Hardik Pandya, Team India- टी20 कप्तानी की रेस में पिछड़ने के बाद पहली बार बोले हार्दिक पंड्या, कहा-कभी कभी अपने...

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

श्रीलंका दौरे के ल‍िएभारतीय क्रिकेटटीम का ऐलान 18 जुलाई को कर दिया गया था. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए स्टार बल्लेबाजसूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया, वहीं रोहित शर्मा ही वनडे सीरीज में कप्तानी करेंगे. चौंकाने वाली बात यह थी कि इन दोनों सीरीज के लिए शुभमन गिल को उप-कप्तानी मिली.

वैसे टी20 कप्तानी की रेस में सबसे आगे हार्दिक पंड्या का नाम था, लेकिन वह सूर्यकुमार से पिछड़ गए. हार्द‍िकसे तो टी20 मेंउपकप्तानी की जिम्मेदारी भी ले ली गई. यानी हार्द‍िक अब टीम में टी20 में बतौर ख‍िलाड़ी खेलेंगे. हार्द‍िक पंड्या के लिए 18 जुलाई 2024 की तारीख उनकी निजी जिंदगी के लिए अहम रही. उन्होंने इसी दिन अपनी पत्नी नताशा स्टेनकोविक से राहें अलग करने का फैसला किया.

'जब हमारा शरीर नहीं थकता तो दिमाग थक जाता'

हार्दिक पंड्या इस समय भले ही मैदान के अंदर और बाहर कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन उनके चेहरे पर आप इन चुनौतियों की शिकन नहीं देख सकते जिन्हें वह अच्छी तरह छुपाएहैं. हालियाघटनाओं के कारण वह चर्चा का विषय बने रहे. पर उन्होंने अपने ‘खेल परिधान ब्रांड’ के लांच के मौके पर सभी भावनाओं को छुपाते हुए फिटनेस पर लंबी बातचीत की.

Advertisement

पंड्या ने कहा, 'जब हमारा शरीर नहीं थकता तो हमारा दिमाग थक जाता है.इसलिएजीवन में कई बार जब मैं अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम था. ऐसा तभी हुआ जब मेरा दिमाग थक जाता लेकिन मैं अपने शरीर को आगे बढ़ने के लिए कहता रहता.अगर आप और मैं 20-20 प्रयास करते हैं तो दोनों के बीच का अंतर नहीं रहतालेकिन अगर मैं 25 प्रयास करता हूं और खुद को चुनौती देता हूं तो अगली बार मैं 25 प्रयास करूंगा,फिर मैं अगली बार 30 प्रयास करूंगा.'

hardik

30 वर्षीय पंड्या ने कहा, 'कभी कभी अपने दिमाग को बिना विचारों के रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है.जब मेरा ट्रेनर मुझे 10 पुश अप करने के लिए कहता है तो मैं हमेशा 15 पुश अप करता हूं. इससे ही मेरा स्टैमिना बढ़ा है और मुझे लगता है कि हर कोई जो फिटनेस यात्रा शुरू करना चाहता है उसे इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.'

पंड्या ने टी20 वर्ल्ड कप में काटा था गदर

हार्द‍िक पंड्या का प्रदर्शन हाल‍िया टी20 वर्ल्ड कप में जोरदार रहा था.वोहाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) की टी20रैंक‍िग में नंबर-1 ऑलराउंडर बने.उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के महत्वपूर्ण विकेट लेकर मैच पलट दिया था. पंड्या ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में 20 रन देकर 3 विकेट लिए. इस स्टार ऑलराउंडर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैचों में 144 रन बनाए, इस दौरान उनका एवरेज 48 का रहा. पंड्या ने इन 8 वर्ल्ड कप मैचों में 7.64 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट भी अपने नाम किए.

Advertisement

श्रीलंका दौरे के लिए भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद और हर्षित राणा.

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल
27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

News Flash 08 सितंबर 2024

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

Subscribe US Now