Rishabh Pant, T20 World Cup 2024- अचानक ऋषभ पंत ने बीच मैदान पर किया ऐसा काम... फिर साउथ अफ्रीका का हुआ काम तमाम

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

रोहित शर्मा की कप्तानीमें भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता. 29 जून (शनिवार) को ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया. भारतीय टीम दूसरी बार टी20 क्रिकेट मेंवर्ल्ड चैम्पियन बनी है. इससे पहले उसने 2007 के सीजन में भी खिताब जीता था.

फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की जीत का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट हेनरिक क्लासेन का विकेट था, जिन्होंने तूफानी बैटिंग करके भारतीय खेमे में टेंशन पैदा कर दी थी. 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या ने क्लासेन को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया था. फिर यहीं से पूरी बाजी पलट गई और साउथ अफ्रीकी टीम दबाव में आ गई.'

...वो तीन मिनट का मिनी ब्रेक

हालांकि क्लासेन को आउट करने में ऋषभ पंत की एक 'रणनीति' भी काम आई. दरअसल, 16वें ओवर के बाद ऋषभ पंत थोड़ी तकलीफ में दिख रहे थे, ऐसे में उन्होंने फिजियो को मैदान पर बुलाने का फैसला किया और अपने घुटने पर पट्टी बंधवाई, जिससे तीन मिनट से ज्यादा समय तक मैच रुका रहा. क्रिकेट मैच में अक्सर देखा जाता है कि जब कोई बल्लेबाज लय में होता है तो ब्रेक के बाद उसका मोमेंटम बिगड़ हो जाता है, यही क्लासेन के साथ हुआ. उस मिनी ब्रेक के चलते क्लासेन कीलय बिगड़ गई और उन्होंने धैर्य खो दिया. 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर क्लासेनपवेलियन चलते बने.

Advertisement

हेनरिक क्लासेन का विकेट गिरने के बाद पंड्या, बुमराह और अर्शदीप ने ऐसा दबाव बनाया कि अफ्रीकी टीम बुरी तरह बिखर गई. पंड्या ने 17वें ओवर में 1 विकेट लेकर सिर्फ 4 रन दिए. फिर 18वां ओवर बुमराह ने किया और उन्होंने मार्को जानसेन को शिकार बनाया. उन्होंने 1 विकेट लेकर 2 रन दिए. 19वां ओवर बेहद खास रहा, जिसमें अर्शदीप सिंह ने सिर्फ 4 रन ही दिए. यहीं से भारत की जीत की नींव रखी गई.

इसके बाद आखिरी ओवर में अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. मगर कप्तान रोहित के पास तेज गेंदबाजी में पंड्या ही आखिरी ऑप्शन थे. उन्होंने भरोसा जताया, जिस पर पंड्या खरे भी उतरे. उन्होंने इस आखिरी ओवर में एक विकेट लिया. पंड्या ने खूंखार प्लेयर डेविड मिलर को शिकार बनाया. साथ ही इस ओवर में कुल 8 रन दिए और भारत को चैम्पियन बनाया.

ऋषभ पंत का ऐसा रहा प्रदर्शन

ऋषभ पंत के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंनेटी20 वर्ल्ड कप 2024 सीजन में नंबर-3 पर बल्लेबाजी की, लेकिन उस लिहाज से कोई खासबल्लेबाजी नहीं की. मगर उन्होंने कई मौकों पर टीम के लिए मैच विनिंग पारियां जरूर खेलीं. उन्होंनेटी20 वर्ल्ड कप 2024में कुल 8 मैच खेले, जिसमें 24.42 के औसत से 171 रन बनाए. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 42 रन और स्ट्राइक रेट 127.61 का रहा. पंत ने इस वर्ल्ड कप में 6 छक्के और 19 चौके जमाए. पंत ने पाकिस्तान के खिलाफ 42 रन बनाए थे. जबकि बांग्लादेश और आयरलैंड के खिलाफ 36-36 रनों की पारी खेली.

Advertisement

भारत का टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सफर
मैच नंबर 1: 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड को भारत ने 46 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से मात दी.
मैच नंबर 2: 9 जून को भारत ने न्यूयॉर्क में हीपाक‍िस्तान को 6 रनों से हराया.
मैच नंबर 3: 12 जून को भारत ने न्यूयॉर्क में अमेर‍िका के ख‍िलाफ 7 विकेट से 10 गेंदें शेष रहते हुए मैच जीता.
मैच नंबर 4: 15 जून को फ्लोर‍िडा में कनाडा संग भारत का मैच बार‍िश के कारण रद्द रहा.
मैच नंबर 5: भारत ने अफगान‍िस्तान को 20 जून को ब्रिजटाउन (बारबाडोस) में 47 रनों से हराया.
मैच नंबर 6: भारत ने बांग्लादेश को एंटीगा में 22 जून को 50 रनों से मात दी.
मैच नंबर 7: भारत ने ऑस्ट्रेल‍िया को 24 जून को ग्रॉस आइलेट में 24 रनों से हराया.
मैच नंबर 8: भारत ने 27 जून को गुयाना के प्रोव‍िडेंस स्टेडियम में इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 68 रनों से हराया.
मैच नंबर 9: 29 जून को भारत ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में ब्रिजटाउन (बारबाडोस)के केंग्स‍िटन ओवल में 7रनोंसेहराया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hathras Satsang Stampede: हाथरस कांड पर छलका अनिज विज का दर्द, कहा- ये हृदय विदारक घटना; इस बात को लेकर भी जताई चिंता

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अंबाला। हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में भगदड़ के दौरान लगभग 121 लोगो की हुई मृत्यु के संबंध में अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि ये हृदय विदारक घटना है और लगभग 121 लोगों की मृ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now