IND vs AUS, T20 World Cup 2024- भारत से हारकर ऑस्ट्रेलिया होगा वर्ल्ड कप से बाहर? काफी दिलचस्प है ग्रुप-1 का सेमीफाइनल समीकरण

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024में भारतीय टीम सुपर 8 में आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलने जा रही है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 24 जून (सोमवार) कोग्रॉस आइलेट के डैरेन सैमी स्टेडियम में रात 8 बजे से खेला जाएगा.भारत आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा है, लेकिन अंतिम चार में पहुंचने के काफी करीब है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा, साथ हीग्रुप-1 में उसका शीर्ष स्थान भी पक्का हो जाएगा.

कुल मिलाकर देखा जाए तो ग्रुप-1का समीकरण काफी दिलचस्प हो चलाहै. इस ग्रुप से चारों टीमेंअब भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं. हालांकि इन चार में से दो ही टीमों कोसेमीफाइनल में जाने का मौका मिलेगा. ग्रुप-2 से साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. जानते हैं गुप-1 काताजा समीकरण...

भारत: टीम इंडिया की स्थिति काफी स्ट्रॉन्ग है और यदि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कम अंतर से हारती भी है तो भी उस पर खास असर नहीं पड़ेगा. भारत यदि टॉप पर रहता है तो वह सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करेगा. वहीं दूसरे स्थान पर रहने पर उसकी टक्कर साउथ अफ्रीका से होगी.भारत कोअपना सेमीफाइनल मैच 27 जून को गुयाना में खेलना होगा. यदि भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच धुलता है तो भी भारत टॉप पर फिनिश करेगा.

Advertisement

भारतीय टीमतभी बाहर हो सकतीहै जब उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी हार मिले और अफगान टीमबांग्लादेश के खिलाफबड़े अंतरजीत जाए. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान नेट रनरेट के आधार पर भारत से आगे निकल सकते हैं. यदि ऑस्ट्रेलिया भारत को कम से कम 31 रनों से हराता है, तो अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ 93 रनों से जीत दर्ज करनी होगी.भारत का नेट रनरेट फिलहाल +2.425है.

ऑस्ट्रेलिया: अफगानिस्तान के हाथों मिली चौंकाने वाली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली है. अगर वहभारत से हार जाता है तो उसेबांग्लादेश के सहारे की जरूरत होगी. ऐसे में यदिबांग्लादेशअफगानिस्तान को हरा देगा तो तीन टीमों के दो-दो अंक होंगे और नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा. यदि भारत-ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला धुल जाता है तो भी ऑस्ट्रेलिया पर खतरा बरकरार रहेगा. ऐसे में अफगानिस्तान के पास बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जाने का मौका रहेगा. ऑस्ट्रेलिया का नेट रनरेट फिलहाल +0.223 है.

Points Table

बांग्लादेश: आस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत ने बांग्लादेश को जीवनदान दिया है. बांग्लादेश को भारत से भी मदद की जरूरत होगी. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रहती है, तो बांग्लादेश को अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी पड़ेगी. बांग्लादेश का नेट रनरेट फिलहाल -2.489 है.

अफगानिस्तान: ऑस्ट्रेलिया पर जीत से अफगानिस्तान के हौसले बुलंद हैं. अफगान टीम को उम्मीद करनी होगी कि भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा दे या मैच धुल जाए. ऐसे में वह बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री ले लेगा.अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो यह उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से बड़े अंतर से हार जाए. अगर ऑस्ट्रेलिया भारत से जीत जाता है, तो अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बिग मार्जिन से जीतहासिल करनी होगी. अफगानिस्तान का नेट रनरेट फिलहाल-0.650है.

Advertisement

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप बनाए गए. इन दोनों ग्रुपों से ही टॉप पर रहने पर 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलनी है. ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है. वहीं ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, साउथ अफ्रीका और गत चैम्पियन इंग्लैंड को रखा गया.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बाकी मैचों का शेड्यूल
24 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे
25 जून- अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे

27 जून- सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे
27 जून- सेमीफाइनल2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे
29 जून- फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे
(सभी मैचों के समय भारतीयसमयानुसार)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Monsoon: शिमला में बारिश का कहर, चमियाणा में मलबे में दबे छह वाहन; पहली बरसात ने ही खोली दी प्रशासन की पोल

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में पहली बरसात में नगर निगम की तैयारी की पूरी पोल खोल दी है। शहर की अधिकतम नालों में मलबा फंसा होने के कारण पानी सड़कों में बहता रहा।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now