Champions Trophy 2025- पाकिस्तान ने दी BCCI को गीदड़भभकी! बोला- भारत अगर चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए...

<

4 1 38
Read Time5 Minute, 17 Second

Champions Trophy 2025 : आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन अगले साल19 फरवरी से 9 मार्च तक पाकिस्तान में प्रस्तावित है. चूंकिइस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है, ऐसे मेंसबसे बड़ा मुद्दा यही है कि क्या भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए अगले साल पाकिस्तान दौरे पर जाएगी या नहीं... वैसे इस बात की ज्यादा संभावना है कि भारतीय टीम खराब कूटनीतिक एवं राजनीतिक संबंधों के चलतेपाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी.हालांकि इस पर अंतिम फैसला भारत सरकार को ही करना है.

भारत के पाकिस्तान की यात्रा नहीं करने पर टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड मॉडल के तहत हो सकता है. हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) पूरे टूर्नामेंट को खुद के देश में आयोजित करना चाहता है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीसीबी चैम्पियंस ट्रॉफी को पाकिस्तान में आयोजित करने के अपने रुख से पीछे नहीं हटेगा और इसी सप्ताह श्रीलंका में होने वाली आईसीसी बैठक के दौरान भी बोर्ड इसी रुख पर कायम रहेगा.

... तो PAK करेगा टी20 WCका बहिष्कार!

आईसीसी बोर्ड की बैठक 19 से 22 जुलाई के दौरान होनी है. कोलंबो में होने वाली इस बैठक में पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी हिस्सा ले सकते हैं. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अगर भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करता है तो वह 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का बहिष्कार करेगा. टी20 वर्ल्ड कप 2026 भारत और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाना है.

Advertisement

भारत ने पिछले साल हुए एशिया कप के लिए भी पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था. इसके बाद पीसीबी को मजबूरन एशिया कप को 'हाइब्रिड मॉडल' के तहत कराना पड़ा था. अब पाकिस्तान कोडर है कि एशिया कप 2023 की तरह ही कहीं यह टूर्नामेंट भी 'हाइब्रिड मॉडल' के तहत ना कराना पड़े. अगर भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर नहीं आती है, तो चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत केमुकाबले यूएई या श्रीलंकामेंशिफ्ट हो सकते हैं.

Rohit

आईसीसी बोर्ड की बैठकों में हर सदस्य अपना मसला उठा सकता है जिस पर वोटिंग होती है. लेकिन अगर सदस्य देश की सरकार कहती है कि वे वहां नहीं खेल सकते तो आईसीसी को विकल्प तलाशने होते हैं.पिछले साल एशिया कप के दौरान बीसीसीआई अध्‍यक्ष रोजर बिन्‍नी और उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला पाकिस्‍तान गए थे.

PCB शेड्यूल तैयार कर आईसीसी को भेज चुका

PCB ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार कर ICC और इसके सदस्य देशों को मंजूरी के लिए भेजा है. सब जगह से हरी झंडी मिलने के बाद इसे जारी किया जाएगा. मगर उससे पहले ही यह शेड्यूल वायरल हो गया. इसके अनुसार, चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 का आगाज कराची में 19 फरवरी को होगा. ओपनिंग मुकाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. साथ ही शेड्यूल के मुताबिकभारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 1 मार्च को लाहौर में होगा. भारत के सभी मैच लाहौर में रखे गए हैं.

Advertisement

इस सबके बावजूदबीसीसीआई की ओर से भारत की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. एक सूत्र ने कहा कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि टीम इंड‍िया चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी, लेकिन सरकार द्वारा इस मामले में फाइनल कॉल ली जाएगी. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने पाकिस्तान दौरे पर एशिया कप खेला था. तब टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे श्रीलंका के हाथों 100 रनों से हार मिली थी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

News Flash 08 सितंबर 2024

अमेरिका: केंचुकी हाईवे के पास गोलीबारी, कई लोग जख्मी

Subscribe US Now