CSIR UGC-NET 2024- एनटीए ने जारी की एग्जाम सिटी स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड

4 1 70
Read Time5 Minute, 17 Second

CSIR UGC-NET 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CSIR UGC) की एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने एग्जाम के लिए आवेदन किए था, वे अब आधिकारिक वेबसाइट से सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं. सिटी स्लिप डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उस शहर जाने की तैयारी पहले से ही कर सकते हैं जहां उनका एग्जाम सेंटर है. इससे उन्हें एग्जाम सेंटर जाने से पहले किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि भरनी होंगी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 जून से CSIR UGC-NET के आवेदन मांगे थे जिसका एग्जाम 25, 26 और 27 जून को होना था. NEET पेपर लीक विवाद के बीच इस एग्जाम की पारदर्शिता और अखंडता के मद्देनजर NTA ने CSIR UGC-NET के एग्जाम को स्थगित कर दिया था.

28 जून को NTA ने एक आधिकारिक नोटिस के जरिए एग्जाम की नई तारीख जारी की थी. नोटिस के अनुसार CSIR UGC-NET परीक्षा अब 25, 26 और 27 जुलाई को आयोजित की जाएगी. री-एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक 25 जुलाई को अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओसियन, प्लेनेट्री साइंसेस और फिजिकल साइंसेस का एग्जाम होगा. 26 जुलाई को मैथमेटिकल साइंसेस का एग्जाम होगा. 27 जुलाई को लाइफ साइंसेस और केमिकल साइंसेस का एग्जाम होगा. एग्जाम सुबह 9-12 में 3 घंटे का होगा. कुछ एग्जाम शाम को 3-6 के बीच भी होंगे.

Advertisement

CSIR UGC-NET 2024: ऐसे कर सकते हैं सिटी स्लिप डाउनलोड
स्टेप 1- आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं
स्टेप 2- होम पेज पर दिए गए "Joint CSIR UGC NET Exam City" लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3- स्क्रीन पर दी गई जगह पर एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि भरें.
स्टेप 4- लॉगइन करने पर सिटी स्लिप स्क्रीन पर खुल कर आ जाएगी.
स्टेप 5- सिटी स्लिप डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट संभाल कर रखें.

यहां से डाउनलोड करें एडवांस्ड एग्जाम सिटी स्लिप

बता दें कि इस एग्जाम के जरिए लगभग 9 लाख उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए एग्जाम देंगे. हालांकि एनटीए ने अभी एडमिट कार्ड जारी नहीं किया है. NTA परीक्षा से उचित समय पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट एडमिट कार्ड जारी कर देगा. आमतौर पर एनटीए परीक्षा से दो दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करता है. उम्मीदवारों के लिए सलाह है कि एग्जाम होने तक उम्मीदवार नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now