CSIR NET की परीक्षा मे सेंधमारी करने वाले 7 लोग अरेस्ट, रिमोट एक्सेस के जरिए करते थे कंप्यूटर हैक

4 1 63
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की मेरठ यूनिट ने 7 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर CSIR NET की ऑनलाइन परीक्षा मे सेंधमारी करते थे और उन्हें पास कराते थे. NSEIT द्वारा CSIR NET की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही थी .

जिन लोगों को एसटीएफ ने अरेस्ट किया है उनमें 4 अभ्यर्थी भी शामिल हैं. आरोपी रिमोट एक्सेस के जरिये ऑनलाइन परीक्षा में कंप्यूटर सिस्टम कोहैक करके सेंधमारी करते थे. इन गिरफ्तारियों के बाद एसटीएफ की टीम ने गिरोह से अन्य लोगों की तलाश में जुट गई है.

NSEIT का सर्वर ऑपरेटर भी अरेस्ट

जिन आरोपियों को अरेस्ट किया गया है उनमें सुभारती यूनिवर्सिटी का IT मैनेजर अरुण शर्मा,कंप्यूटर लैब असिस्टेंट विनीत कुमार, NSEIT का सर्वर ऑपरेटर अंकुर सैनी समेत 4 अभ्यर्थी- अंकित, तमन्ना, मोनिका और ज्योति शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:Any desk से स्क्रीन शेयर करके सॉल्व कराया NET का पेपर? सुभारती से UP STF ने 4 को किया ग‍िरफ्तार

दरअसल, UPSTF ने एक गोपनीय सूचना के आधार पर नेट के एग्जामिनेशन सेंटर सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ में एसटीएफ़ द्वारा एक सर्च अभियान चलाया था. सर्च के दौरान एग्जामिनेशन लैब के सर्वर रूम से लोकल एरिया नेटवर्क के ज़रिए एक्स्ट्रा एडमिन कंप्यूटर मिला और सर्वर रूम में दो लैपटॉप मिले जिसमें एनी डेस्क रिमोट एक्सेस टूल देखा गया था. इसके अलावा एक कर्मचारी ने एग्जाम कराने वाला मोबाइल मिला है.

Advertisement

मोबाइल में चार अभ्यर्थियों के नाम रोल नंबर और उनके सिस्टम का IP एड्रेस मिला है. इस IP को सेंटर के बाहर एक व्यक्ति को शेयर किया गया था जिससे कि इन अभ्यर्थियों का स्क्रीन शेयर किया गया था. इनके प्रश्नपत्र को बाहर से सॉल्वर द्वारा हल किया जा रहा था. 25 जून को भी प्रथम और दितीय पाली में हुए CSIR-NET एग्जाम में 11 अभ्यर्थी के नाम मोबाइल के डिलीट फाइल से मिला है.

रद्द की जा चुकी है परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 जून से CSIR UGC-NET के आवेदन मांगे थे जिसका एग्जाम 25, 26 और 27 जून को होना था. NEET पेपर लीक विवाद के बीच इस एग्जाम की पारदर्शिता और अखंडता के मद्देनजर NTA ने CSIR UGC-NET के एग्जाम को स्थगित कर दिया था.28 जून को NTA ने एक आधिकारिक नोटिस के जरिए एग्जाम की नई तारीख जारी की थी.

ये भी पढ़ें:NEET पेपर लीक: धनबाद में CBI ने तालाब से निकाले 7 मोबाइल फोन, अहम सुराग मिलने की बढ़ी उम्मीद

नोटिस के अनुसार CSIR UGC-NET परीक्षा अब 25, 26 और 27 जुलाई को आयोजित हो रही है. री-एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक 25 जुलाई को अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओसियन, प्लेनेट्री साइंसेस और फिजिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ है. 26 जुलाई को मैथमेटिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ है. 27 जुलाई को लाइफ साइंसेस और केमिकल साइंसेस का एग्जाम होगा. एग्जाम सुबह 9-12 में 3 घंटे का होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now