जीत का जोश, भावुक पल और फैन्स की बाढ़... बारबाडोस से मुंबई वाया दिल्ली, 10 फोटोज में देखें टीम इंड‍िया के जश्न का फुल र‍िकैप

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

Team India T20 World Cup 2024 Full Journey in 10 Photos: भारत ने साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में 7 रनों से मात दी, इसके साथ ही भारत ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया.

29 जून 2024 की ऐत‍िहास‍िक तारीख को ब्रिजटाउन (बारबाडोस) के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में टीम इंड‍िया जीती तो 'हिंद के स‍ितारे' इमोशनल हो गए. वर्ल्ड कप के जीतने के बाद टीम इंड‍िया का लगभग हर ख‍िलाड़ी भावुक नजर आया. क्या रोहित, क्या कोहली, क्या हार्द‍िक... वर्ल्ड कप जीतने के बाद सभी के आंसू छलक उठे. सोशल मीडिया पर कई फोटो वीडियो वायरल हुए, कई ख‍िलाड़ी जब रो रहे थे एक-दूसरे को संभालते हुए नजर आए.

भारत की टी20 वर्ल्ड कप फाइनल तक की यात्रा में टीम इंड‍िया के कई किरदार थे. रोहित, कोहली और जडेजा जैसे भी ख‍िलाड़ी भी मौजूद रहे, ज‍िन्होंने इस वर्ल्ड कप के बाद टी20 फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. जब संन्यास लिया तो तीनों ने ही लगभग एक बात कही कि उनका सपना इस फॉर्मेट के सबसे बड़े ख‍िताब को जीतने का पूरा हो गया है. अब कमान यंग ब्रिगेड संभालेगी.

Advertisement

टीम इंड‍िया बारबाडोस में फाइनल जीतने के बाद वाया दिल्ली होते हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंची. यह पूरी कहानी किसी हिंदी फ‍िल्म की हिट कहानी से कम नहीं थी. क्योंकि इसमें हरेक तरह का इमोशन था.

Team India
मुंबई में जब टीम इंड‍िया व‍िक्ट्री परेड के ल‍िए ओपन बस में पहुंची तो फैन्स का हुजूम उमड़ पड़ा (PTI)

रोहित समेत पूरी टीम इंड‍िया और हर हिन्दुस्तानी के दिल में 19 नवंबर 2023 की वनडे वर्ल्ड कप हार का जख्म अभी भी ताजा था, ज‍िसे भारतीय टीम ने आख‍िरकार 29 नवंबर 2024 को पूरा करने की कोश‍िश की.

वर्ल्ड कप जीतते ही रोहित ने बारबाडोस की धरती पर मुंह उल्टा करके लेट गए. हार्द‍िक बदहवास होकर खुशी में रोने लगे. रोहित ने पंड्या को प्यार से चूम ल‍िया, जितनी बार वह रोते दिखे तो हर बार संभाला. रोहित, कोहली मिले तो रोए.... मतलब इमोशन पूरा था. द्रव‍िड़ को टीम इंड‍िया ने जब टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दी तो उनका जश्न देखने लायक था.

टीम इंड‍िया बेर‍िल तूफान के कारण बारबाडोस में फंस गई, इस वजह से टीम इंड‍िया के आने मे देरी हुई. इसके बाद जब भारत की धरती पर 4 जुलाई को जब आई तो दिल्ली से लेकर मुंबई तक का जश्न ही जश्न दिखा. वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारत आने पर जो जश्न हुआ, आपको ऐसे ही 10 खास फोटोज में टीम इंड‍िया के वेलकम और जश्न के 10 मोमेंट यात्रा हम आपको बताने जा रहे हैं.

Advertisement

1: जब एयर इंडिया चैंपियंस 24 वर्ल्ड कप से आई टीम इंड‍िया

बारबाडोस से टीम इंड‍िया को लाने के ल‍िए एयर इंडिया का विशेष चार्टर विमान- एआईसी24डब्ल्यूसी (एयर इंडिया चैम्पियंस 24 वर्ल्ड कप) भेजा गया. इससे भारतीय टीम, उसके सहयोगी स्टाफ, खिलाड़ियों के परिवार और कुछ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अधिकारियों और भारतीय मीडिया के लोगोंको वापस लाया गया.

2: टीम इंड‍िया के फ्लाइट के अंदर का वीडियो भी वायरल

भारतीय क्रिकेट टीम का बारबाडोस से लेकर दिल्ली तक का प्लेन का सफर शानदार रहा. इस दौरान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद स‍िराज अलग अंदाज में नजर आए. इस दौरान रोहित के चेहरे पर अलग ही खुशी दिखी.

3: दिल्ली पहुंची तो एयरपोर्ट पर लगे जमकर नारे

टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर टीम इंड‍िया की 4 जुलाई को वतन वापसी हुई तो टीम इंड‍िया दिल्ली एयरपोर्ट के टर्म‍िनल 3 पहुंची पहुंची, जहां उनका ग्रैंड वेलकम हुआ. इस दौरान फैन्स काफी जोश में दिखे. वहीं यहां तो टीम इंड‍िया को देखकर खूब नारेबाजी हुई.

Advertisement
Rohit
रोहित शर्मा द‍िल्ली एयरपोर्ट पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ

4: ITC मौर्य में ख‍िलाड़‍ियों ने लगाए जोरदार ठुमके

IGI एयरपोर्ट पहुंचने के बाद टीम इंड‍िया दिल्ली के ITC मौर्य होटल पहुंची. ITC मौर्य होटल पहुंची तो टीम इंड‍िया के चैम्प‍ियन प्लेयर्स रोहित, सूर्या, ऋषभ, हार्द‍िक ने जमकर डांस किया. सूर्यकुमार यादव ने होटल पहुंचकर ढोल की थाप पर खूब डांस किया. यह वीडियो खूब वायरल हुआ. वहीं, रोहित शर्मा भी ITC मौर्य होटल पहुंचकर खुद को रोक नहीं पाए और जमकर डांस किया. रोहित के अलावा टीम इंड‍िया के टी20 वर्ल्ड कप के उपकप्तान हार्द‍िक पंड्या और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अपने अपने डांस स्टेप द‍िखाए. जबकि टीम इंड‍िया यहां से चैम्प‍ियन ल‍िखी टीशर्ट पहनकर पीएम मोदी से मिलने रवाना हुई.

Rohit

5 : पीएम मोदी से टीम इंड‍िया के ख‍िलाड़‍ियों की मुलाकात

टी20 वर्ल्ड कप चैम्प‍ियन4 जुलाई को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में उनके सरकारी आवास पर जाकर मुलाकात की. इस दौरान रोहित शर्मा और राहुल द्रव‍िड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी सौंप दी. पीएम मोदी ने ख‍िलाड़‍ियों से मुलाकात का अनुभव एक्स (X) पर शेयर किया. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद विराट कोहली का भी र‍िएक्शन सामने आया.

modi

Advertisement

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जसप्रीत बुमराह के बेटे अंगद बुमराह को गोद में उठा ल‍िया. पीएम मोदी के इस अंदाज ने क्रिकेट फैन्स का द‍िल जीत ल‍िया.

Bumrah
टीम इंड‍िया के ख‍िलाड़‍ियों से PM मोदी बेहद गर्मजोशी से मिले. ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह समेत कई ख‍िलाड़‍ियों ने PM संग मुलाकात के फोटो X पर शेयर किए.ऋषभ पंत को तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले लगा ल‍िया. वहीं, उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज को आशीर्वाद भी दिया. पंत भी पीएम मोदी संग मुलाकात के बाद गदगद नजर आए.

pant

6 : रोहित ब्रिगेड के प्लेन को मिला वाटर कैनन सैल्यूट, फ्लाइट का नंबर 'UK 1845'

टीम इंडिया को दिल्ली से मुंबई जो फ्लाइट ले गई उसका नंबर बेहद स्पेशल था. व‍िस्तारा की इस फ्लाइट का नंबर 'UK 1845' बेहद स्पेशल था. ज‍िसका सीधा कनेक्शन विराट और रोहित से नजर आया. व‍िराट कोहली की जर्सी का नंबर 18 तो रोहित का 45 है. मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचते ही टीम को वाटर कैनन सैल्यूट दिया गया. टीम इंड‍िया जब मुंबई एयरपोर्ट पहुंची तो टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हार्द‍िक पंड्या के हाथ में दिखी.

7: फ‍िर टीम इंड‍िया के जश्न की तैयारी, मरीन ड्राइव पर फैन्स का जमावड़ा

टी20 वर्ल्ड कप जीतकर लौटी टीम इंडिया के स्वागत में मुंबई के मरीन ड्राइव पर विक्ट्री परेड का आयोजन हुआ, जिसमें लाखों की संख्या में क्रिकेट फैंस का हुजूम उमड़ा. टीम इंड‍िया ने खुली बस में निकली. इस दौरान कई मौके ऐसे आए जब ऐसा लगा कि टीम इंड‍िया कैसे वानखेड़े स्टेडियम तक पहुंचेगी. वहीं एक पहल वह भी आया जब मरीन ड्राइव पर एकत्रित क्रिकेट फैन्स ने एम्बुलेंस को गुजरने के लिए रास्ता बनाया.

8: जब कोहली-रोहित ने विक्ट्री परेड में ल‍िफ्ट की ट्रॉफी

विक्ट्री परेड के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने T20 WorldCup 2024 ट्रॉफी उठाई और इसे फैन्स को दिखाया, जो मुंबई में उनकी विजय परेड देखने के लिए जुटे हैं. यह मोमेंट देख फैन्स एकदम मस्त हो गए.

9: वानखेड़े में ख‍िलाड़‍ियों का डांस और रोहित-कोहली- द्रव‍िड़ का स्पीच

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने वानखेड़े स्टेडियम में पहुंचकर ढोल-नगाड़ों पर डांस किया. रोहित शर्मा और विराट कोहली के स्पीच ने इस दौरान खूब चर्चा बटोरी. वानखेड़े स्टेडियम में रोहित शर्मा ने कहा कि सभी का शुक्रिया. जब से हम भारत आए हैं, तब से यह शानदार रहा है. यह ट्रॉफी पूरे देश के लिए है. प्रधानमंत्री से मिलना बहुत सम्मान की बात थी. टीम और बीसीसीआई की ओर से मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं. मैं वाकई बहुत खुश और राहत महसूस कर रहा हूं. रोहित शर्मा ने अंतिम ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कहा, "उन्हें सलाम." रोह‍ित ने सूर्यकुमार यादव की भी तारीफ की.

राहुल द्रविड़ ने इस दौरान कहा कि वे परिवार की तरह हैं. इन लड़कों ने जो किया है, वह अविश्वसनीय है. कड़ी मेहनत, लचीलापन, कभी हार न मानने वाला रवैया, लगातार बेहतर होने की कोशिश. रोहित शर्मा ने शानदार नेतृत्व किया.

विराट कोहली ने कहा कि स्टेडियम में आए सभी लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद और हमने सड़कों पर जो देखा, वह कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने जीवन में कभी नहीं भूल पाऊंगा.

10: वानखेड़े में वंदेमातरम्, कोहली-रोहित-पंड्या हुए इमोशनल

विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा और सभी भारतीय खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के विक्ट्री परेड में वानखेड़े स्टेडियम में फैन्स के साथ भीड़ के साथ 'वंदे मातरम्' गाया.

इस पल ने 2011 की यादें ताजा कर दीं, तब भी वानखेड़े स्टेड‍ियम में एमएस धोनी ने वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ विजयी छक्का लगाया था तब मैदान में फैन्स ने यही नारा लगाया था. 4 जुलाई को मुंबई के ऐत‍िहास‍िक स्टेड‍ियम में जब व‍िक्ट्री परेड के दौरान फैन्स के साथटीम इंड‍िया ने वंदेमातरम् गाया तो वह पल देखने लायक था. कोहली, पंड्या का जोश तो अलग ही लेवल पर था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चंद्रशेखर vs मायावती: यूपी उपचुनाव में मुकाबला दलित बनाम दलित है!

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now