T20 World Cup 2024- इंग्लैंड-वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका में सेमीफाइनल की तगड़ी रेस, USA की भी सांसें बरकरार

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सेमीफाइनल की जंग दिलचस्प हो चली है. सुपर-8 के ग्रुप 2 पर सबकी निगाहें हैं. इस ग्रुप में वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की टीम है. ग्रुप-2 में दोमैच बचे हैं, मगर चारों टीमेंअब भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं. हालांकि यूएसए की तुलना में बाकी की तीन टीमें बेहतर स्थिति में है.

सुपर-8 में वेस्टइंडीज ने यूएसए को हराया था. इससे पहले उसे पहले मैच में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी. दूसरी ओरयूएसए ने सुपर-8 में अपने दोनों मैच गंवाए हैं. अब वेस्टइंडीज की टीम सुपर-8 केअपने आखिरी मैच में 24 जून को साउथ अफ्रीका का सामना करेगी. वहीं यूएसए 23 जून को गत चैम्पियन इंग्लैंड से भिड़ेगा. ग्रुप-2 में साउथ अफ्रीका ने दोनों मैच जीते हैं और वह पहले नंबर पर है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने दो में से एक-एक मैच जीता है, लेकिन बेहतर नेट रनरेट के चलते मेजबान टीम दूसरे नंबर पर है.

super 8 group 2

साउथ अफ्रीका: साउथ अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल सीधा है. उसे सेमीफाइनल में एंट्री करने केलिए वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत की जरूरत है. लेकिन साउथ अफ्रीका यदि अपना आखिरी मैच हार जाता है, तो वहनेट रनरेट के आधार पर प्रतियोगिता से बाहर हो सकता है. फिलहाल साउथ अफ्रीका का नेट रनरेट +0.625 है, जो इंग्लैंड (+0.412) से थोड़ा ज्यादा है. वहीं वेस्टइंडीज (+1.814) से काफी कम है.

Advertisement

वेस्टइंडीज: वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की जरूरत है. अगर उसे जीत हासिल होती है, तो उसके अफ्रीकी टीमके बराबर चार अंक हो जाएंगे. हालांकि बेहतर नेट रनरेट के आधार वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. वेस्टइंडीज का नेट रनरेट एक समय -1.343 था. मगर यूएसए के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करके उसने नेट रनरेट में सुधार कर लिया.

इंग्लैंड:इंग्लिश टीमके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता थोड़ा जटिल है. इंग्लैंड को यूएसएके खिलाफ बड़ी जीत हासिल करना होगा. यदि इंग्लैंड यूएसए को हरा देता है, तो उसके चार अंक हो जाएंगे. ऐसे में अगर साउथ अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज को हरा देती है, तो इंग्लैंड भी सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. अगर साउथ अफ्रीका इंग्लैंड से हार जाता है, तो तीन टीमों के चार पॉइंट हो जाएंगे, ऐसे में नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा.

यूएसए: अमेरिकी टीमको सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए चमत्कार की जरूरत है. उसेसुपर-8 के अपने आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को बड़े अंतर से हराना होगा. और फिर उम्मीद करनी होगी कि साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज को बड़े अंतर हरा दे. यूएसए का नेट रनरेट फिलहाल -2.471 है.

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप हैं. इन दोनों ग्रुपों से ही टॉप पर रहने पर 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है. वहीं ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, साउथ अफ्रीका और गत चैम्पियन इंग्लैंड को रखा गया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

DUSU Election: छात्राओं के लिए कई वादे, फिर भी वोटिंग कम... देखें इन 6 गर्ल्स कॉलेजों का डेटा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now