IND vs SA Final T20 World Cup 2024- अगर बारिश से धुला भारत-साउथ अफ्रीका फाइनल तो कौन सी टीम बनेगी चैम्पियन? जानें समीकरण

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारतऔर साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाना है. 29 जून(शनिवार) को ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में होने वाले इस मुकाबलेपर दुनिया भर के फैन्स की निगाहें हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वालीटीम इंडिया ने जहां इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई. वहीं, एडेन मार्करम की अगुवाई मेंसाउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया.फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा.

फाइनल में आई बारिश तो क्या होगा?

भारतऔर साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है.Accuweather.com के मुताबिक ब्रिजटाउन में 29 जून को मैच केदौरान बारिश का पूर्वानुमान 20 से 47 प्रतिशत है.स्थानीय समयानुसार 29 जून की सुबह 3 से 5 बजे और फिर दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक ब्रिजटाउन में बारिश एवं आंधी-तूफान का पूर्वानुमान है. इसका अर्थ ये हुआ कि मैच के दौरान शायद ही बारिश का खलल पड़े क्योंकि मुकाबला सुबह 10:30 बजे से लेकर दोपहर 2:30 बजे तक खेला जाना है. बता दें कि आईसीसी ने 190 मिनट का अतिरिक्त समय रखा है, ताकि मैच का नतीजा 29 जून को हीनिकाला जा सके.

फिर भी यदि 29 जून कोनतीजा नहीं निकल पाताहै तो भी घबराने की जरूर नहीं है. आईसीसी ने इस मैच के लिए रिजर्व-डे भी रखाहै. बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते 29 जून कोमिनिमम 10-10ओवरों काखेल संभव नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व-डे (30 जून) में जाएगा.रिजर्व-डे मेंमैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था. अगर रिजर्व-डे में भीबारिश का खलल पड़ता है और मिनिमम 10-10 ओवरों काखेल संभव नहीं हो पाता तोभारतऔर साउथ अफ्रीका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. उदाहरण के लिए 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीमें संयुक्त विजेता रही थी.

Advertisement

बता दें कि आईसीसी के नियमानुसार टी20 वर्ल्ड कप केनॉकआउट मैचों में डीएलएस नियम सेनतीजा निकालने के लिए 10-10 ओवरों का खेल होना जरूरी है. अगर बारिश के चलते रविवार 10-10 ओवरों का खेल भी पूरा नहीं हो पाया तो यह जहां से रुका था, वहीं से रिजर्व-डे में शुरू होगा. एक बार टॉस हो गया तो मैच 'लाइव' माना जाएगा.

भारत और साउथ अफ्रीका का ओवरऑल रिकॉर्ड (हेड टू हेड)

कुल वनडे मैच: 91, भारत जीता: 40, साउथ अफ्रीका जीता: 51, बेनतीजा: 3
कुल टी20 मैच: 26, भारत जीता: 14, साउथ अफ्रीका जीता: 11, बेनतीजा: 1
कुल टेस्ट मैच: 44, भारत जीता: 16, साउथ अफ्रीका जीता: 18, ड्रॉ: 10

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और साउथ अफ्रीका हेड टू हेड
कुल मैच: 6, भारत जीता: 4, साउथ अफ्रीका जीता: 2

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल.

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्किया, तबरेज शम्सी, ओटनील बार्टमैन,गेराल्ड कोएत्जी, ब्योर्न फोर्टुइन, रियान रिकेल्टन.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra Chief Secretary: महाराष्ट्र को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, इस तेज तर्रार महिला IAS ने संभाला कार्यभार

पीटीआई, मुंबई। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव का पदभार संभाला और राज्य के 64 साल पुराने इतिहास में इस शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली महिला बन गईं। 1987 बैच की आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को मुख्य स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now