IND vs AFG T20 World cup 2024- अफगानिस्तान को हल्के में ना ले टीम इंडिया... ये 3 खिलाड़ी पड़ सकते हैं रोहित ब्रिगेड पर भारी

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024में भारतीय टीमशानदार प्रदर्शन करते हुए सुपर-8 में जगह बना चुकी है. भारत ने लीग स्टेज में आयरलैंड, पाकिस्तान और यूएसए को हराया था.जबकि कनाडा के खिलाफ मैच बारिश के चलते धुल गया था. अब भारतीय टीम सुपर-8 में अपना पहला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने जा रही है. भारत-अफगानिस्तान का मुकाबला 20 जून (गुरुवार) को ब्रिजटाउनके केंसिंग्टन ओवल में खेला जाना है. भारतीय समयानुसार यह मुकाबला रात 8 बजे से शुरू होगा.

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच आसान नहीं

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम अफगानिस्तान को बिल्कुल हल्के में नहीं लेना चाहेगी. अफगानिस्तान ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड जैसी तगड़ी टीम को शिकस्त देकर सुपर-8 का सफर तय किया है. अफगानिस्तान की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो मैच का रुख पलटने की क्षमता रखतेहैं. खासकर फजलहक फारूकी, रहमानुल्लाह गुरबाज और राशिद खान से तो भारतीय टीम को सावधान रहना होगा.

इस मैच में भारतीय टीम के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज का विकेट काफी मायने रखेगा. अफगानिस्तान का यह विकेटकीपर बल्लेबाज शानदार फॉर्म में है. गुरबाज ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अब तक चार मैचों में 41.75 के एवरेज और 150.45 की स्ट्राइक रेट से 167 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक लगाए. जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह पर गुरबाज को रोकने की जिम्मेदारी होगी.

Advertisement

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान अपनी स्पिन गेंदबाजी से भारतीय टीम को परेशानी में डाल सकते है. राशिद निचले क्रम पर बिग हिट्स लगाने की भी क्षमता रखते हैं. राशिद ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 4 मैचों में 6 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका एवरेज16.50 का रहा. उनकी इकोनॉमी6.18 की रही.

इस गेंदबाज से रहना होगा सावधान!

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी के खिलाफ भारतीय टीम के ओपनर्स रोहित शर्मा और विराट कोहली कोखासा सावधानी बरतनी होगी. हालिया सालों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज जूझते दिखे हैं. मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट और शाहीन आफरीदी जैसे बॉलर्स ने शुरुआती ओवरों में भारतीय बैटर्स को काफी परेशान किया है.बता दें कि फजलहक फारूकी ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में कुल 4 मैचों में 6.66 की औसत और 5.58 की इकोनॉमी रेट से 12 विकेट चटकाए हैं. वह टी20 वर्ल्ड कप 2024में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

भारत से अब तक जीत नहीं पाया AFG

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक 8 टी20 मुकाबले खेले गए है. इस दौरान भारत ने सात मैचों में जीत हासिल की, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला. दोनों टीमों के बीच 4 वनडे मैच भी हुए हैं, जिसमें भारत को तीन में जीत मिली है. जबकि एक मुकबला टाई रहा. भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच भी खेल चुकी है, जिसमें उसे विजय हासिल हुई. यानी अफगानिस्तान भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाया है और वो इस मैच में उलटफेर करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. ऐसे में भारत को मैच जीतने के लिए पूरा दम लगाना होगा.

Advertisement

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह.

अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग-11: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान (कप्तान), करीम जनत, नवीन उल हक, नूर अहमद और फजलहक फारूकी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Doctor Murder Case: सीबीआई को जांच में मदद कर सकती हैं पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें, फोरेंसिक जांच के लिए भेजा दिल्ली

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें सीबीआइ को जांच में मदद कर सकती हैं। पीड़िता के एक सहपाठी ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now