Team India Semi Final Scenario, T20 World Cup- सेमीफाइनल में पहुंचे! फिर भी ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी... जानिए भारत का समीकरण

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

Team India Semi Final Scenario, T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में धूम मचा रखी है. टीम ने अब तक इस टूर्नामेंट में कोई भी मैच नहीं गंवाया है. टीम ने पहले सुपर-8 में धमाकेदार अंदाज में एंट्री की और लगातार 2 मैच जीतकरसेमीफाइनल में भी अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है.

भारतीय टीम ने सुपर-8 में पहले अफगानिस्तान को शिकस्त दी. इसके बाद बांग्लादेश को 50 रनों से हराया. अब इस स्टेज में भारतीय टीम को अपना आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. यह मैच 24 जून को ग्रोस आइलेट में खेला जाएगा.

T20 World Cup Coverage |Points Table |T20 World Cup 2024 Schedule |Player Stats

आखिरी मैच में भारतीय टीम को जीत जरूरी!

बता दें कि भारतीय टीम ने भले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली हो, उसके बावजूद टीम को अपना आखिरी मुकाबला जीतना जरूरी होगा. रोहित ब्रिगेड को आखिरी मैच में यह जीत फाइनल में अपनी जगह कुछ हद तक पक्की करने के लिए होगी.

फैन्स यहां कन्फ्यूज होंगे कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मैच में जीत और फाइनल का क्या कनेक्शन है? ऐसे में हम इसे स्पष्ट कर दें कि भारतीय टीम अपना आखिरी मैच जीत लेती है, तो वो अपने ग्रुप में टॉप पर काबिज होकर सेमीफाइनल में पहुंचेगी.

Advertisement

गयाना में सेमीफाइनल खेलेगी भारतीय टीम

साथ ही भारतीय टीम को अपना सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को गयाना में खेलना है. जहां उस दिन बारिश की काफी ज्यादा आशंका है. ऐसे में भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण धुल सकता है. यदि ऐसा होता है तो अपने ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को फायदा पहुंचेगा और वो सीधे फाइनल में एंट्री करेगी.

इस वर्ल्ड कप में एक और सस्पेंस है. वो ये है कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए ICC ने कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है. जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा गया है. यदि दूसरे सेमीफाइनल में बारिश आती है, तो उस मुकाबले के लिए रिजर्व-डे की बजाय 4 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय निर्धारित किया है, ताकि उस मैच को उसी दिन खत्म किया जा सके.

बारिश से मैच रद्द होता है, तो क्या होगा?

मगर यहां एक दिक्कत ये है कि यदि बारिश नहीं रुकती है तो मुकाबले को रद्द ही करना पड़ेगा. ऐसी स्थिति में नियमानुसार अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को ही फायदा मिलेगा. यदि भारतीय टीम अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो उसे बारिश के कारण मैच रद्द होने की बात से डरने की जरूरत नहीं रहेगी.

Advertisement

बता दें कि भारतीय टीम यदि अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है, तो वहां उसकी टक्कर ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होगी. दूसरे ग्रुप से अभी 3 टीमें सेमीफाइनल की रेस में हैं. यह टीमें साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज हैं. अमेरिका इस दौड़ से बाहर है.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, व‍िराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्द‍िक पंड्या और मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया टीम: मिचेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर और एडम जाम्पा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Monsoon: शिमला में बारिश का कहर, चमियाणा में मलबे में दबे छह वाहन; पहली बरसात ने ही खोली दी प्रशासन की पोल

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में पहली बरसात में नगर निगम की तैयारी की पूरी पोल खोल दी है। शहर की अधिकतम नालों में मलबा फंसा होने के कारण पानी सड़कों में बहता रहा।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now