Team India Support Staff For Sri Lanka Tour- टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ में शामिल हुए ये 4 दिग्गज, श्रीलंका दौरे पर देंगे कोचिंग

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

टीम इंडिया के नए हेड कोचगंभीर 27 जुलाई से शुरू हो रही श्रीलंका दौरे के साथ अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे. श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम को तीन वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले खेलने हैं.गंभीर ने श्रीलंका रवाना होने से पहले 22 जुलाई (सोमवार) कोमुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस दौरान उनके साथ चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर भी मौजूद रहे.

गौतम गंभीर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस केदौरान टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ को लेकर बड़ी जानकारी दी. गंभीर ने कहा कि पूर्व भारतीय ऑलराउंडरअभिषेक नायर और नीदरलैंड्स के दिग्गजरयान टेन डोशेट श्रीलंका दौरे पर असिस्टेंट कोच की भूमिका निभाएंगे. वहीं पूर्व भारतीय ऑलराउंडरसाईराज बहुतुले इस टूर पर अंतरिम गेंदबाजी कोच होंगे. जबकिटी. दिलीप फील्डिंग कोच के तौर पर श्रीलंका जाएंगे.

गौतम गंभीर कहते हैं, 'कोचिंग स्टाफ का सार यही है,लेकिन हम श्रीलंका दौरा खत्म होने के बाद इसे अंतिम रूप देंगे. श्रीलंका सीरीज के बाद हमारे पास समय होगा. मुझे खिलाड़ियों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. हां, अभिषेक (नायर) सहायक कोच हैं और रयान टेन डोशेट भी असिस्टेंट कोच हैं. मुझे उम्मीद है कि अभिषेक और रयान कोच के रूप में सफल रहेंगे. गंभीर ने कहा, 'अभिषेक नायर.साईराज बहुतुले और दिलीप भी वहां जा रहे हैं. वहीं रयान टेन डोशेट कोलंबो में टीम से जुड़ेंगे.'

Advertisement

रयान-अभिषेक गंभीर के माने जाते हैं खास

रयान टेन डोशेट और अभिषेक नायर ने आईपीएल 2024 के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) में गंभीर के साथ काम किया था. आईपीएल 2024 में डोशेट केकेआर के फील्डिंग कोच थे. जबकि नायर असिस्टेंट कोच थे. रयान टेन डोशेट ने नीदरलैंड्स के लिए 33 वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेले. इस दौरान उन्होंने ओडीआई में 67 के एवरेज से 1541 रन बनाए. जबकि टी20 इंटरनेशनल में डोशेट के नाम पर 41 की औसत से 533 रन दर्ज हैं. डोशेट ने टी20 इंटरनेशनल में 68 विकेट भी चटकाए. अभिषेक नायर की बात करें तो उन्हें भारत के लिए सिर्फ 3 वनडे मैचों में भाग लेने का मौका मिला. हालांकि नायर बतौर कोच काफी सफल रहे हैं.

ryan ten

बहुतुले ने भारत के लिए खेले कुल 10 मैच

बता दें कि टी. दिलीप राहुल द्रविड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम के फील्डिंग कोच थे. टी. दिलीप कोचिंग को अपना करियर बनानेसे पहले बच्चों को मैथ पढ़ाते थे. वहीं साईराज बहुतुले ने 188 प्रथम श्रेणी मैचों में 630 विकेट झटकने के साथ 31.83 की औसत से 6,176 रन भी बनाए, जिसमें नौ शतक शामिल रहे. उन्होंने दो टेस्ट और आठ वनडे इंटरनेशल मेंदेश का प्रतिनिधित्व किया. वह लगातार तीन वर्षों तक बंगाल रणजी टीम के कोच भी रहे.

Advertisement

बता दें कि भारतीय टीम श्रीलंका दौरे का आगाज 27 जुलाई को करेगी. श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम 12 दिनों में कुल 6 मुकाबले खेलेगी.पहले भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. पहला टी20 27, दूसरा टी20 28 और आखिरी टी20 मुकाबला 30 जुलाई को खेला जाएगा. ये सभी मुकाबले पल्लेकेल में भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेले जाएंगे.

फिर दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज होगी. पहला वनडे मुकाबला 2अगस्त को होगा. फिर 4 और 7अगस्त को बाकी के दो ओडीआई मैच होंगे. तीनों वनडे मुकाबले श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे. 50-50 ओवरों के ये एकदिवसीय मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से होंगे.

भारत-श्रीलंका का शेड्यूल
27जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

News Flash 08 सितंबर 2024

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

Subscribe US Now