Sanju Samson, India Tour Of Sri Lanka- आखिरी मैच में शतक... फिर भी संजू सैमसन क्यों हुए ODI टीम से बाहर? ये रही3 बड़ीवजह

4 1 30
Read Time5 Minute, 17 Second

श्रीलंका के खिलाफ आगामी वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा 18 जुलाई (गुरुवार) कोकर दी गई थी. टी20 सीरीज में सूर्यकुमारयादव भारतीय टीम कीकप्तानी करेंगे. वहीं, ओडीआई सीरीज में रोहित शर्मा ही कप्तान होंगे. टी20 और वनडे दोनों ही सीरीज के लिए शुभमन गिल को उप-कप्तान बनाया गया है.

चौंकाने वाली बात यह रही कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में जगह नहीं मिली. हालांकि संजू को टी20 टीम में शामिल किया गया है. संजू सैमसन ने अपने आख‍िरी वनडे मुकाबलेमें साउथ अफ्रीका जैसी टीम के ख‍िलाफ शतकीय पारी खेली थी. 21 दिसंबर 2023 को साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ हुआ यह मैच टीम इंड‍िया का हाल फ‍िलहाल में इस फॉर्मेट में आख‍िरी मैच था. अब वनडे सीरीज के लिए उन्हें टीम में ना चुना जाना थोड़ा हैरान करने वाला फैसला रहा. संजू को टीम में नहीं चुनी जाने की ये 3बड़ी वजहें हो सकती है.

स्पिन फ्रेंडली पिच पर नहीं चलते हैं सैमसन!

29साल के संजू सैमसन स्पिन फ्रेंडली पिचों पर संघर्ष करते हैं. श्रीलंका के खिलाफतीनों वनडे मुकाबले कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने हैं. इस स्टेडियमकीपिच अतीत में स्पिनर्स खासकर लेग-स्पिनर के मुफीद रही है. श्रीलंका के लेग-स्पिनरवानिंदु हसारंगा ने इस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्होंने 10वनडे मैचों में 17विकेट लिए हैं. वहसैमसन के लिए कड़ी चुनौती पेश कर सकते थे. हसारंगा दाएं हाथ के बल्लेबाज संजू को इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक3 बार आउट कर चुके हैं.

Advertisement

केएल राहुल का अनुभव पड़ा भारी!

अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल के रहते संजू सैमसनकावनडे टीम में जगह बनना फिलहाल मुश्किल था. राहुल का वनडे क्रिकेट में हालिया प्रदर्शन शानदार रहा है. इस फॉर्मेट में उनकी निरंतरता भी काफी स्पष्ट है. राहुल ने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. उसवर्ल्ड कप में राहुल ने 10 पारियां खेली और 452 रन बनाए. इस दौरान राहुल ने 75.33 के एवरेज ओर 90.76 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल रहे. उनका हाइएस्ट स्कोर 102 रन रहा.

kl rahul

पंत देते हैं लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन का विकल्प

भारतीय चयनकर्ता अब भविष्य की ओर देख रहे है. ऐसे में वो2027 के ओडीआई वर्ल्ड कप के मद्देनजर ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को मौका देना चाहते है. चूंकि ऋषभ पंत बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, ऐसे में वो टीम को लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन का विकल्प प्रदान करते हैं. साथ ही उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग स्किल भी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होती है.

संजू सैमसन के इंटरनेशनलकरियर की बात की जाए, तो उन्होंने अबतक 16 वनडे और 28टी20 मैच खेले हैं. वनडे इंटरनेशनल में संजूके नाम पर 56.66के एवरेज से 510रन दर्ज हैं. संजूने वनडे इंटरनेशनल में 1 शतक और 3 अर्धशतक जमाए. वहीं संजूने टी20 इंटरनेशनल में 21.14के एवरेज से 444रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल रहे.

Advertisement

भारतीय टीम श्रीलंका दौरे का आगाज 27 जुलाई को करेगी. पहले भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. पहला टी20 27, दूसरा टी20 28 और आखिरी टी20 मुकाबला 30 जुलाई को खेला जाएगा. ये सभी मुकाबले पल्लेकेल में भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेले जाएंगे.

फिर दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज होगी. पहला वनडे मुकाबला 2अगस्त को होगा. फिर 4 और 7अगस्त को बाकी के दो ओडीआई मैच होंगे. तीनों वनडे मुकाबले श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे. 50-50 ओवरों के ये एकदिवसीय मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से होंगे.

श्रीलंका के खिलाफ भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद औरमोहम्मदसिराज.

श्रीलंका दौरे के लिए भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उप-कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमदऔरहर्षितराणा.

भारत-श्रीलंका का शेड्यूल
27जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

India D vs India C Duleep Trophy Highlights: श्रेयस अय्यर की टीम पर भारी पड़ी ऋतुराज गायकवाड़ की इंडिया B, मानव सुथार ने गेंद और बल्ले से मचाई धूम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now