NEET UG Counselling Update- मेडिकल कॉलेजों को 20 जुलाई तक करना होगा ये काम, MCC ने जारी किया नोटिस

4 1 57
Read Time5 Minute, 17 Second

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी परीक्षाको लेकर चल रहे विवाद में कल यानी 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई है. SC में होने वाली इस सुनवाई पर सभी कैंडिडेट्स की नजरे हैं. इसबीच मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने मेडिकल कॉलेजों से आग्रह किया है कि वे नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर सीट मैट्रिक्स तैयार करें.बता दें किनीट यूजी काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू की जाएगी.

20 जुलाई तक कॉलेज अपलोड करें सीट मैट्रिक्स

काउंसिलने मेडिकल कॉलेजों से नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर सीट मैट्रिक्स दर्ज करने का आग्रह किया है. एमसीसी ने कहा कि नीट यूजी काउंसलिंग में भाग लेने वाले मेडिकल संस्थान 20 जुलाई तक पोर्टल पर सीट सूची अपलोड कर सकते हैं.

कब शुरू होगी NEET UG काउंसलिंग?

नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर केंद्र ने कहा है कि काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी और चार राउंड तक आयोजित की जाएगी.हालांकि, अगर छात्र काउंसलिंग के किसी भी चरण के दौरान या उसके बाद किसी भी अनुचित साधन या कदाचार का उपयोग करते पाए जाते हैं, तो उनकी काउंसलिंग रद्द कर दी जाएगी.

MMC के नोटिस में क्या लिखा है?

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, जारी किए गए नोटिस में कहा गया है, 'यूजी काउंसलिंग 2024 में भाग लेने वाले संस्थानों को सूचित किया जाता है कि यूजी सीटों के योगदान के लिएपोर्टलखुला हुआ है. इसलिए, संस्थानों से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द पोर्टल पर अपनी सीटें दर्ज करना शुरू करें ताकि सीटों के योगदान की प्रक्रिया समय पर पूरी हो सके." इसमें आगे कहा गया है कि पोर्टल पर सीटें दर्ज करने के लिए यूजर आईडी या पासवर्ड पिछले वर्षों की तरह ही है. अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप 'फॉरगॉट पासवर्ड' विकल्प का उपयोग कर सकते हैं और अपना पासवर्ड बदल सकते हैं.'

Advertisement

MMC से मेडिकल कॉलेज कैसे संपर्क करें?

किसी भी तकनीकी सहायता के लिए, कॉलेज सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच संपर्क नंबर 011-69227413, 69227416, 69227419 और 69227423 पर एमसीसी से संपर्क कर सकते हैं. बता दें किस्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में कुल 1,08,940 एमबीबीएस सीटें हैं, जिनमें से तमिलनाडु में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सबसे अधिक 5,275 एमबीबीएस सीटें हैं, इसके बाद महाराष्ट्र के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 5,125 सीटें हैं.

18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होनी है सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में NEET UG 2024 पेपर लीक और री-एग्जाम की सुनवाई 18 जुलाई को होनी है. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच 18 जुलाई को परीक्षा में अनियमितता और री-एग्जाम की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी. केंद्र और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के एफिडेविट के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दायर कर दी है. सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि नीट पेपर लीक केवल एग्जाम सेंटर्स तक ही सीमित है, यह सोशल मीडिया पर लीक नहीं हुआ.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: 8-9 अगस्त को क्या-क्या हुआ था? जान लीजिए एक-एक बात

Doctor Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 8-9 अगस्त की रात को पीजी सेकेंड ईयर का छात्रा और ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. इस घटना के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now