Health Ministry on BCCI For Tobacco Ads- भारतीय क्रिकेट बोर्ड को लगेगा करोड़ों का झटका! इन कामों पर रोक लगा सकती है सरकार

4 1 44
Read Time5 Minute, 17 Second

Health Ministry on BCCI For Tobacco Ads: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) दुनियाभर में सबसे अमीर बोर्ड है. मगर भारत सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय अब बीसीसीआई की तगड़ी कमाई तो झटका दे सकती है. हेल्थ मिनिस्ट्री अब मैच के दौरान दिखाए जाने वाले तंबाकू और गुटखों के विज्ञापनों को बंद करवा सकती है.

बता दें कि भारतीय टीम के मुकाबले और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैचों के दौरान टीवी से लेकर मैदान पर हर जगह विज्ञापन नजर आते हैं. इन्हीं विज्ञापनों के जरिए BCCI की तगड़ी कमाई भी होती है. मगर हेल्थ मिनिस्ट्री का फैसला बीसीसीआई की कमाई को बड़ा झटका दे सकता है.

वर्ल्ड कप के दौरान सबसे ज्यादा दिखाए गए विज्ञापन

लाइव मिंट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हेल्थ मिनिस्ट्री एक बड़ा फैसला लेने पर विचार कर रही है. वो क्रिकेट मैच के दौरान दिखाए जाने वाले तंबाकू और गुटखों के विज्ञापनों को बंद करवा सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय इस मामले में जल्द ही BCCI से बात कर सकता है.

2023 में धूम्ररहित तम्बाकू (SLT) ब्रांडों के सभी सरोगेट विज्ञापनों में से 41.3% को वनडे वर्ल्ड कप (भारत में हुआ था) के आखिरी 17 मैचों के दौरान दिखाया गया था. यह बात भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और वैश्विक स्वास्थ्य संगठन वाइटल स्ट्रैटेजीज की स्टडी में पता चला है.

Advertisement

यह रिपोर्ट मई में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय क्रिकेट स्टेडियम में धूम्ररहित तंबाकू के विज्ञापन पर रोक लगाने की एक प्लानिंग तैयार कर रहा है. इसको लेकर वो बीसीसीआई से भी बात करेगा.

युवाओं के बीच क्रिकेट मैच काफी ज्यादा फेमस

लाइव मिंट ने अधिकारी के हवाले से लिखा, 'युवाओं के बीच क्रिकेट मैच काफी ज्यादा फेमस हैं. इसी बीच कई मामले भी सामने आई हैं, जब क्रिकेट मैचों और सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट के दौरान तंबाकू के विज्ञापन दिखाए गए हैं. यह इनडायरेक्ट तौर पर युवाओं को आकर्षित करते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय का DGHS जल्द ही इस मामले में BCCI से बात कर सकता है और उनसे इस तरह के विज्ञापनों पर रोक लगाने का आग्रह कर सकता है.'

इस नियम के तहत भी विज्ञापन पर रोक है

यदि नियम की बात करें तो सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA) की धारा 5 और केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1995 के तहत फिल्म और टेलीविजन में तम्बाकू उत्पादों के किसी भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापन के प्रदर्शन पर रोक लगाई गई है. 1 सितंबर, 2023 से प्रतिबंध को OTT (ओवर-द-टॉप) प्लेटफॉर्म तक बढ़ा दिया गया है और ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन गया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: चंडीगड़ में भयंकर जाम, समय पर नहीं पहुंच सके रेलवे स्टेशन; छूट गई कई यात्रियों की ट्रेनें

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में वीरवार को ट्रैफिक जाम के कारण कई यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा और उनकी ट्रेनें छूट गईं। शहर में लगे जाम की वजह से लोग समय पर रेलवे स्टेशन नहीं पहुंच सके, जिसके चलते लंबी दूरी की

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now