Team India Future Captain- ना हार्द‍िक पंड्या, ना ऋषभ पंत... शुभमन गिल हैं भविष्य के कप्तान, BCCI ने टीम इंड‍िया के सेलेक्शन से दिए बड़े संकेत

4 1 38
Read Time5 Minute, 17 Second

Why Shubman Gill New T20 Vice Captain: श्रीलंका दौरे के ल‍िए जिसटीम का ऐलान हुआ है,उसमेंभारतीय क्रिकेट के भव‍िष्य की छव‍ि द‍िख रही है. टी20 की कप्तानी को लेकर एक और जहां हार्द‍िक पंड्या औरसूर्यकुमार यादव की चर्चा चल रही थी, वहीं ऋषभ पंत भी दावेदार माने जा रहे थे. लेकिनसूर्यकुमार यादव के नाम पर मुहर लग गई.

दूसरी तरफ सेलेक्टर्स ने शुभमन गिल को भी बड़ी ज‍िम्मेदारी देकर चौंका द‍िया. नए कोच गौतम गंभीर की देखरेख में ग‍िल का बड़ा प्रमोशन हुआ है.शुभमनअब टी20 और वनडे फॉर्मेट में श्रीलंका दौरे के ल‍िए टीम इंड‍िया के उपकप्तान हैं. टी20 में वह सूर्यकुमार यादव के ड‍िप्टी होंगे तो वनडे में रोहित शर्मा के बाद टीम में नंबर-2 होंगे. ऐसे में यह माना जा रहा है कि शुभमन गिल भविष्य के कप्तान हैं. ग‍िल ने हाल‍िया ज‍िम्बाब्वे सीरीज के दौरान सीनियर्स की गैरमौजूदगी में टीम इंड‍िया की कप्तानी संभाली थी.

आख‍िर ग‍िल को क्यों उपकप्तानी सौंपी गई..? तो इसकीएक वजह उनकी उम्र है. वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा इस समय 37 साल के हैं. नए टी20 कप्तान सूर्या 33 साल के हैं. वहीं, शुभमन गिल अभी 24 साल के हैं. ऐसे में गिल के पास कप्तानी को देखते हुए और पर‍िपक्व होने का मौका है. चूंकि सूर्या और रोहित के बाद भारत को कोई नकोई ख‍िलाड़ी चाहिए, ऐसे में उनके साथ यह फैक्टर जाता है.

Advertisement

अब सवाल है पंड्या, ऋषभ पंत जैसे ख‍िलाड़‍ियों को पछाड़ते हुए शुभमन गिल कैसे टीम इंड‍िया के उपकप्तान बन गए. एक तो पंत ने कार हादसे के बाद वापसी की है, जबकि पंड्या की फिटनेस पर भी सवाल उठते रहे हैं. ऐसे में एक बेहतर विकल्प के तौर पर गिल का नाम उभरा, जिसमें पंजाब का यह क्रिकेटर दूसरों से आगे दिख रहा है.गिल की कप्तानी में ही टीम इंड‍िया ने जिम्बाब्वे के ख‍िलाफ टी20 सीरीज 4-1 जीती थी. इस सीरीज के 5 मैचों में गिल ने 42.50 के एवरेज से 170 रन बनाए थे.

शुभमन गिल इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) में गुजरात टाइटन्स (GT) की कप्तानी संभाल रहे हैं. हालांकि गुजरात टाइटन्स की कप्तानी करते हुएशुभमन गिल का आईपीएल 2024 में प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा था.गिल ने 12 आईपीएल मैचों में 38.72 के एवरेज से 426 रन बनाए थे. वहीं, गुजरात टीम प्वाइंट्स टेबल में 8वें स्थान पर थी.

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड

भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद और हर्षित राणा.

Advertisement

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल

27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यागी का कहर: चीन, हॉन्ग कॉन्ग और वियतनाम में भारी तबाही, बचाव अभियान हुआ तेज

Yagi Storm: चीन को कुदरत की मार झेलनी पड़ रही है. इस वक्त चीन यागी तूफान से जूझ रहा है. यागी ने चीन को बहुत नुकसान पहुंचाया है. पहले बाढ़ और बारिश ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा था, और अब शक्तिशाली यागी तूफान ने भीषण तबाही मचाई है.

चीन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now