ICC Latest Rankings 2024- यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी रैंकिंग में मारा तगड़ा उछाल, शुभमन गिल ने भी काटा गदर, देखें टॉप 10 ल‍िस्ट

4 1 63
Read Time5 Minute, 17 Second

Yashasvi Jaiswal Shubman Gill ICC T20 Latest rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) की ताजा रैकिंग बुधवार को जारी हुई. इसमें सबसे ज्यादा फायदा यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल को हुआ. इन दोनों ही ओपनर बल्लेबाजों ने जिम्बाब्वे के ख‍िलाफ टी20 सीरीज में तगड़ा प्रदर्शन किया था.

युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने सीरीज में 141 रन बनाए और अब चार पायदान चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गए. टी20 मेंनंबर 1 बल्लेबाज ट्रेविस हेड और दूसरे स्थान पर सूर्यकुमार यादव हैं.

ज‍िम्बाब्वे सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालने वाले शुभमन गिल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और वह भी बल्लेबाजी चार्ट में ऊपर चढ़े हैं. पांच पार‍ियों में 170 रन बनाने के कारण वह 36 पायदान चढ़कर 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

गिल अब टी20 इंटरेशनल में इतनी ऊंची रैंकिंग में पहुंचने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी हैं. 24 वर्षीय गिल हाल ही में रिटायर हुए रोहित शर्मा (42) और विराट कोहली (51वें) से आगे निकल गए हैं. अब केवल सूर्यकुमार (दूसरे), जायसवाल (छठे) और ऋतुराज गायकवाड़ (आठवें) से पीछे हैं. भारतीय टीम वनडे और टी20 फॉर्मेट में नंबर 1 है, दूसरी ओर ऑस्ट्रेल‍िया टेस्ट में नंबर 1 है.

Advertisement

ICC

मुकेश और वॉश‍िंगटन की रैकिंग भी सुधरी
जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजारबानी ने भारत के खिलाफ छह विकेट लेने के बाद टी20आई गेंदबाजों की सीरीज में 11 पायदान की छलांग लगाकर 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि वाशिंगटन सुंदर (36 पायदान ऊपर 46वें स्थान पर) और मुकेश कुमार (21 पायदान ऊपर 73वें स्थान पर) भी आगे बढ़े हैं.

भारत ने हाल ही में जिम्बाब्वे पर 4-1 से प्रभावशाली सीरीज जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद टी-20 गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर बने हुए हैं. एनर‍िक नोर्किया दूसरे थान पर हैं. वहीं तीसरे स्थान पर वान‍िंदु हसरंगा हैं.

icc

वान‍िंदु हसरंगा नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर
श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा टी-20 ऑलराउंडरों की सूची में मामूली अंतर से आगे हैं, जबकि जिम्बाब्वे के अनुभवी सिकंदर रजा भारत के खिलाफ बल्ले और गेंद से अच्छे प्रदर्शन के बाद एक स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. नंबर 2 पर मार्कस स्टोइन‍िस हैं.

ICC

हैरी ब्रूक की टेस्ट रैकिंग में भी सुधार

हैरी ब्रूक तीन पायदान ऊपर चढ़कर नंबर 1 केन विलियमसन के पीछे सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि जैक क्रॉउली (तीन पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर) और ओली पोप (तीन पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर) ने भी रैकिंग सुधारी है. लॉर्ड्स में डेब्यू करने वाले दो खिलाड़ियों के लिए भी कुछ अच्छी खबर है, जिसमें विकेटकीपर जेमी स्मिथ वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में 75वें स्थान पर हैं. वहीं प्रभावशाली तेज गेंदबाज गस एटकिंसन अपने पदार्पण मैच में 12 विकेट लेने के बाद टेस्ट गेंदबाजों की सूची में 52वें स्थान पर हैं.

Advertisement

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

India D vs India C Duleep Trophy Highlights: श्रेयस अय्यर की टीम पर भारी पड़ी ऋतुराज गायकवाड़ की इंडिया B, मानव सुथार ने गेंद और बल्ले से मचाई धूम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now