NEET के रिजल्ट पर स्टूडेंट्स ने जताई आपत्ति, शिक्षामंत्री को चिट्ठी लिख लगाई ये गुहार

4 1 36
Read Time5 Minute, 17 Second

NEET UG परीक्षा पर उठे विवाद के मामले में सुप्रीम कोर्ट के NTA को दिए आदेश पर कुछ छात्रों ने आपत्ति जताते हुए शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान को चिट्ठी लिखी है. छात्रों ने गुहार लगाई है कि शहर और परीक्षा केंद्र के मुताबिक रोल नंबर के साथ रिजल्ट अपलोड किया जाए. उससे भी पहचान गोपनीय रखने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इससे डेटा एनालिसिस करने में भी आसानी होगी.

विदुषी शर्मा ने चिट्ठी में लिखा है कि जिस तरह से रिजल्ट बताया गया है, उससे कोई मतलब नहीं निकल रहा है. बल्कि भ्रम की स्थिति बढ़ गई है, क्योंकि रोल नम्बर की जगह डमी यानी छद्म नंबर हैं. NTA ने रोल नंबर की जगह सीरियल नंबर लिखे हैं, जबकि परीक्षा सेंटर वाइज ये एकरूपता में नहीं हैं.

याचिकाकर्ताओं में से कुछ के वकील धीरज सिंह के मुताबिक असंतुष्ट NEET UG के छात्रों ने केन्द्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान और NTA महानिदेशक प्रदीप कुमार खरोला को लिखे पत्र में परीक्षा वाले शहरों और वहां के परीक्षा केंद्रों के आधार पर परिणाम वेबसाइट पर अपलोड करने का अनुरोध किया है.

NTA की वेबसाइट पर शनिवार दोपहर को अपलोड किए गए नतीजों के तरीके पर अपना विरोध छात्रों ने जताया है. शनिवार को NTA की वेबसाइट पर जो रिजल्ट जारी किया गया है, उसमें छात्रों के रोल नंबर नहीं हैं. छात्रों की दलील है कि रोल नंबर जारी करने से कोई पहचान उजागर नहीं होती. सुप्रीम कोर्ट ने पहचान गुप्त रखने के लिए सिर्फ छात्रो के नाम गुप्त रखने को कहा था ना कि रोलनंबर.

Advertisement

छात्रों का कहना है कि NTA ने रोलनंबर को सीरियल नंबर मे बदल दिया है, इससे उन्हें परीक्षा में मिले अपने नंबर जानने में कठिनाई हो रही है. छात्रों ने वेबसाइट पर शहर, सेंटर के साथ रोलनंबर जारी करने की गुहार लगाई है. सोमवार को होने वाली सुनवाई के दौरान छात्र इस मुद्दे को अदालत के सामने भी रखेंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now