Rohit Kohli jadeja Retirement- अलविदा कोहली-रोहित और जड्डू... अब कौन लेगा इनकी जगह? ये 2 स्टार हैं कप्तान के दावेदार

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

Rohit Sharma Virat Kohli Ravindra jadeja Retirement: 29 जून 2024, ये वो तारीख है जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐतिहासिक बन गई है. इसी दिन रोहित शर्मा की भारतीय टीम ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता. साथ ही यही वो दिन भी रहा, जब रोहित के साथ विराट कोहली ने संन्यास का ऐलान कर दिया.

इन दोनों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा. फैन्स एक तरह खिताब की जीत की खुशी मना रहे थे तो इसी बीच उनके लिए इन दोनों के संन्यास का गम भी था. इन दोनों की विदाई से अभी फैन्स संभले भी नहीं थे कि अगले दिन यानी 30 जून को एक और झटका लगा.

इस बार स्टार स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. इस तरह खिताब जीतते ही 24 घंटे के अंदर 3 स्टार भारतीय खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहते हुए फैन्स को झटका दिया है.

अब सवाल यह भी है कि आखिर इन तीनों की जगह कौन लेगा, जो टीम को चैम्पियन की गद्दी पर बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगा सकेगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Advertisement

कौन लेगा रोहित की जगह टीम की कप्तानी?

टी20 फॉर्मेट में अब रोहित शर्मा ने अपना आखिरी मैच खेल लिया है. यानी साफ है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को अब इस फॉर्मेट में नया कप्तान तलाशना होगा. इसके दावेदारों में स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सबसे आगे हैं.

30 साल के पंड्या ने अब तक 16 मैचों में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी की है, जिसमें 10 मुकाबले जिताए हैं. जबकि 26 साल के ऋषभ पंत ने 5 में से 2 मैच जिताए. इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी 7 मुकाबलों में कप्तानी की है, जिसमें से 5 में जीत दिलाई है. हालांकि 33 साल के सूर्या की दावेदारी पंड्या-पंत के बाद दिखाई दे रही है.

रोहित-कोहली की जगह कौन होगा ओपनर?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ही ओपनिंग में मोर्चा संभाला था. हालांकि इनकी जोड़ी कामयाब नहीं हो सकी. पूरे सीजन में कोहली फ्लॉप रहे, तो फाइनल में रोहित फुस्स हो गए. जबकि कोहली ने फाइनल में धांसू फिफ्टी जमाकर टीम को जीत दिलाई.

Advertisement

मगर अब इन दोनों की जगह ओपनिंग में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल मोर्चा संभाल सकते हैं. इनके अलावा तीसरे प्लेयर के तौर पर ऋतुराज गायकवाड़ भी शानदार ऑप्शन हैं. ऐसे में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग जोड़ी तलाशना कोई बड़ा काम नहीं रहेगा. मगर यह बात भी अलग है कि किसी प्लेयर के लिए कोहली और रोहित की कमी पूरा करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन सा होगा.

अब कौन देगा टीम को स्पिन ऑलराउंडर की ताकत?

रवींद्र जडेजा के साथ ही भारतीय टीम को अब एक धांसू स्पिन ऑलराउंडर तलाशना होगा, जो टीम में फिट बैठ सके. मगर फैन्स को बता दें कि सेलेक्शन कमेटी को इसके लिए भी ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी पडे़गी. उनके पास अक्षर पटेल के रूप में एक शानदार स्पिन ऑलराउंडर मौजूद हैं, जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में धांसू प्रदर्शन किया है.

जबकि जडेजा इस वर्ल्ड कप में पूरी तरह फ्लॉप दिखे हैं. फाइनल में अक्षर को 5वें नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा था, जो कप्तान रोहित का शानदार दाव रहा. अक्षर ने इस नंबर पर आकर 31 गेंदों पर ताबड़तोड़ 47 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने 4 छक्के और 1 चौका जमाया था. जबकि गेंदबाजी में अक्षर ने पूरे टूर्नामेंट में 8 मैच खेलकर 9 विकेट भी लिए. ऐसे में वो जडेजा का अच्छा ऑप्शन हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सियाह-नील-सुर्ख़: रंगों को कैसे जस्टिफ़ाई करती हैं भवेश दिलशाद की ग़ज़लें?

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now