Team India Selection for Sri Lanka Series- हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार और ऋषभ पंत... वो 5 सवाल, जो बढ़ाएंगे भारतीय सेलेक्टर्स का सिरदर्द

4 1 36
Read Time5 Minute, 17 Second

Team India Selection for Sri Lanka Series: टी20 वर्ल्ड कप 2024 खिताब जीतने और फिर जिम्बाब्वे को उसके घर में 5 मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 हारने के बाद अब भारतीय टीम का अगला मिशन श्रीलंका दौरा है. इस दौरे पर भारतीय टीम को 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है.

इन दोनों ही सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. अब इस दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान करना बाकी है. बता दें कि भारतीय टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर का भी यह पहला दौरा रहेगा.

मगर अब असली सिरदर्द भारतीय सेलेक्टर्स का बढ़ने वाला है. दरअसल, टीम सेलेक्शन के दौरान 5 ऐसे सवाल इन चयनकर्ताओं के सामने आने वाले हैं, जिनके जवाब जरूर देना पड़ सकता है. इनमें टी20 टीम कप्तान का मसला काफी अहम रहने वाला है. आइए जानते हैं वो 5 खास सवाल जो चयनकर्ताओं का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं...

टी20 इंटरनेशनल में टॉप-3 खिलाड़ी कैसे होंगे?

रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के बाद बैटिंग में टॉप-3 का मामला गहरा गया है. जिम्बाब्वे दौरे पर शुभमन गिल ने पांचों मैचों में ओपनिंग की. शुरुआती 2 मैचों में उनके साथ अभिषेक शर्मा आए. फिर यशस्वी जायसवाल ने यह मोर्चा संभाला था.

Advertisement

इसके बाद शुरुआती 2 मैचों में ऋतुराज गायकवाड़ ने तीसरे नंबर पर कमान संभाली थी. आखिरी 3 मैचों में अभिषेक शर्मा को नंबर तीन पर भेजा गया. मगर अब सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत की वापसी होगी, तो नंबर-3 पर किसे भेजा जाना है यह बड़ा सिरदर्द रहेगा. जबकि ओपनिंग में भी यशस्वी, अभिषेक, ऋतुराज और गिल जैसे 4 स्टार दावेदार हैं. अब देखते हैं सेलेक्टर्स किसे मौका देते हैं और क्यों.

Abhishek Sharma maiden T20I Century
अभिषेक शर्मा.

क्या ऋषभ पंत की वनडे टीम में वापसी होगी?

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का 30 दिसंबर 2022 को कार एक्सीडेंट हुआ था. इसके करीब 15 महीने बाद पंत ने वापसी की और IPL में धूम मचाई. इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी शानदार प्रदर्शन किया. मगर सवाल ये है कि क्या वो वनडे यानी 50-50 ओवरों का मैच खेलने के लिए तैयार हैं?

जबकि बतौर विकेटकीपर केएल राहुल पहले ही वनडे में मिडिल ऑर्डर में अपनी दावेदारी मजबूत रखे हुए हैं. दूसरी ओर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपने पिछले वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 108 रनों की शतकीय पारी खेली थी. ऐसे में सेलेक्टर्स को बतौर विकेटकीपर पंत, राहुल और संजू में से किसी एक को बाहर करना होगा. यदि तीनों सेलेक्ट होते हैं, तो फिर प्लेइंग-11 में बतौर बल्लेबाज किसे एंट्री मिलेगी, यह भी देखना होगा.

Advertisement

क्या सीनियर खिलाड़ी वनडे सीरीज खेलेंगे?

भारतीय टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर पहले ही तीनों फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों पर अपनी मंशा साफ कर चुके हैं. मगर श्रीलंका सीरीज से पहले ही विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने ब्रेक लेने की बात कही थी. इस पर गंभीर ने कहा कि तीनों को सीरीज में खेलना चाहिए.

ऐसे में रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि रोहित ने खुद को सीरीज के लिए उपलब्ध बताया है. जबकि कोहली और बुमराह का मामला साफ नहीं है. ऐसे में सेलेक्टर्स को यह भी सवाल परेशान कर सकता है कि सीनियर खिलाड़ियों को लेकर क्या फैसला करना है. जबकि अगले साल फरवरी में वनडे फॉर्मेट में ही चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 भी होनी है. ऐसे में सेलेक्टर्स भी चाहेंगे कि सीनियर प्लेयर इस सीरीज में खेलें.

Ishan kishan and Shreyas iyer
ईशान किशन और श्रेयस अय्यर.

क्या श्रेयस-ईशान टीम में आने के हकदार हैं?

विकेटकीपर ईशान किशन और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भी श्रीलंका दौरे के लिए सेलेक्ट किया जाए या नहीं? यह सवाल भी सेलेक्टर्स का सिरदर्द बढ़ा सकता है. इन दोनों प्लेयर्स ने पिछले साल घरेलू क्रिकेट खेलने से इनकार कर दिया था. तब बीसीसीआई ने दोनों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया था.

Advertisement

जबकि श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम को IPL 2024 में चैम्पियन बनाया है. उस समय केकेआर टीम के मेंटोर गौतम गंभीर ही थे, जो अब भारतीय टीम के हेड कोच हैं. गंभीर भी अय्यर को इस दौरे पर साथ ले जाना चाहेंगे. जबकि ईशान को लेकर अब भी सवाल बना हुआ है. अब देखना होगा कि चयनकर्ता इन दोनों पर क्या फैसला करते हैं?

पंड्या और सूर्या के बीच टी20 कप्तान की पहेली

श्रीलंका दौरे पर सबसे बड़ा सवाल भारतीय टी20 टीम के नए कप्तान को लेकर रहने वाला है. दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के बाद ही रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है. ऐसे में अब उनकी जगह टी20 टीम का नया कप्तान तलाशना है.

बीसीसीआई और कोच गंभीर अगले टी20 वर्ल्ड कप 2026 तक के लिए कप्तान तलाश रहे हैं. ऐसे में फिटनेस को देखते हुए सूर्यकुमार यादव का पलड़ा भारी दिख रहा है. जबकि फिटनेस के कारण ही कप्तानी के मामले में हार्दिक पंड्या पिछड़ते दिख रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो गंभीर और खुद रोहित भी सूर्या के पक्ष में दिख रहे हैं. अब देखते हैं कि सेलेक्टर्स क्या फैसला करते हैं?

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

News Flash 08 सितंबर 2024

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

Subscribe US Now