Brian Lara Predicted Afghanistan in Semifinals- ब्रायन लारा ने 1 महीने पहले कैसे कहा- अफगानिस्तान सेमीफाइनल खेलेगी? आंकड़े जान चौंक जाएंगे आप

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

Brian Lara Predicted Afghanistan in Semifinals: क्रिकेट जगत में कई दिग्गज हैं जो भविष्यवाणी करते हैं कि कौन सी टीम टूर्नामेंट जीत सकती है या फिर सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंच सकती हैं. इस दौरान कई ऐसे भी दिग्गज होते हैं, जिनकी भविष्यवाणी करीब-करीब सच भी होती है. मगर वेस्टइंडीज के लीजेंड ब्रायन लारा ने एक ऐसी भविष्यवाणी की है, जिसे देख हर कोई हैरान रह गया है.

दरअसल, इस समय अमेरिका-वेस्टइंडीज की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जा रहा है. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल वेस्टइंडीज में होने हैं. इस टूर्नामेंट को लेकर करीब एक महीने पहले यानी मई में ही लारा ने एक सटीक भविष्यवाणी की थी.

आख‍िर ब्रायन लारा ने अफगान‍िस्तान के बारे में क्या कहा?

लारा ने कहा था कि भारत, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के साथ अफगानिस्तान टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. उन्होंने जब अफगान टीम का नाम लिया तो हर कोई हैरान था. मगर अब अफगानिस्तान टीम ने लारा की यह बात सच साबित करते हुए इतिहास रच दिया है. बांग्लादेश को हराकर अफगान टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है.

लारा ने मई में कहा था, 'वेस्टइंडीज, भारत और इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं. चौथे स्थान के लिए मेरा दाव एक डार्कहॉर्स अफगानिस्तान पर है. मैंने ग्रुपिंग देखी नहीं है, लेकिन अफगानिस्तान ने जितने वर्ल्ड कप उसने अतीत में खेले हैं, यह टीम प्रगति की राह पर है और अंतिम चार में जगह बना सकती है.' हालांकि वेस्टइंडीज की जगह साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में एंट्री की है.

Advertisement

अफगानी कप्तान ने भी जताया आभार

सेमीफाइनल में पहुंचते ही अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद ने कहा, 'सिर्फ एक ही व्यक्ति है, जिसने कहा था कि हम सेमीफाइनल तक पहुंच सकते हैं और वह ब्रायन लारा हैं. हमने उन्हें सही साबित कर दिखाया. जब हम वेलकम पार्टी में उनसे मिले तो मैंने उनसे कहा था कि हम आपके भरोसे पर खरे उतरेंगे.'

बता दें कि अफगान टीम ने पिछले एक साल में धमाकेदार प्रदर्शन किया है. उसके आंकड़े भी शानदार रहे हैं. शायद यही सब देखकर लारा ने यह भविष्यवाणी की होगी? आइए जानते हैं अफगान समेत लारा की भविष्यवाणी वाली बाकी 2 टीमों के पिछले एक साल (25 जून 2023 से 25 जून 2024 तक) के आंकड़े...

वनडे वर्ल्ड कप में अफगान टीम ने चौंकाया

अफगान टीम ने पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश टीम को उसके घर में तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से करारी शिकस्त दी थी. इसके बाद अक्टूबर में हुए भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप में अफगान टीम ने इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी तगड़ी टीमों को पटखनी दी थी.

Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगान टीम ने लगातार 3 मुकाबले जीते थे, जिसमें पाकिस्तान, श्रीलंका और आयरलैंड के लगातार मैचों में करारी शिकस्त दी थी. राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले गए इस टूर्नामेंट में अफगान टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी, लेकिन उसने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया जरूर था.

AP_T20_Cricket_WCup_Afghanistan_Bangladesh_24177196305642

टी20 फॉर्मेट में भी अपना लोहा मनवाया

अफगान टीम ने टी20 फॉर्मेट में भी पिछले एक साल में श्रीलंका और पाकिस्तान को हराया है. उसने एशियन गेम्स में यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके अलावा अफगानिस्तान टीम ने श्रीलंका को भी उसके घर में एक मैच में शिकस्त दी थी. जबकि आयरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से जीता था.

अफगानिस्तान टीम का पिछले 1 साल का रिकॉर्ड

कुल वनडे खेले: 22
जीते: 8
हारे: 14

कुल टी20 खेले: 24
जीते: 12
हारे: 11
बेनतीजा: 1

भारत और इंग्लैंड टीम भी है प्रबल दावेदार

भारतीय टीम और इंग्लैंड ने भी पिछले एक साल में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. भारतीय टीम ने पिछले वनडे वर्ल्ड कप में सभी मुकाबले जीतते हुए फाइनल में एंट्री की थी. हालांकि वहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त मिली थी. टी20 में भी भारतीय टीम का दमदार प्रदर्शन रहा है.

Advertisement

दूसरी ओर जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम है, जिसने पिछला टी20 वर्ल्ड कप 2022 सीजन अपने नाम किया था. ऐसे में इंग्लैंड को भी इस बार खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इंग्लिश टीम ने पिछले एक साल में 18 टी20 मुकाबले खेले, जिसमें से 10 मैच जीते हैं.

भारतीय टीम का पिछले 1 साल का रिकॉर्ड

कुल वनडे खेले: 26
जीते: 20
हारे: 5
बेनतीजा: 1

कुल टी20 खेले: 26
जीते: 20
हारे: 5
बेनतीजा: 1

इंग्लैंड टीम का पिछले 1 साल का रिकॉर्ड

कुल वनडे खेले: 18
जीते: 8
हारे: 9
बेनतीजा: 1

कुल टी20 खेले: 18
जीते: 10
हारे: 7
बेनतीजा: 1

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2025: आईपीएल रिटेंशन की पिक्चर साफ... टीमें रिटेन कर सकेंगी इतने खिलाड़ी, RTM कार्ड की भी वापसी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now