NTA जल्द जारी करेगा CUET की फाइनल आंसर-की, जानें कब तक आ सकता है रिजल्ट?

4 1 39
Read Time5 Minute, 17 Second

CUET Answer key and Result Soon: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) के री-एग्जाम कीआंसर-की जारी कर दी थी. 19 जुलाई को करीब 1,000 छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. री-एग्जाम की आंसर-की जारी करने के बाद अब अनुमान है कि एनटीए जल्द ही पूरी परीक्षा की फाइनल आंसर-की और फिर परिणामों की घोषणा कर देगा.

कब आएगा रिजल्ट?

CTET का री-एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स एनटीए की वेबसाइट पर जाकर आंसर की चेक कर सकते हैं. 15 से 29 मई के बीच आयोजित CUET UG परीक्षा की प्रोविजनल उत्तर कुंजी पहले ही जारी हो चुकी है. NTA अब अगली बार फाइनल यानीअंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा. आंसर-की घोषित होने के बाद, NTA अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CUET UG 2024 के परिणाम जारी करेगा.

पहले जारी की गई उत्तर कुंजी के खिलाफ छात्रों द्वारा उठाई गई आपत्ति को ध्यान में रखते हुए अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित की जाती है. मीडियो रिपोर्ट्स की मानें तो परीक्षा का परिणाम इसी महीने के अंत में जारी किया जा सकता है.हालांकि अभी तक एनटीए की ओर से रिजल्ट को लेकर आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है.

CUET UG 2024 रिजल्ट कैसे चेक करें:
स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं.
स्टेप 2- होमपेज पर, 'CUET UG 2024' लेबल वाले लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें (रिजल्ट जारी होने के बाद).
स्टेप 3- आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
स्टेप 4- मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 5- आपका CUET UG 2024 रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
स्टेप 6- रिजल्ट की पीडीएफ डाउनलोड करके रख लें.

Advertisement

30 जून को जारी होना था रिजल्ट

दरअसल, CUET-UG के नतीजे शुरू में 30 जून को जारी होने वाले थे लेकिन इसमें डिले हो गया. इसके बाद उम्मीद यह भी की जा रही थी कि सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है, लेकिन प्रोविजनल आंसर-की में गड़बड़ियों को लेकर उठे विवाद के बाद रिजल्ट जारी होने में और देरी हो गई. इसके बाद एनटीए ने इन कैंडिडेटस् के री-एग्जाम का फैसला लिया है.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now