Hardik Pandya removed as T20I Vice Captain- ना मिली कप्तानी-ना उपकप्तानी, हार्द‍िक पंड्या साइडलाइन... अब ख‍िलाड़ी बनकर रहेगा टीम इंड‍िया में कर‍ियर? ये है वजह

4 1 40
Read Time5 Minute, 17 Second

Why Hardik Pandya dropped as T20I Vice captain: श्रीलंका दौरे के ल‍िए जाने वाली भारतीय टीम का ऐलान 18 जुलाई को हुआ. टी20-वनडे टीम दोनों की घोषणा में कई चीजें चौंकाने वाली भी रहीं. इनमें से एक चीज ने सबसे ज्यादा हैरान क‍िया, वह रहीहार्द‍िक पंड्या को टी20 की उपकप्तानी से हटाया जाना. अब सूर्यकुमार यादव टी20 फॉर्मेट के कप्तान होंगे, वहीं शुभमन गिल को टी20 के साथ वनडे फॉर्मेट में भी उपकप्तानी की जिम्मेदारी मिली है.

यानी हार्द‍िक अब टीम में टी20 में बतौर ख‍िलाड़ी खेलेंगे. ध्यान रहे हार्द‍िक पंड्या को सेलेक्शन से पहले तक टी20 टीम की कप्तानी का दावेदार माना जा रहा था. अब आपको बताते हैं आख‍िर हार्द‍िक पंड्या को टीम में साइडलाइन क्यों किया गया?

हार्द‍िक पंड्या के लिए 18 जुलाई 2024 की तारीख उनकी निजी जिंदगी और क्रिकेट कर‍ियर दोनों के लिए अहम रही. उन्होंने इसी दिन अपनी पत्नी नताशा स्टेनकोविक से राहें अलग करने का फैसला किया. वहीं जब इसी दिन टीम की घोषणा हुई तो उनका टी20 टीम में सेलेक्शन बतौर ख‍िलाड़ी हुआ. टी20 में कप्तान सूर्यकुमार यादव तो वनडे में रोहित ही कप्तान होंगे. हार्द‍िक ने वनडे से पहले ही ब्रेक लेने की मांग की थी. टी20 वर्ल्ड कप में टीम के उपकप्तान रहे हार्द‍िक के साथ हुए फैसले ने क्रिकेट फैन्स को भी सन्न कर दिया.

Advertisement

चूंकि हार्द‍िक पंड्या का प्रदर्शन हाल‍िया वर्ल्ड कप में जोरदार रहा था. वह टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के प्रमुख स्टार में से एक थे. ऐसे में उनको उपकप्तानी से भी हटाया जाना कई क्रिकेट के महारथ‍ियों को समझ नहीं आ रहा है. वोहाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) की रैंक‍िग में नंबर 1 ऑलराउंडर बने थे.

उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के महत्वपूर्ण विकेट लेकर मैच पलट दिया था. भारत की साउथ अफ्रीका पर टी20 वर्ल्ड कप में 7 रनों की जीत में उनका अहम योगदान था. पंड्या ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में 20 रन देकर 3 विकेट लिए, वहीं 5 रन नाबाद भी बनाए.

Hardik surya

वहीं पंड्याने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल का प्रेशर वाला आख‍िरी ओवर किया, जहां जीत के ल‍िए अफ्रीकी टीम को 16 रनों की जरूरत थी, पर पंड्या ने महज 8 रन दिए. वहीं स्टार ऑलराउंडर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैचों में 144 रन बनाए, इस दौरान उनका एवरेज 48 का रहा. पंड्या ने इन 8 वर्ल्ड कप मैचों में 7.64 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट भी अपने नाम किए.

हार्द‍िक को उपकप्तानी से क्यों हटाया गया?
हार्द‍िक को टी20 वर्ल्ड कप में जब रोहित का डिप्टी बनाया गया था तो कई सवाल भी उठे थे. हालांकि उन्होंने अपने प्रदर्शन से तमाम क्रिकेट आलोचकों का मुंह बंद कर दिया था.अब सवाल यह है कि हार्द‍िक पंड्या का जब प्रदर्शन हाल में इतना जोरदार रहा तो उनको टी20 की उपकप्तानी से क्यों हटाया गया? क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप के बाद यह बात सभी मानने लगे कि हार्द‍िक का टीम में कोई तोड़ नहीं है.

Advertisement

चूंकि टीम इंड‍िया के नए हेड कोच गौतम गंभीर हाल में यह बात कह चुके हैं कि वह चाहते हैं कि जो भी प्लेयर्स हैं, वह तीनों ही फॉर्मेट में खेलें. वहीं कुछ न्यूज रिपोर्टों में इस बात का भी दावा किया गया था गंभीर पंड्या की इंजरी को लेकर आशंक‍ित थे. ऐसे में वह बिल्कुल नहीं चाहते थे कि टीम का कप्तान या उपकप्तान ऐसा हो जिसके साथ फ‍िटनेस और इंजरी का इशु हो, या उसको वर्कलोड मैनेजमेंट का सामना करना पड़े. क्योंकि अगला टी20 वर्ल्ड कप 2026 में है. गौरतलब है हार्द‍िक ODI वर्ल्ड कप 2023 में भी बांग्लादेश के ख‍िलाफ मैच में इंजर्ड हो गए थे, इस कारण वह पूरा वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए.

hardik


पंड्या को पहली बड़ी चोट 2018 एशिया कप में लगी थी, जब पीठ के निचले हिस्से में समस्या के कारण उन्हें स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया था. बाद में पता चला कि उन्हें स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ है. हालांकि, वह समय रहते आईपीएल 2019 और बाद में 2019 क्रिकेट विश्व कप खेलने के लिए तैयार हो गए. उसी साल अक्टूबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20I सीरीज में लगातार पीठ दर्द की शिकायत के बाद उनकी पीठ की चोट का इलाज करवाया.

Advertisement

सूर्या खुद भी रह चुके हैं इंजर्ड
हार्द‍िक की उम्र इस समय 30 साल तो टीम इंड‍िया के नए टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव की उम्र 33 साल है. इस साल की शुरुआत में सूर्यकुमार यादव की स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी म्यून‍िख में हुई थी. इससे पूव सूर्या प‍िछले साल साउथ अफ्रीका में तीसरे टी-20 मैच के दौरान इंजर्ड हुए थे, उन्हें फील्डिंग के दौरान एंकल में चोट लग गई थी. इसके बाद उनकी एंकल सर्जरी हुई थी, उस सर्जरी के बाद अब उनकी स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी हुई है. ऐसे में सवाल है कि फ‍िटनेस का इशू तो सूर्यकुमार यादव के साथ भी रहा है.

गंभीर और रोहित की वजह से सूर्या बने कप्तान!
वहीं सूर्यकुमार यादव को टी20 कप्तान बनाने की एक बड़ी वजह गौतम गंभीर और रोहित शर्मा की राय भी रही है. भारतीय टीम के ऐलान से पहले ही इस बात को लेकर चर्चा थी कि गौतम गंभीर और टी20 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रोहित शर्मा दोनों ही कप्तानी की भूमिका के लिए सूर्यकुमार के पक्ष में थे. रिपोर्टों पर व‍िश्वास किया जाए तो सूर्यकुमार न सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ 27 जुलाई से शुरू हो रही आगामी टी20 सीरीज में टीम इंडिया की अगुआई करेंगे, बल्कि टी20 वर्ल्ड कप 2026 तक भारतीय कप्तान भी रहेंगे.

Advertisement

पंड्या और सूर्या की कप्तानी कैसी रही है

हार्द‍िक पंड्या ने अब तक 16 टी20 मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है.जहां भारत ने 10 मैच जीते और 5 हारे हैं, 1 मुकाबला टाई रहा है. वहीं सूर्यकुमार यादव ने 7 मैचों में टी20 टीम की कप्तानी संभाली है, जिसमें से 5 जीते और सिर्फ 2 हारे हैं.

भारतीय टी20 टीम के सफल टॉप-5 कप्तान

कप्तान टी20 मैच जीते हारे टाई बेनतीजा
रोहित शर्मा 62 49 12 1 ---
महेंद्र सिंह धोनी 72 41 28 1 2
विराट कोहली 50 30 16 2 2
हार्दिक पंड्या 16 10 5 1 ---
सूर्यकुमार यादव 7 5 2 ---- ----

सूर्या की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया पस्त

वैसेपंड्या को सबसे पहले कप्तानी जून 2022 में मिली थी. तब उन्होंने अपनी पहली ही टी20 सीरीज में आयरलैंड को 2-0 से क्लीन स्वीप किया था. इसके बाद अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों में कप्तानी की है.

वहीं सूर्यकुमार यादव ने सबसे पहले कप्तानी पिछले साल यानी नवंबर 2023 में मिली थी. बतौर कप्तान सूर्या ने अपनी पहली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. इसके बाद उन्होंने अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका को भी हराया है. सूर्या ने सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (5) और साउथ अफ्रीका (2) के खिलाफ ही कप्तानी की है.

Advertisement

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड

भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद और हर्षित राणा.

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल

27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

News Flash 08 सितंबर 2024

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

Subscribe US Now