Gary Kirsten Expose Pakistan Team- पाकिस्तान सबसे खराब टीम... भारत को चैम्पियन बनाने वाले कोच के बयान से सनसनी

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

Gary Kirsten Expose Pakistan Team: अमेरिका और वेस्टइंडीज में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान टीम का बुरा हाल रहा. टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई. इसके बाद उसके मुख्य कोच गैरी कर्स्टन का तीखा बयान सामने आया है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तीखी आलोचना करते हुए कर्स्टन ने कहा कि टीम में 'कोई एकता नहीं' है और उन्होंने अपने लंबे कोचिंग करियर में 'ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी'.

पिछली बार के उपविजेता के रूप में टूर्नामेंट में पहुंची पाकिस्तान टीम ने हाल के कुछ सालों में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया. टीम अमेरिका और भारत से हारने के बाद कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ संघर्षपूर्ण जीत दर्ज कर सकी.

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2011 में भारत को वनडे वर्ल्ड कप में चैम्पियन बनाने वाले गैरी कर्स्टन ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद टीम को लताड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

पाकिस्तान की टीम में कोई एकता नहीं है

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ पत्रकार ने कर्स्टन के हवाले से कहा, 'पाकिस्तान की टीम में कोई एकता नहीं है. वे इसे एक टीम कहते हैं, लेकिन यह एक टीम नहीं है. खिलाड़ी एक-दूसरे का समर्थन नहीं कर रहे हैं. हर कोई अलग-अलग है. मैंने कई टीमों के साथ काम किया है, लेकिन मैंने ऐसी टीम कभी नहीं देखी.'

Advertisement

T20 World Cup Coverage |Points Table |T20 World Cup 2024 Schedule |Player Stats

'जंग' समाचार पत्र की वेबसाइट पर सूत्रों के हवाले से लिखी गई खबर में कहा गया कि कर्स्टन ने कहा कि उन्होंने टीम में कोई एकता नहीं देखी और यह टीम के विश्व कप से जल्दी बाहर होने का मुख्य कारण है. खबर में कहा गया, 'कर्स्टन ने खिलाड़ियों से कहा कि मई के अंत में टीम में शामिल होने के बाद से ही उन्हें यह देखकर आश्चर्य हुआ है कि टीम में कोई एकता नहीं है.'

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के तुरंत बाद टीम से जुड़ने वाले कर्स्टन ने खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर पर भी नाराजगी जताई. साउथ अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने यह भी कहा कि कौशल स्तर के मामले में टीम बाकी दुनिया की तुलना में काफी पीछे हैं.

खिलाड़ियों की फिटनेस भी सबसे खराब

कर्स्टन ने कथित तौर पर खिलाड़ियों से कहा, 'आपकी फिटनेस का स्तर अच्छा नहीं है और आप कौशल के मामले में बाकी दुनिया से बहुत पीछे हैं. इतना क्रिकेट खेलने के बाद भी कोई नहीं जानता कि कौन सा शॉट कब खेलना है.' खबर में कहा गया है कि कर्स्टन ने खिलाड़ियों को चेतावनी दी थी कि जो खिलाड़ी सुधार नहीं करेंगे उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाएगा.

Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक सूत्र ने कहा कि कर्स्टन बहुत जल्द ही पीसीबी को पाकिस्तान टीम के प्रदर्शन पर एक विस्तृत रिपोर्ट भेजेंगे. सूत्र ने कहा, 'कर्स्टन ने पीसीबी प्रमुख मोहसिन नकवी से बात की थी, लेकिन अब जबकि वर्ल्ड कप खत्म हो गया है, वह एक विस्तृत रिपोर्ट भेजेंगे.'

भारत के खिलाफ 120 का स्कोर आसान नहीं था

भारत से पाकिस्तान की हार के बाद कर्स्टन ने कहा कि टीम खराब निर्णय लेने के कारण हारी. कर्स्टन ने कहा था, 'यह निश्चित तौर पर निराशाजनक हार है.' उन्होंने कहा, 'मैं जानता था कि 120 का लक्ष्य आसान नहीं होगा. भारत ने अगर 120 रन बनाए हैं तो यह आसान नहीं होने वाला था. मुझे हालांकि लगता है कि 6 या 7 ओवर बाकी रहते हुए टीम का स्कोर दो विकेट पर 72 रन था. इस स्थिति से मैच ना निकाल पाना निराशाजनक है.'

इस विश्व कप में पाकिस्तान को सबसे बड़ा झटका अमेरिका से हार के रूप में लगा. आयरलैंड के खिलाफ रविवार को जीत के बाद पाकिस्तान ग्रुप ए में चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा जबकि भारत सात अंक के साथ शीर्ष पर रहा. अमेरिका ने पाकिस्तान और कनाडा पर जीत तथा आयरलैंड के खिलाफ मैच रद्द होने से 5 अंक के साथ सुपर 8 के लिए क्वालिफाई किया.

Advertisement

गैरी कर्स्टन का ऐसा था इंटरनेशनल करियर

बाएं हाथ के ओपनिंगबल्लेबाज गैरी कर्स्टन साउथ अफ्रीका के लिए101 टेस्ट मैचखेले, जिसमें उन्होंने 45.27 की औसत से7289 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 275 रहा. अपने टेस्ट कैरियर में गैरी ने 21 शतक और 34 अर्धशतक लगाए थे. वनडे इंटरनेशनल में भी गैरी का जवाब नहीं था.

गैरी कर्स्टन ने 185 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलकर 6798 रन बनाए, जिसमें 13 शतक और 45 अर्धशतक शामिल रहे. वनडे इंटरनेशनल में गैरी कर्स्टन का बेस्ट स्कोर नाबाद188 रन रहा, जो उन्होंने यूएई के खिलाफ 1999 के वर्ल्ड कप में बनाया था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

NEET UG Paper Leak Case: CBI ने गोधरा में नीट उम्मीदवारों और स्कूल के मालिक के दर्ज किए बयान, दो निजी स्कूलों का भी किया दौरा

पीटीआई, गोधरा। नीट-यूजी पेपर लीक की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने गुरुवार को उन तीन उम्मीदवारों के बयान दर्ज किए, जिन्होंने गुजरात के गोधरा के पास एक निजी स्कूल में आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए एक आरोपित को भुगतान किया था।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now