्पिंग भी किए हैं. अब इन दोनों में से किसका चयन करना है यह काफी हद तक टीम मैनेजमेंट की सोच पर निर्भर करेगा.

Advertisement

जहां तक रोहित शर्मा की बात है तो उनका पंत पर पूरा भरोसा था और यही वजह रही किटी20 वर्ल्डकप के दौरानसैमसन को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं हुई. अब इस टी20 सीरीज में भीपंत को प्लेइंग-11 में चांस मिलने की संभावना ज्यादाहै. पंत बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, ऐसे में वो टीम को लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन का विकल्प प्रदान करते हैं. साथ ही उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग स्किल भी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होती है.

भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका की 16 सदस्यीय टी20 टीम: चरिथ असलंका (कप्तान), पथुम निसंका, कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, दिनेश चांडीमल, कामिंदु मेंडिस, दासुन शनाका, वानिंदु हसारंगा, डुनिथ वेलालगे, महीश तीक्ष्णा, चामिंदु विक्रमसिंघे, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, असिथा फर्नांडो, बिनुरा फर्नांडो.

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल
27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: 20 हजार के लिए विवाद, प्रॉपर्टी डीलर को दफ्तर में घुसकर मारी गोली

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now