ICC New Chairman- आईसीसी के सिंहासन पर होगा भारत का कब्जा... जय शाह बनेंगे नए चेयरमैन? इस शख्स की लेंगे जगह

4 1 42
Read Time5 Minute, 17 Second

ICC AGM Meeting 2024 in Colombo: ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल) की चार दिवसीय एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) कोलंबो में शुक्रवार से होनी है. इसमें सभी की निगाहें बीसीसीआई सेक्रेटीजय शाह पर होंगी, जहां इस बात पर गंभीर चर्चा हो सकती है कि वह न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले से इस पद को कब संभालेंगे.

इस AGM में संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप खेलों की मेजबानी के लिए किए गए 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के नुकसान पर चर्चा होने की उम्मीद है.

PTI की रिपोर्ट में बताया गया है कि AGM के नौ-सूत्रीय एजेंडे में आयोजन के वित्तीय विवरण शामिल नहीं हैं, लेकिन इसमें पोस्ट इवेंट रिपोर्ट को लेकर चर्चा की जाएगी, जो एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर है. आईसीसी की सदस्यता, सहयोगी सदस्यों की बैठक की रिपोर्ट और आईसीसी डेवलपमेंट अवॉर्ड प्रजेंटेशन के साथ-साथ आईसीसी के नए एक्सट्रनल ऑड‍िटर अपॉइंटमेंट की नियुक्ति भी एजेंडे में है.

इस बावत सूत्र ने कहा कि आईसीसी में सभी के लिए दिलचस्पी का एक मुख्य क्षेत्र यह है कि शाह आख‍िरकर इस इंटरनेशनल क्रिकेट बॉडी की की बागडोर कब संभालेंगे?

jay shah
जय शाह टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी रोहित शर्मा को सौंपने के दौरान, उनके साथ मौजूद हैं ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले

सूत्र ने बताया, 'यह इस बारे में नहीं हैं कि यह कैसे होगा, बल्कि कब के बारे में है, क्योंकि बीसीसीआई सेक्रेटी जय शाह के रूप में उनके पास अभी भी एक साल बचा है, इससे पहले कि भारतीय बोर्ड में उनका कूलिंग ऑफ पीरियड संविधान के अनुसार 2025 में शुरू होगा. हालांकि, अगर उन्हें 2025 में पदभार संभालना है, ऐसे मेंबार्कले दिसंबर 2024 से दिसंबर 2026 तक दो साल का अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे.'

वहीं सूत्र ने यह भी कहा कि एक विचारधारा यह है भी है कि अगर आईसीसी की अध्यक्षता का कार्यकाल दो-दो साल के तीन कार्यकाल से बदलकर तीन-तीन साल के दो कार्यकाल हो जाए, तो यह कार्यकाल छह साल रह सकता है.

Advertisement

ऐसे में यह माना जा रहा है कि अगर बार्कले का मौजूदा कार्यकाल तीन साल का हो जाता है, तो शाह बीसीसीआई सेक्रेटीके रूप में अपने छह साल पूरे कर सकते हैं और 2025 में आईसीसी चेयरमैन का पद संभाल सकते हैं. इसके बाद वे तीन साल के लिए बीसीसीआई में काम करना शुरू कर देंगे. फिर 2028 में वे वापस आकर बोर्ड अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं।

चैम्प‍ियंस ट्रॉफी में भारत के पाकिस्तान जाने पर चर्चा?
ICC की AGM में चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के लिए 'भारत का पाकिस्तान न जाना' आधिकारिक एजेंडे का हिस्सा नहीं है, लेकिन इसे चेयरमैन की अनुमत‍ि के बाद इस पर चर्चा हो सकती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: 20 हजार के लिए विवाद, प्रॉपर्टी डीलर को दफ्तर में घुसकर मारी गोली

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now