Kane Williamson Quits Captaincy- T20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद केन विलियमसन ने छोड़ी न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी... सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी ठुकराया

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और वह सुपर 8 में भी नहीं पहुंच सकी. न्यूजीलैंड को पहले अफगानिस्तान के खिलाफ 84 रनों से हार झेलनी पड़ी. फिर उसे सह मेजबान वेस्टइंडीज ने 13 रनों से हरा दिया. कीवी टीम ने इसके बाद युगांडा को 9 विकेट और पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराया. मगर ये सुपर 8 में पहुंचाने के लिए नाकाफी था. ग्रुप सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने प्लेऑफ में जगह बनाई.

विलियमसनके इंटरनेशनल करियर का क्या होगा?

न्यूजीलैंड के टी20 वर्ल्डकप से जल्दीबाहर होने के बाद केनविलियमसन ने वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है. साथ ही विलियमसन ने 2024-25 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी ठुकरा दिया.विलियमसन टेस्ट टीम की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके थे. हालांकि विलियमसन ने कहा कि वह कप्तानी छोड़ने और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर निकलने केबावजूद तीनों फॉर्मट में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे.

33 साल के विलियमसन ने कहा, 'टीम को सभी फॉर्मेट में आगे बढ़ाने में मदद करना मेरे लिए बहुत जुनूनी है और मैं इसमें अपना योगदान देना चाहता हूं.न्यूजीलैंड की गर्मियों के दौरान विदेश में खेलने का मौका रहेगा, ऐसे में केंद्रीय अनुबंध की पेशकश को स्वीकार करने में असमर्थ हूं.' बता दें कि जनवरी के महीने में न्यूजीलैंड में बहुत कम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जाता है.

Advertisement

ट्रेंट बोल्ट की राह पर चले विलियमसन

न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ठुकराना कोई नई बात नहीं है. ट्रेंट बोल्ट और जिमी नीशम जैसे स्टार प्लेयर भी ऐसा कर चुके हैं, ताकि वेविदेशी लीगों में भाग ले सके. बता दें कि न्यूजीलैंड क्रिकेट केसेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बंधे खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा घरेलू सुपर स्मैश प्रतियोगिता (टी20 प्रतियोगिता) खेलने के लिए भी प्रतिबद्ध रहना होता है, लेकिन बोल्ट-नीशम की तरहविलियमसन ऐसा नहीं चाहते थे.

न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुताबिक केन विलियमसन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के मौजूदा चक्र में न्यूजीलैंड के बाकी आठ मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस चैम्पियनशिप में न्यूजीलैंड एक बार फिर फाइनल खेलने की कोशिश करेगा, जो अगले साल जून में लॉर्ड्स में खेला जाएगा. नवंबर महीन के अंतमेंन्यूजीलैंड अपनी धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेलेगा.

विलियमसन कहते हैं, 'न्यूजीलैंड के लिए खेलना मेरे लिए बहुत कीमती है और टीम को कुछ वापस देने की मेरी इच्छा अभी भी कम नहीं हुई है.हालांकि क्रिकेट के बाहर मेरा जीवन बदल गया है. अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना. साथ याघर या विदेश में उनके साथ अनुभवों का आनंद लेना मेरे लिए और भी महत्वपूर्ण है.'

केन विलियमसन का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

Advertisement

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड के लिए अबतक 100टेस्ट, 165 वनडे और 93 टी20 मुकाबले खेले हैं. टेस्ट मैचों मेंउन्होंने 54.98की औसत से 8743रन बनाए हैं, जिसमें 32शतक और 34अर्धशतक शामिल रहे. वनडे इंटरनेशनल में विलियमसन के नाम पर 48.64के एवरेज से 6810 रन दर्ज हैं. केन विलियमसन ने वनडे में 13 शतक और 45अर्धशतक जड़े हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में विलियमसनने 33.44की औसत और 18अर्धशतकों की मदद से 2575रन बनाए हैं. विलियमसन ने न्यूजीलैंड के लिए 40 टेस्ट (22 जीत, 10हार), 91 वनडे (46 जीत, 40 हार) और 75 टी20 (39 जीत, 34 हार) मैचों में कप्तानी की.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Doctor Murder Case: सीबीआई को जांच में मदद कर सकती हैं पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें, फोरेंसिक जांच के लिए भेजा दिल्ली

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें सीबीआइ को जांच में मदद कर सकती हैं। पीड़िता के एक सहपाठी ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now